New

होम -> संस्कृति

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 जनवरी, 2023 05:11 PM
  • Total Shares

बाबा और अंधविश्वास पर आज के जमाने में कौन ही ध्यान देता है. आज के लोग बस साइंस से जुड़ी बातों पर ही यकीन करते हैं. पर अगर कोई कहे कि फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग भी 'उनके' आशीर्वाद के लिए इंडिया आये थे तो आप भी शायद ही विश्वाश करें. बाबा राम रहीम, राधे मां जैसे केसेस के बाद बाबाओं की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लग चुका है.

नीम करोली बाबा...कुछ लोगों ने यह नाम सुना होगा या नहीं, पता नहीं. पर यह वह बाबा हैं जिन्होंने भूले भटके लोगों को राह दिखाई है और साथ ही मार्क जुकरबर्ग, स्टीव जॉब्स जैसी हस्तियों को भी अपना फैन बनाया है. उत्तराखंड के नैनीताल स्थित कैंची धाम में रहने वाले बाबा की महिमा बोलो या चमत्कार ये खुद वो ही बता सकते हैं.

Baba, Mark Zuckerberg, Baba Neem Karoli, Steve Jobs, Prime Minister, Uttarakhand, Nainital, Babaनीम करोली बाबा जिन्होंने कई काम बनाए हैं

मार्क जुकरबर्ग ने नरेंद्र मोदी जी से बात करते हुए इस बात का जिक्र किया था कि वह बाबा नीम करोली के बहुत बढ़े भक्त हैं. और वह इनके आश्रम में भी रहने आये थे. उन्होंने बताया था कि उस समय फेसबुक की हालत कुछ खास नहीं थी पर जैसे ही वह आश्रम से आये उन्हें जैसे कुछ अलग ही मिल गया.

अब उनकी क्या पहचान है? हम सभी जानते और मानते भी हैं. कड़ी मेहनत तो सब कोई करता है पर सफल उनमें से कुछ ही लोग हो पाते हैं.  सफलता के पीछे आशीर्वाद की भी काफी अहम जगह है.अब आशीर्वाद ऐसा मिल जाये जो सच में लखपति बना दे, वैसी ही कृपा बनाते है करोली बाबा.

बाबा का जन्म उत्तरप्रदेश के एक गांव में 1900 के करीब हुआ था. कहा जाता है कि 17 साल की आयु में ही बाबा को ज्ञान की प्राप्ति हो गई थी. बाबा के जीवनकाल और उनकी मृत्यु के बाद भी भक्तों ने अलौकिक और दिव्य चमत्कारों का अनुभव किया.

नीम करोली बाबा का एक बहुत ही दिलचप्स किस्सा है. बाबा नीम करोली के धाम ‘कैंची धाम’ में  अक्सर भंडारा चलता है एक बार भंडारे के लिए घी की कमी हो गई. सभी बाबा के पास पहुंचे और उन्हें भंडारे में घी कम पड़ने की समस्या बताई. बाबा ने भोजन में घी के बजाय शिप्रा का जल डालने की बात कही.

बाबा के सेवक भी उनका आदेश मानकर कैंची धाम के बगल में बह रही शिप्रा से जल ले आए और भोजन में इस्तेमाल किया. लेकिन यह जल घी में परिवर्तित हो गया अब यह कहानी साई बाबा जैसी ही है पर सच क्या है वह तो बस बाबा और उनके भक्त ही बता सकते हैं पर उनकी कृपा के लिए तो अब प्रधानमत्रीं भी हाजिर होते हैं. 

लेखक

Ankita Tiwari @AnkitaTiwari

मैं एक जर्नलिज्म की छात्र हूँ. मुझे लिखना पसंद है. मै ज्यादातर आपने सवालो को लिखना और उनके उत्तर ढूढ़ना पसंद करती हूँ

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय