New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 नवम्बर, 2021 11:37 AM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

आम आदमी से लेकर खास तक हर कोई कानूनी दांवपेच से दो-चार होता रहता है. कानूनी लफड़े और थाने-पुलिस के चक्कर से हर कोई बचना चाहता है. लेकिन फिल्मों में ऐसी कहानी देखकर लोगों को बहुत आनंद आता है. दरअसल, रूपहले पर्दे दिख रही जिंदगी उनको अपनी सी लगती है. ऐसी ही कहानी पर आधारित एक वेब सीरीज 'योर ऑनर 2' (Your Honor Season 2 Review) ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव पर स्ट्रीम हो रही है. 'टोटल सियापा', 'दम' और 'शूल' जैसी फिल्मों के निर्देशक ई. निवास के निर्देशन में बनी इस वेब सीरीज में अभिनेता जिमी शेरगिल, गुलशन ग्रोवर, माही गिल, ऋचा पलोड और जीशान कादरी अहम किरदारों में हैं. 'योर ऑनर' इजराइली टीवी शो 'क्वोडो' का हिंदी रीमेक है, जिसका पहला सीजन इसी प्लेटफॉर्म पर पिछले साल रिलीज हुआ था. इसे दर्शकों ने खूब पसंद किया था.

650-2_112021104914.jpgवेब सीरीज 'योर ऑनर 2' में  जिमी शेरगिल, गुलशन ग्रोवर और माही गिल लीड रोल में हैं.

क्राइम-थ्रिलर जॉनर में बनी वेब सीरीज 'योर ऑनर 2' की मुख्य कहानी सेशंस कोर्ट के एक जज भसीन खोसला (जिमी शेरगिल) की जिंदगी के ईद-गिर्द घूमती हैं. लेकिन इस कहानी समानांतर कई अन्य कहानियां भी चल रही होती हैं, जो बाद में मुख्य कहानी को सपोर्ट करती नजर आती हैं. इसमें मुडकी और पंडित गैंग के बीच हो रहे गैंगवार के बीच सीआरपीएफ के सिपाही काशी (वरुण बडोला) की विधवा इंदु (रिचा पलोड) और यशप्रीत (माही गिल) जैसी महिलाओं की उलझी हुई जिंदगियों की कहानी बहुत दिलचस्प तरीके से पेश किया गया है. पत्नी से रेप करने वाले गैंगस्टर के बेटे की हत्या करने वाले जज की जिंदगी का रहस्य भी रोचक लगता है. एक तरफ वो अपने खुद के गुनाह को छुपाने के लिए गुनहगारों के हाथ की कठपुतली बनता जा रहा है, तो दूसरी तरफ जेल में बंद अपने बेटे के लिए भी संघर्ष कर रहा है.

'योर ऑनर' के दूसरे सीजन में 10 एपिसोड हैं, लेकिन अभी पांच ही स्ट्रीम हो रहे हैं. बचे हुए 5 एपिसोड 26 नवंबर को रिलीज होने वाले हैं. ऐसे में 'बिंच वॉच' वाले दर्शकों के लिए थोड़ी परेशानी तो है. पहले सीज़न की कहानी ने दर्शकों को आश्चर्यचकित कर दिया था. दूसरा सीजन पहले के मुकाबले ज्यादा रोचक है. एक आदमी का अपने परिवार के लिए प्यार, प्रतिशोध की इच्छा और उसकी पीड़ा को भावुकता के धागे से ऐसा पिरोया गया है, जिसे देखकर रोमांचित हो उठेंगे. यहां हर किरदार अपनी जिंदगी जीते हुए किसी दूसरे से बंधा है. सबकी किस्मत के रास्ते दूसरों की जिंदगी की गलियों से गुजर रहे हैं. हर जान पर किसी दुश्मन की तलवार लटकी है. इन तमाम बातों के बीच जज भसीन खोसला की हाई कोर्ट का जज बनने की महत्वाकांक्षा अपनी जगह यहां बरकरार है. वह अपनी तरफ से पूरा जोर भी लगाए हैं.

Your Honor season 2 की कहानी

वेब सीरीज के दूसरे सीजन की कहानी वहीं से शुरू होती है, जहां पहले सीजन में खत्म हुई थी. जज भसीन खोसला (जिमी शेरगिल) के बेटा अबीर (पुलकित मकोल) अपनी मां का रेप का करने वाले मुडकी के सरगना के बेटे सतनाम मुडकी को सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल कर देता है. इस आरोप में अबीर को जेल हो जाती है. इधर जज खोसला अपनी पत्नी की मौत और बेटे के जेल जाने का बदला लेते हैं. उसके लिए घायल सतनाम को गोली मार देते हैं. इसके बाद दूसरे सीजन की कहानी शुरू हो जाती है, वो भी दो नए गैंगस्टर्स गुरुजोत (गुलशन ग्रोवर) और यशप्रीत (माही गिल) के साथ, जो आते ही समां बांध देते हैं. उनके रहने से पिछले सीजन में मारे गए दो कलाकारों वरुण बडोला और यशपाल शर्मा के किरदारों की कमी नहीं खलती है. पंडित गैंग के लीडर के किरदार में दिखे यशपाल शर्मा के जाने के बाद उनका छोटे भाई जगदा (जीशान कादरी) न केवल उनकी जगह लेता है, बल्कि सिपाही काशी (वरुण बडोला) की विधवा इंदु (रिचा पलोड) से जबरन शादी भी कर लेता है.

इधर, मुडकी गैंग सतनाम के मारे जाने के बाद कातिल की तलाश करते हुए जज खोसला तक पहुंच जाता है. उनको गुरुजोत और यशप्रीत की मदद से किडनैप कर लेता है. पहले उनको शक होता है कि जज ने सतनाम की हत्या की है, लेकिन बाद में खोसला खुद ही बता देते हैं कि उन्होंने कत्ल किया है. इसके बाद गुरुजोत-यशप्रीत की जोड़ी जज को ब्लैकमेल करने लगती है. उनको अपने हक में फैसले लेने के लिए मजबूर करती है. वहीं, मुडकी गैंग किसी भी हाल में सतनाम की हत्या का बदला लेने के लिए आतुर है. वो किसी भी तरह जज को मारना चाहता है, लेकिन गुरुजोत के आगे उनकी एक नहीं चलती है. इस तरह बदले की इस कहानी में हर कोई अपना फायदा खोजता रहता है. हर परिस्थिति को भुनना चाहता है. इन सबके बीच जज भसीन खोसला और उनके बेटे अबीर की जिंदगी सफर करती रहती है. जज खोसला क्या अपने गुनाहों को स्वीकार करके गैंगस्टर्स से छुटकारा पाएगा? क्या उनका बेटा जेल से रिहा हो पाएगा? यह जानने के लिए वेब सीरीज देखनी चाहिए.

Your Honor season 2 की समीक्षा

सच कहा गया है कि मेहनत इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दें. वेब सीरीज 'योर ऑनर 2' के बारे में ये बात बिल्कुल सटीक बैठती है. इसके रिलीज होने से पहले इसकी बहुत कम चर्चा थी. प्रमोशन भी उस तरह से नहीं किया गया था, जैसे कि वेब सीरीज 'द फैमिली मैन' और 'मिर्जापुर' का हुआ था. लेकिन धीरे से आई इस वेब सीरीज ने धमाका कर दिया है. इसका धमाका नेटफ्लिक्स पर 19 नवंबर को रिलीज हुई कार्तिक आर्यन की फिल्म 'धमाका' से कहीं ज्यादा जोरदार है. निर्देशन से लेकर कलाकारों के प्रदर्शन तक, सबकुछ इतना बेहतरीन है कि दर्शकों के दिल में घर कर जाता है. अभिनय के मामले में जिमी शेरगिल का कहना ही क्या? हमेशा की तरह अपने किरदार में उतर गए हैं. भावनात्मक और जटिल भूमिकाओं को खूबसूरती से निभाते हैं. अभिनेताओं की भीड़ में वह अपनी पहचान यहां भी बनाए रखते हैं. गुलशन ग्रोवर और माही गिल ने भी बेहतरीन काम किया है, जबकि मीता वशिष्ठ अपने पुलिसिया तेवरों की वजह से सबसे अलग नजर आ रही हैं.

निर्देशन की तरह वेब सीरीज की कहानी और पटकथा पर भी बहुत मेहनत की गई है. भारतीय दर्शकों के मनोभाव और पसंद को समझते हुए ईशान त्रिवेदी और नीरज पांडे ने एक इजरायली टीवी शो को ऐसा हिंदुस्तानी रंग दिया है, जो अपना सा लगता है. कहानी परदेश की है, लेकिन पंजाब और हरियाणा की मिट्टी की खुशबू लिए है. डायलॉग भी जबरदस्त हैं. एक जगह मुख्य किरदार जज खोसला कहते हैं, ''जो भी मुजलिम मेरी अदालत में आएगा वो मुनासिफ सजा पाएगा, इसलिए कोई भी मुझसे रहम की उम्मीद न करें.'' दूसरी तरह यही किरदार कुछ गैंगस्टरों के चंगुल में फंस कर ब्लैकमेल होता है. उनके कहे अनुसार फैसले देता है, जो कि उस किरदार के दोहरे चरित्र को बहुत साफगोई से पेश करता है. कहानी की रफ्तार कहीं धीमी नहीं पड़ती और समय के साथ इसमें एकरसता को ब्रेक करने वाले ट्विस्ट आते रहते हैं. कुल मिलाकार, यदि आप क्राइम, थ्रिलर, एक्शन, ड्रामा जॉनर का सिनेमा पसंद करते हैं, तो वेब सीरीज 'योर ऑनर 2' आपको जरूर देखनी चाहिए.

#योर ऑनर, #वेब सीरीज रिव्यू, #फिल्म समीक्षा, Your Honor Season 2 Review In Hindi, Web Series Cast, Jimmy Sheirgill

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय