New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जून, 2021 09:20 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

फिल्म हो या टेलीविजन, किसी सेलेब्रिटी का जीवन उतना आसान नहीं होता जितना बाहर से सुंदर दिखता है. उनकी परियों सी शादियां और खूबसूरत प्रेम कहानियां भले ही सुखद एहसास कराती हैं कि सबकुछ शानदार है, लेकिन उतना आसान नहीं होता, जितना कि दिखता है. किसी मायावी दुनिया की तरह, जो दिखता है, वो होता नहीं है, जो होता है, वो दिखता नहीं है. यही वजह है कि जब रुपहले पर्दे के इन सितारों की कड़वी सच्चाई लोगों को पता चलती है, तो उन्हें भरोसा नहीं होता. घरेलू हिंसा एक ऐसी ही कड़वी सच्चाई है, जो एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में काम कर रहे कपल्स के रिश्तों को दीमक की तरह खोखला किए जा रही है. उन्हें बर्बाद कर रही है.

हाऊस वाइफ से लेकर सेलिब्रिटी तक, हर वर्ग और श्रेणी की महिलाओं को घरेलू हिंसा का शिकार होना पड़ा है. इनमें कुछ चुपचाप सह लेती हैं, तो कुछ खुलकर विरोध करती हैं. घरेलू हिंसा का विरोध करने वाली फिल्म और टीवी एक्ट्रेस में करिश्मा कपूर, दीपशिखा नागपाल, डिंपी गांगुली, जीनत अमान, श्वेता तिवारी और सौम्या सेठ का नाम प्रमुख हैं. इनमें एक्ट्रेस श्वेता तिवारी का केस सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहा है. लेकिन ताजा मामला एक ऐसे टीवी कपल से जुड़ा हुआ, जिसके बारे सुनकर हर कोई हैरान रहा है. जी हां, हम बात कर रहे हैं टीवी एक्टर करण मेहरा और एक्ट्रेस निशा रावल के बीच हुए आपसी विवाद के बारे में, जो चरम पर पहुंच चुका है.

rashmi-desai-650_060121065011.jpgश्वेता तिवारी और रश्मी देसाई की तरह निशा रावल भी हुई घरेलू हिंसार का शिकार?

करण मेहरा और निशा रावल

मशहूर टीवी सीरियल 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' फेम एक्टर करण मेहरा को उनकी पत्नी निशा रावल की शिकायत के बाद पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. 'मैं लक्ष्‍मी तेरे आंगन की' फेम एक्ट्रेस निशा रावल ने उनके खिलाफ मुंबई के गोरेगांव पुलिस स्टेशन में केस दर्ज कराया है. हालांकि, करण से पूछताछ के बाद पुलिस ने उनको जमानत पर रिहा कर दिया है, लेकिन उनके खिलाफ IPC की धारा 336, 337, 332, 504 और 506 के तहत केस दर्ज है. इस मामले में पुलिस अभी जांच कर रही है. करण और निशा के बीच अनबन की खबरें काफी समय से आ रही थी. लेकिन सोमवार को दोनों के बीच जमकर बहस हुई और नौबत मारपीट तक पहुंच गई.

करण मेहरा और निशा रावल टीवी इंडस्‍ट्री के सबसे क्‍यूट कपल माने जाते रहे हैं. उन दोनों ने करीब 6 साल डेट करने के बाद साल 2012 में शादी की थी. लेकिन 15 साल के संबंधों में ऐसा क्या हुआ, जो इतने मजबूत रिश्ते को भी तोड़ गया. 'ये रिश्‍ता क्‍या कहलाता है' में नैतिक का किरदार निभाने वाले करण मेहरा असल जिंदगी में भी आदर्श बेटे, अच्‍छे पति और बेहतरीन पिता रहे हैं. एक वक्त था निशा उनके तारीफों के पुल बांधने से थकती नहीं थी. उनको अपना ड्रीम मैन बताया था. हाल ही में कोविड से रिकवर हुए करण ने भी निशा की देखरेख की काफी तारीफ की थी. उनका एक बेटा भी है. लेकिन अब दोनों के संबंध टूटने के कगार पर हैं.

आइए घरेलू हिंसा की शिकार कुछ अन्य TV एक्ट्रेस की कहानियों से आपको रूबरू कराते हैं...

श्वेता तिवारी और राजा चौधरी/अभिनव कोहली

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में पैदा हुईं एक्ट्रेस श्वेता तिवारी ने अपने करियर की शुरूआत टीवी सीरियल 'कलीरें' से की थी, लेकिन सीरियल 'कसौटी जिंदगी की' करने के बाद उनकी जिंदगी बदल गई. उन्हें एक नई पहचान मिली. इसमें उन्होंने प्रेरणा का किरदार निभाया था, जिसे दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया था. इसके बाद बिग बॉस सिजन 4 में विनर बनकर श्वेता ने अपनी पॉपुलैरिटी का झंडा गाड़ दिया. वह पहली महिला कंटेस्टेंट थीं, जिन्होंने यह खिताब जीता था. उन्होंने कॉमेडी सर्कस का नया दौर, परवरिश, अदालत जैसे हिट शो में काम किए. टीवी सीरियल 'मेरे डैड की दुल्‍हन' में उनके काम को खूब सराहा गया. श्वेता प्रोफेशनल लाइफ में काफी सक्सेसपुल हैं.

वहीं इसके ठीक विपरीत उनकी पर्सनल लाइफ असफल रही है. श्वेता तिवारी ने साल 1998 में एक्टर राजा चौधरी से शादी की थी. अपनी शादी के 9 साल बाद यानि साल 2007 में उन्होंने तलाक के लिए कोर्ट में अर्जी दी. इतने लंबे समय बाद उन्होंने कानून और समाज को बताया कि उनके साथ घर की चारदीवारी के अंदर क्या-क्या हो रहा था. लेकिन अच्छी बात ये है कि श्वेता ने अपने साथ हो रहे जुल्म के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद की और उस नर्क भरी जिंदगी से बाहर निकल पाईं. साल 2013 में एक्टर अभिनव कोहली से दूसरी शादी की, लेकिन महज चार साल बाद ही घरेलू प्रताड़ना से परेशान होकर साल 2017 में तलाक की अर्जी दाखिल कर दी.

रश्मि देसाई और नंदीश संधू

टीवी सीरियल 'उतरन' से हर घर में छा जाने वाली, 'बिग बॉस 13' से युवाओं के दिलों में जगह बनाने वाली एक्ट्रेस रश्मि देसाई अपनी पर्सनल लाइफ की वजह से भी काफी चर्चा में रही हैं. साल 2012 में एक्ट्रेस ने अपने 'उतरन' को-स्टार नंदीश संधू से शादी रचाई थी. कुछ सालों में ही दोनों के बीच रिश्ते खराब हो गए थे. इसके बाद आपसी सहमती से दोनों ल 2016 में तलाक ले लिया था. तलाक के बाद रश्मि ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह नंदीश से सच्चा प्यार करती थी और चाहती थी कि उनकी शादी खूबसूरत हो लेकिन नंदीश ने सबकुछ बदसूरत कर दिया है. उनकी शादी काफी एब्यूसिव हो चुकी थी. नंदीश उन पर शक करते थे, काम करने से रोकते थे.

rashmi-desai_060121070223.jpgएक्ट्रेस रश्मि देसाई ने अपने 'उतरन' को-स्टार नंदीश संधू से साल 2012 में शादी की थी.

वाहबिज दोराबजी और विवियन डीसेना

एक वक्त था जब विवियन डीसेना और वाहबिज दोराबजी एक मशहूर टीवी कपल था. उनकी मुलाकात टीवी सीरियल 'प्यार की ये एक कहानी' के दौरान हुई थी. लंबे डेट के बाद दोनों ने साल 2013 में शादी कर ली. लेकिन कुछ दिनों बाद ही दोनों के बीच समस्याएं शुरू हो गईं. इसके बाद एक्ट्रेस वाहबिज दोराबजी ने अपने पति एक्टर विवियन डीसेना के खिलाफ घरेलू हिंसा करने की शिकायत दर्ज करवाई थी. साल 2016 में खबर आई कि दोनों अलग रह रहे हैं. विवियन ने कन्फर्म करते हुए जानकारी दी थी कि वह वाहबिज संग अपने रास्ते अलग कर चुके हैं. दोनों का तलाक साल 2017 में हो गया था. विवियन ने 2 करोड़ रुपए की अलुमिनी की डिमांड की थी.

मंदाना करीमी और गौरव गुप्ता

बिग बॉस फेम एक्ट्रेस मंदाना करीमी ने अपने ब्वॉयफ्रेंड गौरव गुप्ता से साल 2017 में शादी की थी. शादी के कुछ महीनों बाद ही मंदाना ने पति गौरव के खिलाफ घरेलू हिंसा का केस दर्ज करवाया था. उन्होंने अपनी शिकायत में कहा था कि वह 2012 में मॉडलिंग के लिए भारत आई थीं. एक कॉमन फ्रेंड के जरिए गौरव गुप्ता से मिलीं. कुछ समय तक डेटिंग करने के बाद दोनों ने जुलाई 2016 में सगाई कर ली और फिर जनवरी 2017 में शादी के बंधन में बंध गए. आरोप है कि शादी के बाद गौरव ने मंदाना से उनका करियर छोड़ने के लिए कहा. वो जब नहीं मानी तो उनको घर में प्रवेश करने से रोक दिया गया. उनकी सास उनको प्रताड़ित किया करती थी.

दीपशिखा नागपाल और केशव अरोड़ा

बिग बॉस सीजन 8 में प्रतियोगी रह चुकी टीवी एक्ट्रेस दीपशिखा नागपाल अपनी शादीशुदा जिंदगी के चलते काफी सुर्खियों में थीं. साल 2012 में उन्होंने मॉडल केशव अरोड़ा से दूसरी शादी रचाई थी. लेकिन ज्यादा दिन नहीं बीते कि दोनों के रिश्ते खराब होने लगे. इसके बाद एक्ट्रेस ने अपने पति केशव अरोड़ा के खिलाफ पुलिस में केस दर्ज कराया. उन्होंने पति पर संगीन आरोप लगाते हुए खुद की और बच्चों की सुरक्षा की मांग की थी. दीपशिखा का आरोप था कि केशव ने उन्हें और उनके बच्चों को जान से मारने की धमकी दी है. पति को कई मौके देने के बाद जब पानी सिर के ऊपर चला गया तो एक्ट्रेस ने तलाक ले लिया. फिलहाल बच्चों के साथ अकेले रहती हैं.

#घरेलू हिंसा, #करण मेहरा, #निशा रावल, Actor Karan Mehra Granted Bail, Nisha Rawal, Yeh Rishta Kya Kehlata Hai

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय