होम -> इकोनॉमी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जनवरी, 2019 02:48 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

तलाक शब्द ही ऐसा है कि किसी को भी तोड़ने दे. दो लोग एक रिश्ते को खत्म करने का फैसला लेते हैं तो उनके मन में बहुत कुछ चलता है. ये किसी भी इंसान के लिए आम बात नहीं है, लेकिन अगर हम बात करें दुनिया के सबसे अमीर इंसान की तो उसका तलाक भी कुछ अलग होगा. Amazon कंपनी के सीईओ Jeff Bezos अपनी पत्नी MacKenzie Bezos से तलाक लेने वाले हैं. 1994 में इस जोड़े ने शादी की थी और अब 25 साल बाद तलाक की नौबत आ गई है. जेफ ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है.

इसका कारण जेफ की उन तस्वीरों को माना जा रहा है जो उनके अफेयर की बात को साबित करती हैं. जेफ और लॉरेन सांचेज (Lauren Sanchez) पूर्व टीवी एंकर और हेलिकॉप्टर पायलट के अफेयर की चर्चाओं ने खलबली मचा दी थी और एक मैग्जीन ने उनकी तस्वीरों को पब्लिश करने का दावा दिया है, मैग्जीन का संस्करण गुरुवार को लॉन्च होगा और उससे पहले ही जेफ ने अपने तलाक की घोषणा कर दी. अब जेफ और मैकेन्जी बेजोस का तलाक इसकी पुष्टी कर रहा है कि जेफ ने तस्वीरें वायरल होने के डर से ऐसा किया है.

National Enquirer मैग्जीन ये तस्वीरें सबसे लेटेस्ट एडिशन में पब्लिश की करी जानी है.National Enquirer मैग्जीन ये तस्वीरें सबसे लेटेस्ट एडिशन में पब्लिश की करी जानी है.

मैग्जीन के हिसाब से जेफ की तहकीकात चार महीने तक की गई और पांच अमेरिकी स्टेट्स में उनका पीछा किया गया और तब इस तरह की इन्वेस्टिगेशन सामने आई है. जेफ का जिस महिला के साथ अफेयर है वो भी शादीशुदा हैं और लॉरेन और उनके पति लंबे समय से जेफ और मैकेन्जी के दोस्त थे.

जेफ, लॉरेंस और लॉरेन के पति पैट्रिक वाइटसेल. 2005 में लॉरेंस ने हॉलिवुड के सक्सेसफुल एजेंट पैट्रिक से शादी की थी और दोनों के दो बच्चे हैं. लॉरेन के पति पैट्रिक वाइटसेल, लॉरेन और अमेज़न के फाउंडर जेफ बेजोस. 2005 में लॉरेन ने हॉलिवुड के सक्सेसफुल एजेंट पैट्रिक से शादी की थी और दोनों के दो बच्चे हैं.

पैसा और परिवार?

जेफ और मैकेन्जी के चार बच्चे हैं. तीन बेटे और एक गोद ली हुई बेटी. जेफ दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं और 137 बिलियन डॉलर का नेट वर्थ है उनका. ये बिल गेट्स से करीब 45 बिलियन डॉलर ज्यादा है. जेफ की संपत्ती का 95% अमेज़न से जुड़ा हुआ है. तो अगर अमेज़न को फायदा या नुकसान होता है तो जेफ की संपत्ती में भी उतार चढ़ाव होता है.

तो मैकेन्जी को क्या मिलेगा? आखिर वो दुनिया के सबसे अमीज इंसान की पत्नी हैं और इस आधार पर तलाक के बाद उनकी मिलकियत भी उन्हें दुनिया की सबसे अमीर महिला बना सकती है. जो बात सबसे महत्वपूर्ण है वो ये कि जेफ और मैकेन्जी वॉशिंगटन स्टेट में रहते हैं और उस स्टेट में तलाक के अपने अलग नियम हैं.

1. तलाक के लिए 90 दिन का वेटिंग पीरियड होता है.

2. Marital Misconduct यानी अफेयर या ऐसे किसी मामले को कोर्ट में पेश किया जा सकता है, लेकिन इसे कोर्ट किसी अहम फैसले के लिए संज्ञान में नहीं लेता है. इसका मतलब जेफ को भी बच्चों की कस्टडी मिल सकती है और जरूरी नहीं कि मैकेन्जी के केस को इस आधार पर ज्यादा तवज्जो मिले क्योंकि जेफ का अफेयर रहा है.

3. वॉशिंगटन एक Community Property स्टेट है जिसका मतलब है कि जो भी संपत्ती या कर्ज शादी के दौरान लिए गए हैं वो 50% में डिवाइड हो जाएंगे. इसे 50-50 स्टेट भी कहा जाता है. इसमें पैसा, घर, शेयर, बिजनेस फंड, टैक्स क्रेडिट, रीफंड, निवेश, इंश्योरेंस पॉलिसी आदि सब कुछ शामिल है.

तो क्या वाकई मैकेन्जी को मिल सकते हैं 60 बिलियन डॉलर?

अगर मैकेन्जी को वाकई जेफ की मिलकियत का 50% हिस्सा मिल जाता है यानी 60 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा तो मैकेन्जी दुनिया की सबसे अमीर महिला बन सकती हैं. और साथ ही दुनिया की 5वीं अमीर व्यक्ति. जी हां, 60 बिलियन इतनी बड़ी रकम है. ऐसे में मैकेन्जी मार्क जकरबर्ग से भी आगे निकल जाएंगी.

जेफ बेजोस अपनी पत्नी मैकेन्जी के साथ.जेफ बेजोस अपनी पत्नी मैकेन्जी के साथ.

हालांकि, ऐसा हो इसकी उम्मीद थोड़ी कम है. कारण ये है कि कोर्ट 50-50 का फैसला तब देता है जब तलाक लेने वाला जोड़ा किसी तय नतीजे पर नहीं पहुंच पाए. या आपसी समझौते से संपत्ती का फैसला न ले पाएं. संपत्ती के मामले में जेफ और मैकेन्जी काफी हद तक एक दूसरे से समझौता कर लेंगे इसकी उम्मीद की जा सकती है.

अगर समझौता आपसी सहमती से भी होता है तो इसकी बहुत उम्मीद है कि मैकेन्जी को कई बिलियन डॉलर मिलेंगे.

मैकेन्जी जेफ के साथ तब से हैं जब अमेज़न की स्थापना भी नहीं हुई थी. इसकी कोई जानकारी नहीं है कि जेफ और मैकेन्जी के पास प्री-नैप्चुअल एग्रीमेंट था या नहीं. उस समय तक जेफ एक सफल निवेशक के तौर पर अपना काम कर रहे थे और इसलिए ऐसा हो सकता है कि उन्होंने ऐसा कोई एग्रीमेंट बनवाया हो.

फोर्ब्स की लिस्ट में अमेज़न के मालिक की संपत्ति‍ 137 बिलियन डॉलर तब आंकी गई थी जब अमेज़न को 30% का फायदा नहीं लगा था. यानी जेफ की संपत्ती अभी मौजूदा दौर में उससे भी काफी ज्यादा होगी. पिछले साल के मुकाबले अमेज़न का हर शेयर 30% ज्यादा कीमत में बिक रहा है. ऐसे में मैकेन्जी का तलाक ज्यादा महंगा साबित हो सकता है.

अगर ऐसा होता है तो ये एक ऐतिहासिक तलाक होगा. ऐसे में मैकेन्जी वॉलमार्ट की शहजादी और सैम वॉल्टन की बेटी एलिस से ज्यादा अमीर हो जाएंगी. अभी एलिस 46 बिलियन डॉलर की मिलकियत के साथ दुनिया की सबसे अमीर महिला हैं. अगर आधा पैसा एलिमनी में मिलता है तो जेफ दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन जाएंगे और मैकेन्जी 5वीं.

क्या इस तलाक का असर अमेज़न पर पड़ेगा?

अगर फाइनेंस की बात करें तो हां इस तलाक का असर अमेज़न पर पड़ेगा. अगर मैकेन्जी अपने अमेज़न शेयर्स बेच देती हैं या असेट्स को किसी और तरह से कैश करने की कोशिश करती हैं तो अमेज़न को तगड़ा झटका लग सकता है. अक्टूबर 2018 के आंकड़े के मुताबिक अमेज़न के 488 मिलियन शेयर्स हैं जिसमें से 80 मिलियन के आस-पास जेफ बेजोस के पास हैं. अगर बंटवारा होता है तो 20-40 मिलियन के आस-पास मैकेन्जी के पास चले जाएंगे. इतने शेयर अगर बिकते हैं तो कंपनी की मार्केट वैल्यू पर असर पड़ेगा.

अगर मैकेन्जी अमेज़न के 8% स्टॉक को बेच देती हैं तो शेयर्स की कीमत 100 डॉलर से भी ज्यादा गिर सकती है. साथ ही, एक नॉन बोर्ड मेंबर के पास अमेज़न के इतने शेयर्स होने के कारण शेयर्स की कीमत पर और असर पड़ेगा. अगर दाम गिरते हैं तो और भी निवेशक अमेज़न के शेयर्स बेचने की कोशिश करेंगे और ऐसे में कंपनी को तगड़ा झटका लग सकता है.

जो कुछ भी हो लेकिन अमेज़न के मालिक के तलाक पर हज़ारों निवेशकों की किस्मत और उम्मीदें टिकी हुई हैं.

ये भी पढ़ें-

केरल में हिंदू महिलाओं के पक्ष में तो केंद्र में मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ लेफ्ट की 'दीवार'

किसी भी महिला को परेशान कर सकती है पति की ये 'इच्छा'

 

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय