New

होम -> संस्कृति

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 नवम्बर, 2019 06:49 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारत में जगह-जगह बोली बदलती है तो जगह-जगह खानपान. और हर जगह के खाने में मसालों के साथ वहां की संस्कृति की भी खुशबू आती है. चाहे आप वेजिटेरियन हों या नॉनवेजिटेरियन हर किसी को अपने खाने पर फक्र होता है.

आप दूसरे राज्यों के खाने से तो अच्छी तरह परिचित होंगे, जैसे हैदराबाद की हैदराबादी बिरयानी, कश्मीर का कश्मीरी पुलाव, दक्षिण भारत का डोसा, बिहार की लिट्टी वगैरह...लेकिन खाने की ऐसी बहुत सी अजीब चीजें भी लोग खाते हैं जिनके बारे में आपने कभी सुना नहीं होगा. जानिए इन्क्रेडिबल इंडिया में लोग क्या-क्या हैरान करने वाली चीजें खाते हैं.

1. मोरी शे काल्वन (बेबी शार्क करी)-

baby shark curryबेबी शार्क करी बहुत महंगी डिश मानी जाती है

अगर आप गोवा जाएं, तो वहां मेहमान नवाजी में जो डिश सबसे ज्यादा अच्छी और प्रभावशाली मानी जाती है, वो है 'मोरी शे काल्वन' यानी बेबी शार्क करी. ये नॉनवेजिटेरियन डिश है जिसे गोवा की स्टार डिश कहा जाता है. क्योंकि ये काफी महंगी होती है. शार्क मछली के आक्रामक तेवर को सब अच्छी तरह जानते हैं. इसलिए शार्क से कोई पंगा नहीं लेता. लेकिन मछुआरे खासी मशक्कत के बाद बेबी शार्क को पकड़ते हैं, जो उनकी कीमत में साफ झलकती है.

2. इरी पोलू-

eri poluरेशम के कीड़ों की सब्जी

ये आसाम का बहुत ही प्रचलित खाना है. ये सिल्क वॉर्म यानी रेशम के कीड़े होते हैं. जिन्हें पकाकर बड़े चाव से खाया जाता है.

3. लाल चीटी की चटनी (चपरा)-

red antलाल चीटियों की चटनी

अगर लाला चींटी हमको काट लेती है तो गुस्से में हम उसे मसल देते हैं. लेकिन छत्तीसगढ़ के आदिवासी इलाकों में लोग वाकई में इन लाल चीटियों की चटनी बनाकर खाते हैं. पहले इन चीटिंयों को अंडों समेत सुखाया जाता है और फिर इन्हें नमक, शक्कर और मसालों के साथ पीसा जाता है. इनका मसाला बनाकर भी रखा जाता है और जब भी कुछ स्पाइसी खाने का मन करता है तो इसे छिड़क लिया जाता है. ये इतनी तीखी होती है कि लगता है जैसे जुबान पर आग रख ली हो. चीटियों में फॉर्मिक एसिड होता है जिसमें औषधीय गुण भी होते हैं.

4. मेंढक के पैर-

frog legमेंढक के पैरों में होते हैं औषधीय गुण

सुनने में अजीब तो लगेगा, लेकिन सिक्किम और गोवा में इसे खाया जाता है. ये फ्रांसीसी खाना है. सिक्किम के लेपचा समाज का मानना है कि ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके औषधीय गुणों की वजह से पेट की कई समस्याओं से बचाव होता है. इसे कई तरह से बनाकर खाया जाता है. भारत में पाया जाने वाला बुल फ्रॉग गोवा में मॉनसून में खूब खाया जाता है. इसे jumping chicken भी कहा जाता है.

5. कुत्ते का मीट-

dog meatकुत्ते का मीट चिकन से भी महंगा होता है

नागालैंड और मिजोरम के आदिवासी समाज में कुत्ते का मीट काफी चाव से खाया जाता है. और ये खाने वालों की पसंद पर निर्भर होता है कि वो इसे किस तरह खाना पसंद करते हैं. ये मीट चिकन से महंगा होता है.

6. Phan Pyut (सड़े हुए आलू)-

rotten potatoइस डिश के लिए आलुओं को खासतौर पर सढ़ाया जाता है

आप सड़े हुए आलू की दुर्गंध बर्दाश्त नहीं कर सकते. लेकिन नॉर्थ ईस्ट के लोग इसे खाते हैं. बाकायदा आलुओं को ज्यादा पकने के लिए जमीन में ही दबाकर रखा जाता है. जब वो सड़ने लग जाते हैं तो उन्हें निकाल लिया जाता है. फिर खास मसालों के साथ उसे पकाया जाता है.

7. नहखम-

dried fishमछलियों को सुखाया जाता है

ये मेघालय के गारो आदिवासियों का खास भोजन है. ये एक तरह की फिश करी है. लेकिन ये मछलियां ताजी नहीं होतीं. मछलियों को नमक लगाकर सुखाया जाता है. जाहिर है मछलियां सड़ने के बाद सूख जाती हैं तो उनमें दुर्गंध आती है. इस डिश में भी खुशबू नहीं आती लेकिन ऐसे मसाले मिलाए जाते हैं जिससे इसकी दुर्गंध दब जाती है. इसे वहां बड़े चाव से खाया जाता है. 

कुछ मीठा हो जाए...

8. हल्दी का हलवा-

haldi halwaबहुत फायदेमंद है हल्दी का हलवा

हल्दी पावडर यूं तो हर सब्जी में डाला ही जाता है, पीले रंग के लिए नहीं बल्कि इसके औषधीय गुणों की वजह से. हल्दी का अचार भी लोग खाते हैं लेकिन हल्दी का हलवा शायद ही आपने खाया हो. इसे खासकर मकर संक्रांति के आस-पास बनाया जाता है. इससे सर्दी-खांसी से बचाव होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

9. प्याज का हलवा-

onion halwaप्याज का हलवा

सब्जी की ग्रेवी हो या फिर सलाद, प्याज हमेशा से ही हर घर की प्रिय रही है. लेकिन कुछ लोगों को प्याज इतनी पसंद है कि इसका हलवा तक बनाया जाता है. प्याज को मक्खन में भूरा होने तक फ्राई किया जाता है फिर दूध और शक्कर मिलाया जाता है. कहा जाता है कि इसका स्वाद कभी न भूलने वाला होता है. इसे स्वाद के साथ-साथ लू लगने और सर दर्द से निजात पाने के लिए भी खाया जाता है. 

10. बेनामी खीर (लहसुन की खीर)-

benami kheerबेनामी खीर में लहसुन बेनाम रहता है

चावल की खीर तो सबने खाई होगी, लेकिन लहसुन की खीर के बारे में आपने सुना तक नहीं होगा. लेकिन लोग लहसुन की खीर भी खाते और बनाते हैं. लहसुन के गुण से तो हर कोई वाकिफ है, लेकिन कहा जाता है कि जोड़ों के दर्द के लिए इस खीर को खास तौर पर खाया जाता है. 

ये भी पढ़ें-

गोलगप्पा : हाय! इस पर किसी को प्यार क्यों न आये भला!

मछली खाने वालों को अक्सर नहीं पता होता ये जानलेवा 'सच'

वो खुराक जो वजन और बीमारियों दोनों को काबू में रखती है

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय