होम -> संस्कृति

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 अक्टूबर, 2018 07:23 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हिंदुस्तान में हर त्योहार को एकदम बेहतरीन तरह से मनाने का रिवाज है. और अगर बात नवरात्र की हो तब तो पूरे देश में जैसे धूम मच जाती है. एक तरफ दुर्गा पूजा के पंडाल और दूसरी तरफ गरबे की धूम. सिर्फ गुजरात में ही नहीं बल्कि देश के हर राज्य में बल्कि विदेशों में भी नवरात्र के समय गरबा उत्सव मनाया जाता है और रंग बिरंगे कपड़ों में सजे-धजे लोग अपने नृत्य और फुर्ति‍ का प्रदर्शन करते हैं. इनके बीच ऐसे कई लोग होते हैं जो किसी पंडाल में गरबा खेलने नहीं जा पाते. अब ऐसे में क्या नवरात्र का मजा किरकिरा हो जाए? तो नहीं लोगों को जहां मौका मिलता है वहां शुरू हो जाते हैं.

1. रेल मंत्री पियूष गोयल ने ऐसे ही एक गरबे का वीडियो ट्वीट किया था जिसमें महिलाएं लोकल ट्रेन में गरबा खेल रही थीं.

वैसे तो ये नया नहीं है, लेकिन फिर भी अगर देखा जाए तो भारत के जोश को जरूर दिखाता है. गरबा खेलने के लिए जगह नहीं सिर्फ जज्बे की जरूरत है, इस वीडियो में ये साफ दिखता है. पर ये अकेला नहीं जो इस साल चर्चा का विषय बन रहा हो. गरबे और डांडिया नाच को लेकर ऐसे कई वीडियो सामने आ रहे हैं जहां किसी में बूढ़ी महिलाएं व्हीलचेयर पर डांडिया करती नजर आ रही हैं तो कहीं चर्च के फादर नाच रहे हैं. तो किसी वीडियो में एयरपोर्ट पर ही लोगों ने गरबा करना शुरू कर दिया है. चलिए देखते हैं गरबे से जुड़े कुछ अनोखे वीडियो.

2. इस वीडियो को आनंद महेंद्रा ने ट्वीट किया था और ये दिखाता है कि किसी भी उम्र और किसी भी हालत में मन को मारकर नहीं रहना चाहिए.

3. कोई साथ नहीं जा रहा तो क्या हुआ. खुद का मूड क्यों खराब किया जाए. ये देखिए किस मस्ती से ये व्यक्ति गरबे की धूम का मजा ले रहा है. इसे ही कहते हैं परम आनंद.

4. फ्लाइट पकड़नी है, हमें जाने की जल्दी है तो क्यों भला गरबे और नवरात्र के मजे को मिस किया जाए. ये अहमदाबाद एयरपोर्ट का वीडियो है जहां एयरपोर्ट स्टाफ और यात्रियों ने एयरपोर्ट को ही गरबा ग्राउंड बना लिया.

5. ये है विदेशी गरबा. अमेरिका के न्यू जर्सी में पुलिस वाले भी गरबे की मस्ती में झूम रहे हैं.

 

6. हिंदुस्तान में स्टूडेंट्स के लिए किसी भी त्योहार, किसी भी शादी या लाउडस्पीकर की आवाज में भी पढ़ाई करना जरूरी होता है. जरा देखिए इन थिरकते हुए कदमों को जो नाचते हुए भी किताब नहीं छोड़ रहे.

7. जरूरी नहीं कि गरबा करने के लिए बड़े होना जरूरी है. बच्चे भी इसका भरपूर आनंद लेते हैं और मस्ती में झूमते हैं.

8. गरबे की धूम में थिरकने वाले अपना धर्म नहीं देखते. देखिए किस तरह से चर्च के फादर गरबा डांस कर रहे हैं.

9. अब अगर बच्चों की बात की जा रही है तो क्यों न स्कूल के गरबे को ही देख लिया जाए.

10. अगर गरबे की बात ही हो रही है तो ये भी मैं आपको बता दूं कि वाकई हिंदुस्तान में गरबा खेलने के लिए न तो खास जगह और न ही खास पहनावे की जरूरत होती है. हमारे देश के जाबाज सिपाहियों ने खून जमा देने वाले माहौल में भी गरबा किया.

नवरात्र और गरबे से जुड़े ये वीडियो दिखाते हैं कि चाहें कितनी भी विविधता हो, लेकिन भारत में सभी एक साथ मिलकर त्योहार मनाते हैं और भारतीय चाहें जहां भी हों वो इन त्योहारों का मजा किरकिरा नहीं होने देते.

ये भी पढ़ें-

दर्शकों के अभाव में कम होती जा रही है शेखावाटी की रामलीला मण्डलियां

कैसे हुआ देवी का जन्म? नवदुर्गा से जुड़े 9 तथ्य जान लीजिए...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय