New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 जनवरी, 2023 09:56 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'सिनेमाई ब्रह्मांड' (Universe) की संरचना करने के लिए हॉलीवुड पूरी दुनिया में मशहूर है. उसी तरह दूसरी फिल्म इंडस्ट्री की बेहतरीन चीजों की सस्ती कॉपी के लिए बॉलीवुड बदनाम है. अभी तो कानून के डर से ऑफिशियल रीमेक होने लगा है, वरना कुछ साल पहले तक तो हॉलीवुड और साउथ सिनेमा की फिल्मों को बिना क्रेडिट दिए सीधे कॉपी कर लिया जाता था. उनके कॉन्सेप्ट को कॉपी करना तो बहुत मामूली बात हुआ करती थी. समय बदला, सिनेमा बदला, दर्शकों का मिजाज बदला, लेकिन बॉलीवुड नहीं बदला. आज भी बॉलीवुड के मेकर्स येन केन प्रकारेण हिंदी दर्शकों को मूर्ख बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं. इसके बावजूद कि बॉक्स ऑफिस पर उनका दम निकल चुका है. लोगों ने बायकॉट मुहिम के जरिए उनकी अकड़ ढीली कर दी है. बॉलीवुड फिल्मों को सिरे से खारिज कर दिया है.

शुतुरमुर्ग की तरह इन सभी बातों से अनजान बॉलीवुड का एक बड़ा बैनर अब 'मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स' की तर्ज पर 'स्पाई यूनिवर्स' लॉन्च करने जा रहा है. जी हां, हम यशराज फिल्म्स की बात कर रहे हैं, जो कि अपने जासूसी फिल्मों को लेकर 'स्पाई यूनिवर्स' बना रहा है. इसका लोगो शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की विवादित फिल्म 'पठान' के ट्रेलर के साथ रिलीज किया जाएगा. इसे लेकर सोशल मीडिया पर पहले ही ऐलान कर दिया गया है. लेकिन ये बात समझ से परे है कि जब फिल्म का भविष्य खुद संकट में हैं. इस पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप लग रहे हैं. उसके खिलाफ बहिष्कार मुहिम चल रही है. लोग फिल्म को बैन करने की मांग कर रहे हैं. ऐसे स्थिति में वाईआरएफ के मुखिया आदित्य चोपड़ा क्या सोचकर 'स्पाई यूनिवर्स' लॉन्च करने जा रहे हैं.

650x400_010923075227.jpgआदित्य चोपड़ा आने वाली फिल्म 'पठान' के साथ 'स्पाई यूनिवर्स' लॉन्च करने जा रहे हैं.

बॉलीवुड के मेकर्स के साथ यही सबसे बड़ी दिक्कत है कि वो जिन दर्शकों के बल पर आज मठाधीश बने हैं, उनको ही समझ नहीं पा रहे. उनको लगता है कि दर्शकों को उनकी जरूरत है. लेकिन ये बात उनके पल्ले नहीं पड़ रही कि वो जमाना लद गया जब झक्क मारकर दर्शक मनोरंजन के लिए बॉलीवुड के गलियारे में आता था. अब उसके पास ढेरों विकल्प हैं. ओटीटी से लेकर साउथ सिनेमा तक, उनके सामने दमदार कंटेंट परोस रहे हैं. भव्य फिल्में बना रहे हैं. लोगों को पहली बार इस बात का एहसास हुआ है कि भारत में भी हॉलीवुड के तर्ज पर बेहतरीन फिल्में बनाई जा सकती हैं. वरना अभी तक उनके सामने रीमेक और बायोपिक के नाम पर कूड़ा परोसा जा रहा था. अभी भी बॉलीवुड के मेकर्स उसी भ्रम में हैं. यदि ऐसा नहीं होता तो आदित्य चोपड़ा यूनिवर्स बनाने की बजाए दर्शकों के मन की बात समझ रहे होते.

वैसे जहां तक आदित्य चोपड़ा के यशराज फिल्म्स के 'स्पाई यूनिवर्स' की बात है तो 'पठान' इस कड़ी की सबसे नई फिल्म है. वाईआरएफ के स्पाई फिल्मों की शुरूआत साल 2012 में 'एक था टाइगर' की रिलीज के साथ हुई थी. इसमें सलमान खान, कैटरीना कैफ और रणवीर शौरी अहम भूमिका में थे. सलमान और कैटरीना ने जासूसी किरदार निभाया था. 75 करोड़़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने 340 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. इस तरह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी. यही वजह है कि यशराज फिल्म्स इसके सीक्वल की तरफ आकर्षित हुआ था. इसके बाद साल 2017 में 'टाइगर जिंदा है' को रिलीज किया गया. अली अब्बास जफर के निर्देशन में बनी इस स्पाई फिल्म में एक बार फिर सलमान और कैटरीना लीड रोल में थे. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर पहले पार्ट से भी जबरदस्त कमाई की थी.

150 करोड़ रुपए में बनी फिल्म 'टाइगर जिंदा है' का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 565 करोड़़ रुपए था. फिल्म की कमाई के ये आंकड़े आदित्य चोपड़ा के लिए उत्साहजनक थे. इसके तुरंत बाद उन्होंने रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ को लेकर फिल्म 'वॉर' का ऐलान कर दिया था. जो उनके बैनर की तीसरी स्पाई फिल्म थी. ये फिल्म साल 2017 में रिलीज हुई और बॉक्स ऑफिस पर धमाल कर दिया. 170 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने 500 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था. इस तरह से देखा जाए तो यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी तीनों स्पाई फिल्में ब्लॉकबस्टर रही हैं. अब इसी कड़ी में फिल्म 'पठान' को रिलीज किया जा रहा है. इसके बाद सलमान खान और कैटरीना कैफ के साथ बनी फिल्म 'टाइगर 3' को रिलीज किया जाना है. इन दोनों फिल्मों से आदित्य चोपड़ा को बहुत उम्मीदे हैं.

इसमें कोई शक नहीं है कि 'स्पाई यूनिवर्स' के तहत बनने वाली अभी तक की तीनों फिल्मों का कलेक्शन आदित्य चोपड़ा के लिए शानदार रहा है. लेकिन इस वक्त जैसा माहौल है, वैसा पहले कभी नहीं रहा है. इस समय दर्शक बॉलीवुड के खिलाफ जा चुका है. बॉलीवुड फिल्मों का बहिष्कार किया जा रहा है. शाहरुख खान, आमिर खान और सलमान खान का नाम सुनते ही कुछ लोग तो बिदक जा रहे हैं. आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' का बॉक्स ऑफिस पर क्या हश्र हुआ है, ये किसी से छिपा नहीं है. जब उनके जैसे टैलेंटेड एक्टर की फिल्म का ऐसा हाल हो सकता है, तो शाहरुख और सलमान किस खेत की मूली है. उनकी फिल्मों में खतरा मंडरा रहा है. वैसे यशराज फिल्म्स के 'स्पाई यूनिवर्स' का भविष्य फिल्म 'पठान' के साथ ही तय होने वाला है. 'टाइगर 3' तो आदित्य चोपड़ा की आखिरी उम्मीद होगी.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय