New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 अगस्त, 2021 05:14 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साउथ सिनेमा के दो बड़े सुपरस्टारों के बीच बॉक्स ऑफिस पर जोरदार टक्कर होने जा रही है. दोनों सितारों की बड़ी फैन फॉलोइंग को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि इनके बीच होने वाले महामुकाबले के बीच फिल्म इंडस्ट्री में पैसों की बरसात हो सकती है. जी हां, हम बात कर रहे हैं 'बाहुबली' एक्टर प्रभास और 'रॉकिंग स्टार' यश के बारे में, जिनकी फिल्में अगले साल एक ही दिन 14 अप्रैल को रिलीज होने वाली हैं. यश की फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' की रिलीज डेट को आगे बढ़ाकर इसके मेकर्स ने 14 अप्रैल 2022 कर दिया है, जबकि प्रभास की फिल्म 'सालार' की यही रिलीज डेट पहले से ही घोषित की जा चुकी हैं. इस मुकाबले की सबसे दिलचस्प बात ये है कि दोनों ही फिल्मों के निर्देशक प्रशांत नील हैं, जो प्रमुख रूप से कन्नड फिल्मों में अपने काम के लिए जाने जाते हैं.

1_650_082321064345.jpgसाउथ सिनेमा के दो बड़े सुपरस्टारों 'रॉकिंग स्टार' यश और 'बाहुबली' प्रभास के बीच होगा महामुकाबला.

यश की मोस्ट अवेडेट फिल्म 'केजीएफ 2' का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है. पहले फिल्म को 16 जुलाई को रिलीज किया जाना था, लेकिन लॉकडाउन की वजह से लगी तमाम पाबंदियों को देखते हुए फिल्म मेकर्स ने रिलीज टाल दी थी. इसके बाद कयास लगाए गए कि फिल्म सितंबर में रिलीज हो सकती है, लेकिन अब इन सभी कयासों पर विराम लग चुका है. फिल्म की रिलीज डेट का फाइनल ऐलान कर दिया गया है. फिल्म केजीएफ 2 अब 14 अप्रैल 2022 को रिलीज की जाएगी. लेकिन दर्शकों में एक तरफ खुशी तो दूसरी तरफ संशय का माहौल भी दिख रहा है. वो इसलिए कि इसी दिन प्रभास की फिल्म 'सालार' भी रिलीज होने वाली है, जिसका ऐलान बहुत पहले ही कर दिया गया था. ऐसे में किसी फिल्म को पहले देखें, फैंस अभी से इस बात को लेकर परेशान दिख रहे हैं.

14 अप्रैल 2022. आखिर इस तारीख में ऐसा क्या खास है कि फिल्म मेकर्स दो बड़ी फिल्मों को एक ही दिन रिलीज करने का रिस्क ले रहे हैं. जानकारी के लिए बता दें कि 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती, महावीर जयंती और वैशाखी के उपलक्ष में पूरे देश में छुट्टी रहती है. इस दिन गुरुवार पड़ रहा है. इसके बाद शुक्रवार से रविवार तक तीन दिन और मिल जाएंगे. इस तरह से दोनों ही फिल्मों को चार दिन का शानदार वीकेंड मिल जाएगा. इससे फिल्म की बंपर कमाई की उम्मीद जताई जा रही है. फिल्म इंडस्ट्री में लंबे वीकेंड की तलाश हर फिल्म मेकर्स को रहती है. अमूमन हर बड़ी फिल्म ऐसे ही किसी फेस्ट वैकेशन के आसपास रिलीज की जाती है. उदाहरण के लिए सलमान खान हर साल ईद, आमिर खान क्रिसमस डे और शाहरुख खान दिवाली के आसपास अपनी फिल्में रिलीज करते हैं.

रविवार को जब फिल्म 'केजीएफ 2' के मेकर्स ने नई रिलीज डेट का ऐलान किया, उसके कुछ देर बाद ही यह सूचना आई कि फिल्म सालार के मेकर्स अगले दिन सुबह एक बड़े अपडेट के साथ हाजिर होने वाले हैं. इसके बाद कयास लगाए जाने लगे कि हो सकता है कि 'केजीएफ 2' की रिलीज डेट को देखते हुए 'सालार' की रिलीज डेट आगे बढ़ा दी जाए, क्योंकि दोनों बड़ी फिल्में एक साथ टकराएं ऐसा न तो डिस्ट्रीब्यूटर्स, थियेटर्स मालिक चाहेंगे न ही दर्शक. लेकिन कयास सिर्फ कयास भर रह गए. 'सालार' के निर्देशक प्रशांत नील ने नया अपडेट दिया, लेकिन वो नए किरदार और कलाकार के बारे में है. वो ये है कि इस फिल्म में साउथ के एक और दिग्गज एक्टर ने स्टारकास्ट को ज्वाइन किया है. यह हैं जगपति बाबू, जिनका फ़र्स्ट लुक प्रशांत नील ने सोशल मीडिया के जरिए रिवील किया है.

बॉक्स ऑफिस से पहले ओटीटी प्लेटफॉर्म पर पहले ही इन दोनों फिल्मों के बीच भिड़ंत हो चुकी है. अमेजन प्राइम वीडियो ने सुपरस्टार प्रभास की फिल्म सालार के डिजिटल राइट्स हासिल करने के लिए एक बड़ी रकम ऑफर की है, जो करीब 130 करोड़ रुपए बताई जा रही है. वहीं एक बड़े ओटीटी प्लेयर ने फिल्म 'केजीएफ 2' के डिजिटल राइट्स के लिए 225 करोड़ रुपए का ऑफर दिया है. हालांकि, दोनों ही फिल्मों के मेकर्स ने अभी तक डील पर फाइनल मोहर नहीं लगाई है. बताया जा रहा है कि यश चाहते हैं कि फिल्म को पहले सिनेमाघरों में रिलीज किया जाए, उसके कुछ महीने बाद ही इसे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर उतारा जाए. थियेटर्स मालिक भी मेकर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स पर इसी बात का दबाव बनाए हुए हैं. क्योंकि डिजिटल रिलीज की डेट आउट होने की वजह से सिनेमाघरों में टिकट बिक्री पर असर पड़ता है.

बताते चलें कि केजीएफ के पहले चैप्टर को 80 करोड़ रुपए के बजट में तैयार किया गया था, जिसने 250 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था. इसी के साथ ये फिल्म सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कन्नड़ फिल्म बन गई थी. यश भी पहले कन्नड़ हीरो हैं जिनकी फिल्म ने इतना बड़ा कलेक्शन किया. KGF 1 ने 250 करोड़ से अधिक का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन देकर पहले ही इस बात की पुष्टि कर दी है कि इसका सीक्वल इससे भी बड़ा इतिहास रचने वाला है. हालांकि, फिल्म में निवेश भी बड़ा किया गया है. केवल क्लाइमेक्स सीन के शूट में मेकर्स ने 12 करोड़ रुपए खर्च कर दिए. अब यह देखना यकीनन दिलचस्प होगा कि फिल्म के क्लाइमेक्स को किस तरीके से पर्दे पर पेश किया जाएगा. मेकर्स ने पोस्ट-प्रोडक्शन पर ज्यादा फोकस किया है, क्योंकि फिल्म वीएफएक्स पर ज़्यादा निर्भर करती है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय