New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अप्रिल, 2022 10:50 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

फिल्मों के सिनेमाघरों में रिलीज होने के बावजूद ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर कोई असर नहीं पड़ रहा है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि इसने अपना खास दर्शक वर्ग बना लिया है. खास तरह का कंटेंट चाहने वाले दर्शकों के लिए ओटीटी सबसे मुफीद जगह है. यही वजह है कि नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो और डिज्नी प्लस हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के पेड सब्सक्राइबर्स लगातार बढ़ रहे हैं. नए आंकड़ों की माने तो इस वक्त पूरी दुनिया में 328 करोड़ लोगों ने ओटीटी सब्सक्रिप्शन ले रखा है. भारत में ये आंकड़ा 35 करोड़ है. ओटीटी प्लेटफॉर्म्स में सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स डिज्नी प्लस हॉटस्टार के पास हैं. उनके सब्सक्राइबर्स की कुल संख्या केवल भारत में 4.5 करोड़ है. वहीं अमेजन प्राइम वीडियो के 1.7 करोड़ और नेटफ्लिक्स के 50 लाख सब्सक्राइबर्स हैं. डियन ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन के अनुसार अप्रैल 2020 में केवल एक महीने में 50 लाख लोगों ने ओटीटी सब्सक्रिप्शन लिया था.

ओवर द टॉप यानी ओटीटी पर हर तरह का दर्शक वर्ग है. यहां हर शुक्रवार बॉक्स ऑफिस पर फिल्म के हिट या फ्लॉप रहने का न तो प्रेशर होता है न ही चिंता और न ही बॉक्स ऑफिस कलेक्शन या रिकॉर्ड बनाने और बिगाड़ने के खेल में शामिल होना पड़ता है. यहां लोग अपने दिल के करीब की कहानी देखना चाहते हैं. एक बात गौरतलब है कि ओटीटी पर महिलाओं पर आधारित कंटेंट लगातार हिट हो रहे हैं. यही वजह है कि हर ओटीटी प्लेटफॉर्म अपने वहां महिलाओं की कहानी पर आधारित वेब सीरीज या फिल्म लेकर आ रहा है. पिछले दो वर्षों में ऐसा सिनेमा की संख्या बढ़ी है, जिसमें महिला किरदार य़ा उनकी कहानी को प्रमुख रूप से दिखाया गया है. इस मामले में अमेरिकन ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स सबसे आगे चल रहा है. यहां पर तो 50 फीसदी कंटेंट महिलाओं पर ही बना है. इस पर रिलीज हुई वेब सीरीज 'माई' सुर्खियों में है. इस थ्रिलर वेब सीरीज के जरिए साक्षी तंवर ने ओटीटी डेब्यू किया है.

इसके अलावा नेटफ्लिक्स पर ही स्ट्रीम हो रही वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम', 'बॉम्बे बेगम', 'शी', 'लैला', 'बुलबुल' और 'लस्ट स्टोरीज' की चर्चा बहुत ज्यादा हुई है. अमेजन प्राइम वीडियो की 'रसभरी' और 'द गर्ल ऑन ट्रेन', डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर वेब सीरीज 'आर्या' और फिल्म 'बधाई हो', 'जी5' पर फिल्म 'रश्मि रॉकेट' और 'द मैरिड वुमेन', सोनी लिव पर 'महारानी' वेब सीरीज को लोगों ने खूब पसंद किया है. इसके अलावा इस साल स्ट्रीम हुई वेब सीरीज ह्यूमन के साथ फिल्म जलसा ने भी अपने कंटेंट के दम नई जगह बनाई है. इस तरह के सिनेमा में महिला किरदारों के जरिए दर्शकों के सामने रोचक कंटेंट पेश किया जाता है. इस वजह से लोग इसकी अगली कड़ी का भी बेसब्री से इंतजार करते हैं. जैसे कि अभिनेत्री शेफाली शाह अभिनित नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज दिल्ली क्राइम के दूसरे सीजन का दर्शक इंतजार कर रहे हैं, जो इसी साल के अंत तक स्ट्रीम होने वाली है.

aarya_650_041722093630.jpg

आइए उन वेब सीरीज की चर्चा करते हैं, जो महिलाओं की कहानियों पर आधारित हैं...

1. आर्या (Aarya)

IMDb रेटिंग- 7.9/10

स्टारकास्ट- सुष्मिता सेन, सिकंदर खेर, चंद्रचूड़ सिंह, नमित दस, फ्लोरा साइनी, माया साओ

OTT प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

वेब सीरीज 'आर्या' डच सीरीज 'पेनोजा' से अडॉप्ट किया गया है. इसके पहले सीजन के साथ ही अभिनेत्री सुष्मिता सेन ने अपना डिजिटल डेब्यू किया था. इसमें सुष्मिता के साथ सिकंदर खेर, चंद्रचूड़ सिंह, नमित दस, फ्लोरा साइनी, माया साओ जैसे कलाकार भी अहम किरदारों में हैं. वेब सीरीज की कहानी एक ऐसी महिला के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसके पति की हत्या होने के बाद उसके कंधों पर अपने परिवार की रक्षा और भरण-पोषण की जिम्मेदारी अचानक आ जाती है. वेब सीरीज में सुष्मिता सेन जब आर्या सरीन के किरदार में डायलॉग बोलती हैं कि जब घर में मर्द बचे ही न हों तो औरतों को ही मैदान में उतरना पड़ता है और बिजनेस संभालना पड़ता है. यह डायलॉग फिल्म की आत्मा है, जिसमें 3 बच्चों की मां आर्या जब दवा और ड्रग्स के धंधे में अपने पति को खो देती है, जिनसे उसे उम्मीद भी, वो सभी बिजनेस हड़पने की कोशिश करते दिखते हैं. आखिरकार डर और हिम्मत की बांह थामे आर्या को बिजनेस संभालना पड़ता है. प्रतिद्वंदियों से लोहा लेना पड़ता है. वेब सीरीज 'आर्या' एक महिला को मजबूत रूप में पेश करती है.

2. दिल्ली क्राइम (Delhi Crime)

IMDb रेटिंग- 8.5/10

स्टारकास्ट- शेफाली शाह, आदिल हुसैन, रसिका दुग्गल, आकाश दाहिया और राजेश तेलंग

OTT प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम' में साल 2012 में दिल्ली में हुए निर्भया गैंगरेप कांड को दिखाया गया है. ऋची मेहता के निर्देशन में बनी इस वेब सीरीज को 22 मार्च 2019 में रिलीज किया गया था. 7 एपिसोड की सीरीज का हर एपिसोड अपने आप में एक सस्पेंस लेकर आया. एक्ट्रेस शेफाली शाह ने इसमें डिप्यूटी कमिश्नर वर्तिका चतुर्वेदी की दमदार भूमिका निभाई है. आदिल हुसैन, रसिका दुग्गल और आकाश दाहिया भी इसके अहम किरदार थे. इस सीरीज को तैयार करने के लिए मेकर्स ने पूरे चार सालों तक इस पर रिसर्च किया था. दिल्ली पुलिस के पूर्व कमिशनर नीरज कुमार के इंकार के बाद भी निर्भया के परिजनों से इजाजत के साथ इस पर काम किया गया था. 'दिल्ली क्राइम' की देश-दुनिया में काफी तारीफ हुई है. इसे 48वें एमी पुरस्कारों में बेस्ट ड्रामा सीरीज का पुरस्कार भी मिला है. इस वेब सीरीज में एक महिला अफसर की पर्सनल और प्रोफेशनल चुनौतियों को बखूबी दिखाया गया है.

3. फोर मोर शॉट्स प्लीज सीजन (Four More Shots Please)

IMDb रेटिंग- 7/10

स्टारकास्ट- सयानी गुप्ता, बानी जे, कीर्ति कुलहरी और मानवी गागरू

OTT प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

वेब सीरीज 'फोर मोर शॉट्स प्लीज' का दूसरा सीजन अप्रैल, 2020 को अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुआ था. इसका पहला सीजन दिसंबर, 2019 में रिलीज हुआ था. अपर मिडिल क्लास फैमिली की चार लड़कियों की लव लाइफ और वर्क लाइफ के बीच संतुलन को दिखाती यह वेब सीरीज टारगेट ऑडियंस के लिए है, लेकिन इसके प्रजेंटेशन के साथ ही प्रमुख किरदारों की एक्टिंग ने इस शो के दायरे को काफी बढ़ा दिया. सयानी गुप्ता, बानी जे, कीर्ति कुलहरी और मानवी गागरू जैसी कलाकारों को लेकर बनी इस वेब सीरीज में दोस्ती, प्यार, दैहिक और मानसिक जरूरतें, नौकरी और परिवार के साथ संतुलन बनाने और उनके सामने आने वाली चुनौतियां को शानदार तरीके से निपटते हुए दिखाया गया है. चार दोस्तों की निजी जिंदगी, प्यार और नोक-झोंक की परत खोलती यह वेब सीरीज देखने लायक है. इसकी कहानी देविका भगत ने लिखी है. नुपुर अस्थाना ने निर्देशित किया है.

4. ह्यूमन (Human)

IMDb रेटिंग- 8.6/10

स्टारकास्ट- शेफाली शाह, कीर्ति कुल्हारी, विशाल जेठवा, राम कपूर, सीमा बिस्वास, आदित्य श्रीवास्तव और मोहन अगाशे

OTT प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

फार्मा कंपनियों और डॉक्टरों की काली करतूतों को उजागर करती वेब सीरीज 'ह्यूमन' का निर्देशन विपुल अमृतलाल शाह और मोजेज सिंह ने किया है. नेटफ्लिक्स की बहुचर्चित वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम' के बाद पहली बार शेफाली शाह एक सशक्त केंद्रीय भूमिका में दिखाई देती हैं. इसमें शेफाली शाह बतौर अभिनेत्री एक ऐसे किरदार को निभाने की पूरी कोशिश करती हैं जिसके भीतर के जज्बात खत्म हो चुके हैं. इसकी वजह भोपाल गैस त्रासदी से जुड़ती है, जिसमें अपनों को खो चुकी है और खुद को उनका गुनहगार समझती है. शेफाली की किरदार डॉक्टर गौरी नाथ भोपाल के मंथन अस्पताल की मालकिन होती है. पहली नजर में गौरी ऐसी डॉक्टर लगती है जिसे दूसरों का दुख देखकर दुख होता, आदर्शवादी किस्म की है. लेकिन इस ग्रे वर्ल्ड में कोई व्हाइट नहीं है. गौरी को जैसे-जैसे आप जानने लगते हैं, उससे खौफ खाने लगते हैं, उसकी बातें कम धमकी ज्यादा लगती हैं. गौरी का भी एक डार्क पास्ट है, जिसकी जड़ें रोमा नाम की अजीब शख्स से जुड़ी हैं. एक चेहरे पर कई मुखौटे लगाकर जीने वाली एक महिला डॉक्टर का किरदार शेफाली ने बेहतरीन तरीके से निभाया है.

5. जलसा (Jalsa)

IMDb रेटिंग- 8.6/10

स्टारकास्ट- विद्या बालन, शेफाली शाह, रोहिणी हट्टंगड़ी, इकबाल खान, श्रीकांत यादव, विधात्री बंदी, त्रुशांत इंगलेॉ

OTT प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म 'तुम्हारी सुलु' के बाद अभिनेत्री विद्या बालन और निर्देशक सुरेश त्रिवेणी की जोड़ी फिल्म 'जलसा' के जरिए दूसरी बार दर्शकों के सामने आई है. इस फिल्म में पहली बार विद्या बालन और 'दिल्ली क्राइम' फेम एक्ट्रेस शेफाली शाह ने एक साथ काम किया है. इन दोनों के साथ रोहिणी हट्टंगड़ी, सूर्या कासिभाटला, मोहम्मद इकबाल खान, मानव कौल और विधात्री बंदी जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. इतनी बड़ी स्टारकास्ट के बीच विद्या बालन और शेफाली शाह की बेहतरीन अदाकारी की तारीफ हर तरफ हो रही है. दोनों को फिल्म का दो मजबूत स्तंभ कहा जा रहा है. इसमें एक हाऊस मेड रुखसाना के किरदार में शेफाली शाह का अलहदा अभिनय तो देखते ही बन रहा है. एक तरफ दो बच्चों की मां और दूसरी तरफ एक मानसिक बीमार बच्चे की देखभाल करने वाली मेड, इन दोनों ही भूमिकाओं में उनको देखना अद्भुत लगता है. विद्या बालन एक न्यूज एंकर के किरदार में हैं, जिससे एक हादसा हो जाता है. बाद में पता चलता है कि हादसे में घायल लड़की उसके मेड की बेटी है. इसके बाद जो कुछ घटता है, वही फिल्म का असली रोमांच है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय