New

होम -> संस्कृति

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अक्टूबर, 2017 03:32 PM
  • Total Shares

ठुमरी-दादरा की साम्राज्ञी, कजरी, चैती, झूला की सहेली, बनारस की बेटी और संगीत जगत की दुलारी गिरिजा देवी की सांस सम पर पहुंच कर एक पल को थमी. फिर से स्थायी की, धुन पकड़ आगे बढ़ गईं.. शुरू हो गई स्थाई के छंद की अनन्त यात्रा... उसी परमात्मा की बंदिश के साथ एकाकार होते हुए चल दीं अप्पा जी. गायक जब खुद गायन बन जाये तो साधना सिद्धि हो जाती है. भक्त भगवान के साथ मिल जाता है. अप्पा जी ने तो अपने गुरुकुल की चार पीढ़ियों तक को सिद्ध बना दिया था. आगे वाली पीढियां उन्हें सुन और देखकर सिद्धि पथ पर आगे बढ़ेंगी.

Girija devi, deathशास्त्रीय संगीत की पाठशाला थी गिरिजा देवी

अब से कोई दस बरस पहले कमानी सभागार में पंडित बिरजू महाराज अपने जन्मदिन पर अप्पाजी के गाने पर नाचे थे. गिरिजा देवी जी ने अपनी जवारीदार सुरमई ठुमरियों से महाराजजी को थिरकने पर विवश कर दिया था.. घुंघरू भी गा उठे थे.. पियरवा मोरा रे! चुनरिया मैका लाल रंगा दे! सुरों के सवाल और घुंघरुओं की ताल के जवाब के साथ ही दोनों ठेठ बनारसी कलावन्तों के बीच ठिठोली का देसी पुट भी संगीत प्रेमियों को भाव विभोर कर गया. 

एक कार्यक्रम, जहां अप्पा जी के गायन पर बैठे ही बैठे कुछ यूं झूम उठे बिरजू महाराज:

इधर अप्पा जी के कंठ से निकले सुरीले भावों का झरना बहता और उधर महाराजजी उन्हें ताल और भाव के दामन में समेटते जाते! इस तरह एक यादगार शाम सुरमई रात में बदल गई.

अप्पा जी की शिष्यमंडली सदमे में है. स्नेह का सुरीला झरना थम गया और गुरु का साक्षात सान्निध्य छूट गया. लेकिन जब तक कानों में वो सुरीली आवाज़ गूंजती रहेगी अप्पाजी पास ही महसूस हो जाएंगी. कुछ इसी अंदाज में 'चैत मास बोलेली कोयलिया हो रामा.. या फिर... बाबुल सावन की पड़े रे फुहार बीरन सुध आई री... अप्पाजी की शिष्या मालिनी अवस्थी के शब्दों में कहें तो संगीत की तालीम और जीवन की शिक्षाएं दोनों चीज़ें अप्पाजी पहले अपने जीवन मे उतारकर हमें सिखातीं रहीं. जीवन भर हम उनके जैसा बनने की कोशिश में ही रहे.

अप्पाजी के व्यक्तित्व का विराट महामानव होना उनके स्नेह में रमा रचा और बसा था. स्नेह जब सुरीला हो, रसीला हो और छबीला भी तो अप्पाजी की तस्वीर बनती है. उनका गान बनता है. उनकी ऐसी ही याद हमेशा बनी रहेगी! सुर, साधना और स्नेह की अजस्र धारा.. अमर पुकार को सादर नमन!

अप्पाजी की एक कजरी जिसे यूट्यूब पर सबसे ज्यादा देखा गया:

ये भी पढ़ें-

जानिए किस परिवार की है ये रोती बच्ची

दोहराया गुज़रा ज़माना, हीरो हीरोइन खुद गाये अपना गाना

ढिंकचैक पूजा इज बैक- कह रही है बापू दे दे थोड़ा कैश!

लेखक

संजय शर्मा संजय शर्मा @sanjaysharmaa.aajtak

लेखक आज तक में सीनियर स्पेशल कॉरस्पोंडेंट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय