New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जुलाई, 2020 10:01 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

वो मेरा दोस्त है, ये सारे जहां को है मालूमदगा किसी से करे वो तो शर्म आए मुझे

-क़तील शिफ़ाई

दोस्ती और दगाबाजी के ऊपर पाकिस्तान के एक मशहूर कवि और शायर क़तील शिफ़ाई की यह पंक्ति क्या खूब जमती है. तिग्मांशु धूलिया ने इसी दो पंक्ति पर एक फिल्म बना दी, जिसमें दोस्त हैं, दगाबाज दोस्त हैं, प्यार है, वासना है और हिंसा है. जो दोस्त बचपन में कभी साथ न छोड़ने के कस्मों-वादों का बोझ उठाए फिरते थे, वे जवानी की दहलीज पर आकर ऐसे बोझ विहीन हो जाते हैं कि रिश्तों में दरार आने के साथ ही दुश्मनी भी पनपने लगती है. तिग्मांशु धूलिया की फिल्म ‘यारा’ इन्हीं पात्रों और घटनाओं पर आधारित है.

पान सिंह तोमर, साहेब बीवी और गैंगस्टर सीरीज समेत ढेरों फिल्म बनाने वाले मशहूर डायरेक्टर तिग्मांशु धूलिया अब प्यार, दोस्ती और क्राइम के साथ ही ऐक्शन से भरपूर फिल्म ‘यारा’ लेकर आ रहे हैं. जैसा कि नाम से ही लगता है कि यह फिल्म दोस्ती और प्यार के रिश्तों पर आधारित है. यारा कहानी है 4 दोस्तों की, जो मां-बाप की गैरमौजूदगी में बचपन से साथ पले-बढ़े और अपने सपनों को पूरा किया. हालांकि यह कहानी सिर्फ दोस्ती की ही नहीं है, इसमें इश्क और गुंडागर्दी भी है.

फिल्म यारा की सबसे खास बात है इसका स्टार कास्ट. यारा में ऐक्शन मास्टर विद्युत जामवाल के साथ ही अमित साद, श्रुति हसन, विजय वर्मा, संजय मिश्रा और केनी बासुमतारी समेत अन्य कलाकार हैं. सबसे पहले आपको बता दूं कि यह फिल्म करीब 4 साल पहले बनकर तैयार हो गई थी और यह साल 2011 में आई फ्रेंच फिल्म A Gang Story की ऑफिशियल हिंदी रीमेक है. करीब 4 साल से यह फिल्म अन्यान्य कारणों से रिलीज नहीं हो सकी. दरअसल, यारा को रिलीज के लिए कोई डिस्ट्रिब्यूटर ही नहीं मिला. अब इसे जी5 अपने प्लैटफॉर्म पर रिलीज करने करने वाला है.

बीते दिनों यारा का ट्रेलर लॉन्च किया गया. भारत नेपाल बॉर्डर के पास पले-बढ़े चार दोस्त किस तरह क्राइम की दुनिया में उतरते हैं और अपना फिर धीरे-धीरे क्राइम की दुनिया के बेताज बादशाह बन जाते हैं. यारा कहानी है 4 दोस्तों की, जो साथ पले और बड़े हुए, लेकिन आगे चलकर आपसी प्रतिद्वंदिता में सभी के रास्ते अलग हो गए और उनमें दुश्मनी हो गई. इस फिल्म के चारों मुख्य किरदार जवानी से बुढ़े तक के अवतार में हैं. बेहद खूबसूरत लोकेशन पर शूट इस फ़िल्म का ट्रेलर देखकर लगता है कि यह फिल्म तिग्मांशु के साथ ही विद्युत जामवाल, श्रुति हसन और बाकी कलाकारों के फैंस के लिए ट्रीट की तरह है.

यारा का ट्रेलर देखने के बाद आपको ‘शैतान’, ‘काई पो छे’ और कुछ हॉलीवुड फिल्मों की झलक दिखती है. यूपी और नेपाल बॉर्डर के इलाकों की कहानी को बताने के लिए तिग्मांशु धूलिया ने भोपाल का सहारा लिया है. यारा की वास्तविक लोकेशन के साथ ही भोपाल में भी करीब 20 दिन शूटिंग हुई है. इस फिल्म के जरिये लंबे समय बाद श्रुति हसन हिंदी फिल्मों में दिखने वाली हैं. वहीं विद्युत जामवाल को आपने हाल में कई फिल्मों में देखा है. जल्द ही उनकी एक और फिल्म आ रही है खुदा हाफिज़, जो डिज्नी हॉटस्टार पर रिलीज होगी. इस फिल्म में विजय वर्मा, अमित साद और संजय मिश्रा के साथ ही असमिया कलाकार केनी बासुमतारी भी प्रमुख भूमिका में हैं.

तिग्मांशू धूलिया के प्रोडक्शन हाउस Tigmanshu Dhulia Films के साथ ही Azure Entertainment द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित यह फिल्म डायरेक्टर के रूप में तिग्मांशू धूलिया की 12वीं फिल्म है. इससे पहले वह हासिल, रागदेश, शागिर्द, चरस, बुलेट राजा, मिलन टॉकीज, पान सिंह तोमर और साहेब, बीवी और गैंगस्टर सीरीज की फिल्में बना चुके हैं. तिग्मांशु धूलिया की फिल्म में विद्युत जामवाल जैसे ऐक्शन हीरो का होना यह बताता है कि तिग्मांशु अब लीक से हटकर बिल्कुल कॉमर्शियल फिल्मों पर जोर दे रहे हैं और ऐसी कहानी लेकर आ रहे हैं, जो यंग जेनरेशन को सबसे ज्यादा अपील करती है. जी5 मे हाल के दिनों में अपने प्लैटफॉर्म पर घूमकेतु, बमफाड़, चिंटू का बर्थडे समेत कई फिल्में रिलीज की हैं. कोरोना संकट काल में अब यारा के जरिये धमाल मचाने की तैयारी है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय