New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 दिसम्बर, 2021 11:14 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

''जातस्य हि ध्रुवो मृत्युर्ध्रुवं जन्म मृतस्य च। तस्मादपरिहार्येथे न त्वं शोचितुमर्हसि।।'' यानी जिसने जन्म लिया है उसकी मृत्यु निश्चित है और मृत्यु के बाद पुनर्जन्म भी निश्चित है. अतः अपने अपरिहार्य कर्तव्यपालन में तुम्हें शोक नहीं करना चाहिए...हिन्दुओं के पवित्रतम ग्रन्थ श्रीमद्भगवद्‌गीता के इस श्लोक में जीवन की सच्चाई है. जिसने भी जन्म लिया है, उसे एक न दिन मौत के आगोश में जरूर जाना है. हां, ये अलग बात है कि असमय मौत सगे-संबंधियों और चाहने वालों को बहुत पीड़ा देती है. खासकर देश की दिग्गज हस्तियों की मौत का सदमा तो कई लोग बर्दाश्त भी नहीं कर पाते हैं. साउथ सिनेमा के सुपरस्टार्स को ही ले लीजिए. एमजीआर, जयललीता जैसे सितारों की मौत के बाद उनके कई फैंस ने भी खुदकुशी कर ली या फिर हार्ट अटैक से निधन हो गया.

dilip_650_121621062538.jpgदिलीप कुमार, राज कौशल, सुरेखा सीकरी और सिद्धार्थ शुक्ला की मौत ने फैंस को हैरान कर दिया.

साल 2021 अवसान की ओर है. अगले महीने से नया साल 2022 शुरू हो जाएगा. ये साल काफी ज्यादा उतार-चढ़ाव से भरा रहा. ये बात हम सिर्फ कोरोना महामारी की वजह से ही नहीं कह रहे हैं, बल्कि इस साल कई दिग्गज फिल्मी सितारे भी असमय काल के गाल में समां गए. उनकी अचानक मौत ने उनके फैंस को हैरानी और दुखी में डाल दिया. इसमें महान अभिनेता दिलीप कुमार से लेकर टीवी की दुनिया बेहतरीन अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का नाम शामिल है. दिलीप साहब तो लंबे समय से बीमार चल रहे थे, इसलिए उनकी मौत ने उतनी हैरानी में नहीं डाला, लेकिन सिद्धार्थ तो बिल्कुल स्वस्थ्य थे. सोते समय अचानक उनकी स्थिति खराब हो गई और दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई. आइए ऐसी ही कुछ सितारों के बारे में जानते हैं, जिन्होंने इस साल दुनिया को अलविदा कह दिया.

1. दिलीप कुमार: जिन्‍होंने अपनी जिंदगी से मृत्‍यु को छोटा बना दिया

निधन- 7 जुलाई, 2021

बॉलीवुड महान अभिनेता और शानदार कलाकार दिलीप कुमार ने इसी साल दुनिया को अलविदा कह दिया. वो काफी वक्त से बीमार चल रहे थे. 7 जुलाई 2021 को उन्होंने मुंबई के हिंदुजा अस्‍पताल में 98 साल की उम्र में अपनी आखिरी सांस ली. उनकी मौत की खबर से पूरा बॉलीवुड सदमे में डूब गया था. उनके निधन की सूचना मिलते ही उनके घर पर शाहरुख खान से लेकर महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे भी पहुंचे. उसी दिन शाम ढलते-ढलते दिलीप साहब का जनाजा उठा और भारतीय सिनेमा के पहले सुपरस्‍टार को सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया. कब्रिस्‍तान में उनकी पत्‍नी सायरा बानो, महानायक अमिताभ बच्‍चन के साथ लोगों का भारी हुजूम मौजूद रहा.

2. सुरेखा सीकरी: जिनकी अदाकारी में जिंदगी की चमक थी

निधन- 16 जुलाई, 2021

मशहूर सीरियल बालिका वधू में दादी सा की भूमिका निभाने वाली राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता अभिनेत्री सुरेखा सीकरी का 16 जुलाई को मुंबई में निधन हो गया था. 75 वर्ष की उम्र में दिल का दौरा पड़ने के बाद उनको अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उनका जीवन बचाया नहीं जा सका. सुरेखा सीकरी जी को फिल्म 'बधाई हो' के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था. इस फिल्म में उन्होंने दादी का किरदार निभाया था. इसमें न केवल उनके डायलॉग जबरदस्त थे बल्कि उनके अभिनय का भी कोई तोड़ नहीं था. उन्होंने 'तमस', 'मम्मो', 'सलीम लंगड़े पे मत रो', 'जुबेदा', जैसी फिल्में की हैं. 'बालिका वधू' टीवी सीरियल में उनका किरदार 'दादी सा' बहुत लोकप्रिय हुआ था.

3. राजीव कपूर: लाइमलाइट से दूर होने के बावजूद जुदाई अखरी

निधन- 9 फरवरी 2021

बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर के सबसे छोटे बेटे बॉलीवुड एक्टर राजीव कपूर का 9 फरवरी 2021 को निधन हुआ था. तब वो महज 58 साल के थे. इससे पहले उनके भाई बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर का निधन 30 अप्रैल 2020 को हो गया था. राजीव कपूर ने फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली' में अपने शानदार अभिनय से पहचान बनाई थी. राजीव कपूर ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत साल 1983 में आई फिल्म 'एक जान हैं हम' से की थी. हालांकि उन्हें पहचान फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली' से मिली थी. ये उनके करियर की इकलौती हिट फिल्म थी. उन्होंने अपने 10 साल के करियर में केवल 13 फिल्में की थी, जिनमें 12 फिल्में फ्लॉप रही थीं.

4. राज कौशल: मंदिरा बेदी का ग़म सबने महसूस किया 

निधन- 30 जून 2021

बॉलीवुड एक्ट्रेस मंदिरा बेदी के डायरेक्टर पति राज कौशल ने भी इसी साल दुनिया को अलिवदा कह दिया था. राज कौशल का निधन 30 जून 2021 को हार्ट अटैक की वजह से हुआ था. उन्होंने 'प्यार में कभी-कभी', 'शादी का लड्डू' और 'एंथनी कौन है' जैसी फिल्मों को डायरेक्ट किया था. वहीं फिल्म 'माई ब्रदर निखिल', 'शादी का लड्डू' और 'प्यार में कभी-कभी' के प्रोड्यूसर भी थे. उन्‍होंने साल 1992 में रिलीज फिल्‍म 'बेखुदी' के स्‍टंट्स भी डायरेक्‍ट किए थे. उनके निर्देशन में बनी आखिरी वेब सीरीज 'अक्कड़ बक्कड़ रफू चक्कर' है, जो ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रही है. राज के निधन के सदमे से मंदिरा अभी तक ऊबर नहीं पाई हैं.

5. सिद्धार्थ शुक्ला: हमेशा याद रहेगी मृत्‍यु की वो धोखेबाजी

निधन- 2 सितंबर, 2021

बिग बॉस 13 के विनर बालिका वधु फेम एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला की मौत ने हर किसी का दिल दहला दिया था. किसी को भी सहज विश्वास नहीं हो रहा था कि इतने फिट और फाइन एक्टर का निधन हार्ट अटैक से भी हो सकता है. उम्र भी अभी महज 40 साल ही हुई थी, लेकिन बदकिस्मती देखिए शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचने से पहले ही टीवी सितारा हमेशा-हमेशा के लिए गुम हो गया. सिद्धार्थ निधन की रात बिल्कुल ठीक थे. उन्होंने मॉडलिंग से अपने करियर की शुरूआत की थी. साल 2005 में उन्होंने वर्ल्ड बेस्ट मॉडल का खिताब भी जीता था. इसके बाद वो टेलीविजन में नजर आने लगे. उन्होंने 'ब्रोकेन बट ब्यूटीफुल-3' और 'दिल से दिल तक' जैसे सीरियल से काम किया. फियर फैक्टर सीजन 7 भी जीता. सावधान इंडिया और इंडिया गॉट टैलेंट जैसे शो भी होस्ट किया था.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय