New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 दिसम्बर, 2021 02:18 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड फिल्म प्रेमियों के लिए साल 2021 एक रोमांचक साल रहा है. इस साल अधिकांश समय तक कोरोना महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन से सिनेमाघर बंद रहे. ऐसे में फिल्म मेकर्स को अपनी फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स जैसे नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, जी5, डिज्नी प्लस हॉटस्टार और एमएक्स प्लेयर पर रिलीज करनी पड़ी. ऐसे में घर बैठे दर्शकों को मनोरंजन का एक साथ ढेर सारा कंटेंट मिल गया. अमिताभ बच्चन की फिल्म 'गुलाबो-सिताबो' से लेकर सलमान खान की 'राधे: योर मोस्ट वॉन्टेड भाई' तक करीब एक दर्जन से ज्यादा फिल्में ओटीटी पर रिलीज हुईं, लेकिन हर फिल्म दर्शकों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी.

कई फिल्मों ने तो बहुत ज्यादा निराश किया. ऐसे फिल्मों के बारे में सोशल मीडिया से लेकर आईएमडीबी तक पर दर्शकों ने अपनी प्रतिक्रिया दी. अच्छी फिल्मों को अच्छी आईएमडीबी रेटिंग मिली, तो खराब फिल्मों की आलोचना भी हुई. खराब आईएमडीबी रेटिंग वाली फिल्मों को इंटरनेट पर व्यूज का बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा.

650_122221011014.jpgबॉलीवुड के दबंग सलमान खान की फिल्म राधे इस साल की सबसे खराब फिल्मों की श्रेणी में है.

बता दें कि आईएमडीबी यानी 'इंटरनेट मूवी डाटाबेस' IMDb सिनेमा की लोकप्रिय वेबसाइट है. IMDb एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जिसपर रजिस्टर्ड यूजर फिल्म को 0 से 10 के बीच रेट करते हैं. इतना ही नहीं यूजर यहां अपना रिव्यू भी लिख सकते हैं. प्लेटफॉर्म फिल्म, टीवी प्रोग्राम, होम वीडियोज, वीडियो गेम्स और डिजिटल स्ट्रीमिंग कंटेंट से जुड़ा एक तरह का ऑनलाइन डेटाबेस है. यहां संबंधित कंटेट से जुड़े कास्ट, प्रोडक्शन क्रू, बायोग्राफी, संक्षिप्त कहानी, ट्रिविया, फैन और समीक्षकों के रिव्यू के साथ ही रेटिंग का ऑप्शन भी मिलता है. इस रेटिंग के आधार पर दर्शक तय करते हैं कि उनको कौन सी फिल्म या वेब सीरीज देखनी या नहीं?

आइए जानते हैं इस साल रिलीज हुई 5 खराब प्रदर्शन वाली फिल्मों के बारे में...

1. फिल्म:- राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई

IMDb रेटिंग: 1.9

स्टारकास्ट: सलमान खान, दिशा पाटनी, जैकी श्रॉफ और रणदीप हुड्डा

डायरेक्टर: प्रभु देवा

बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान की फिल्म 'राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई' 13 मई को थिएटर्स और ओटीटी प्लेटफॉर्म जी-5 के पे पर व्यू सर्विस जीप्लेक्स पर रिलीज हुआ था. हाइब्रिड मॉडल में रिलीज हुई बॉलीवुड की ये पहली फिल्म मानी जाती है. कोरोना की वजह से भारत में फिल्म को बहुत कम स्क्रीन मिला था, लेकिन UAE, UK, USA, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में करीब 1000 स्क्रीन पर दिखाया गया. इन सबके बावजूद फिल्म राधे का प्रदर्शन बहुत ही खराब और निराशाजनक रहा है. फिल्म क्रिटिक्स से लेकर तमाम दर्शकों ने इसकी भयंकर आलोचना की है. यहां तक कि IMDb ने भी सलमान को निराश कर दिया. फिल्म 'राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई' को 10 में से 2.5 IMDb रेटिंग मिली है, जो दबंग खान की सबसे कम रेटिंग वाली फिल्मों में से एक है.

2. फिल्म:- भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया

IMDb रेटिंग: 4.4

स्टारकास्ट: अजय देवगन, संजय दत्त, शरद केलकर, सोनाक्षी सिन्हा, नोरा फतेही और एमी विर्क

डायरेक्टर: अभिषेक दुधैया

इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अजय देवगन की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'भुज: द प्राइड ऑफ़ इंडिया' ओटीटी डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई थी. फिल्म का निर्माण अजय देवगन के बैनर ने दूसरे प्रोड्यूसर्स के साथ मिलकर किया है. अभिषेक दुधैया का निर्देशन है. फिल्म में अजय देवगन, संजय दत्त, शरद केलकर, सोनाक्षी सिन्हा, नोरा फतेही और एमी विर्क ने अहम भूमिकाएं निभाई है. रिलीज से पहले फिल्म को लेकर बहुत ज्यादा हाईप क्रिएट किया था. इसके ट्रेलर और प्रमोशन को देखकर तो ऐसा लगता था कि बहुत ही शानदार फिल्म होगी, लेकिन इसने दर्शकों को बहुत निराश किया. रितेश शाह, अभिषेक दुधैया, रमन कुमार, पूजा भावोरिया जैसे फिल्म के चार-चार पटकथा लेखक थे, लेकिन सभी ने मिलकर फिल्म का गुड़ गोबर कर दिया. सबसे ज्यादा सवाल तो अजय देवगन पर खड़े हुए थे.

3. फिल्म:- हंगामा 2

IMDb रेटिंग: 2.1

स्टारकास्ट: शिल्पा शेट्टी, प्रणिता सुभाष, परेश रावल, आशुतोष राणा, मीजान जाफरी, राजपाल यादव, टीकू तलसानिया, मनोज जोशी

डायरेक्टर: प्रियदर्शन

फिल्म 'हंगामा 2' के जरिए प्रियदर्शन ने लंबे समय बाद डायरेक्शन में वापसी किया था. इसको उन्होंने एक पारिवारिक फिल्म बताया था, ये भी कहा था कि फिल्म में कॉमेडी बिल्कुल साफ-सुथरी रखी गई है. फिल्म देखकर डायरेक्टर की बात बिल्कुल सही लगती है, कुछ भी उटपटांग नहीं दिखाया गया है, बिना सिर पैर की कॉमेडी भी नहीं है. लेकिन मजे की बात ये है कि कॉमेडी जॉनर की होकर भी फिल्म में कॉमेडी नहीं है. 2 घंटे 36 मिनट की फिल्म में कोई यदि आपको 10 मिनट हंसा दे, तो उसे कॉमेडी फिल्म नहीं कह सकते हैं. कथा, पटकथा, संवाद और निर्देशन में फेल हुई 'हंगामा 2' को इसके कलाकारों से भी खास फायदा नहीं मिल पाया. जॉनी लीवर और राजपाल यादव के हिस्से में जितना कुछ आया, दोनों ने अच्छे से निभा दिया. लेकिन, परेश रावल, शिल्पा शेट्टी और मीजान जाफरी ने निराश किया है.

4. फिल्म:- तूफान

IMDb रेटिंग: 5.0

स्टारकास्ट: फरहान अख्तर, मृणाल ठाकुर, हुसैन दलाल, मोहन अगाशे, विजय राज और परेश रावल

डायरेक्टर: ओमप्रकाश मेहरा

ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रही फिल्म 'तूफान' में फरहान अख्तर, मृणाल ठाकुर, हुसैन दलाल, मोहन अगाशे, विजय राज और परेश रावल अहम भूमिकाओं में हैं. फरहान अख्तर और राकेश ओमप्रकाश मेहरा की जोड़ी से हमेशा उम्मीदें रहती हैं, लेकिन उस फिल्म में दोनों ने निराश किया है. 'तूफान' को देखकर ऐसा लगता है कि फिल्म में हिंदी सिनेमा में आज़माए हर सक्सेस फॉर्मूले को इस्तेमाल किया गया है. बेसिक स्टोरी आइडिया से लेकर फिल्म की तमाम छोटी-बड़ी बातों में आसानी से इसे नोटिस किया जा सकता है. यहां तक कि कहानी को स्थापित करने में राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने बहुत ज्यादा समय लिया है. इसलिए जब तक फिल्म असल मुद्दे पर जबतक आती है, दर्शक थका-थका महसूस करने लगते हैं. यदि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होती तो औंधे मुंग गिर जाती.

5. फिल्म:- सरदार का ग्रैंडसन

IMDb रेटिंग: 4.3

स्टारकास्ट: नीना गुप्ता, अर्जुन कपूर, रकुल प्रीत सिंह, कंवलजीत सिंह और कुमुद मिश्रा

डायरेक्टर: काशवी नायर

फिल्म 'सरदार का ग्रैंडसन' ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है. इसमें नीना गुप्ता, अर्जुन कपूर, रकुल प्रीत सिंह, कंवलजीत सिंह और कुमुद मिश्रा मुख्य भूमिकाओं में हैं. वहीं, बॉलीवुड के हल्क जॉन अब्राहम और ब्यूटीफुल एक्ट्रेस अदिति राव हैदरी गेस्ट रोल में नजर आए हैं. टी-सीरीज वाले भूषण कुमार के साथ जॉन अब्राहम ने इसको प्रोड्यूस भी किया है. फिल्म की निर्देशक काशवी नायर हैं, जो बॉलीवुड में अपना डेब्यू भी कर रही हैं. काशवी नायर ने फिल्म में रिश्तों की अहमियत बताते हुए इसे भावनाओं के धागे में पिरोने की पूरी कोशिश की है, लेकिन निर्देशन के अनुभव की कमी की वजह से बहुत सफल नहीं हो पातीं. फिल्म में 'भारतीयता' की जगह 'पंजाबियत' हावी है. यही वजह है कि ये फिल्म क्षेत्र विशेष की फिल्म बन कर रह गई और ज्यादातर दर्शकों को पसंद नहीं आई है.

#ईयर एंडर 2021, #आईएमडीबी रेटिंग, #राधे, Year Ender 2021, Worst IMDB Rated Bollywood Movies Of 2021, Worst Bollywood Movies Of The Year

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय