New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 मार्च, 2022 03:11 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अगर भारतीय सिनेमा के अनुभवी और सबसे सफल फिल्म निर्माताओं की सूची बनाई जाए तो निश्चित ही उसमें एसएस राजमौली का नाम सबसे ऊपर आएगा. राजमौली का फैमिली बैकग्राउंड फ़िल्मी है. उनके पिता केवी विजयेन्द्र प्रसाद मशहूर फिल्म लेखक हैं और अब तक हिंदी समेत तमाम भाषाओं में कई हिट फ़िल्म दे चुके हैं. राजमौली ने भी बतौर निर्देशक फिल्मों को ही करियर बनाया. उनकी सफलता साबित करती है कि उनका चयन बिल्कुल भी गलत नहीं था. अब भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की एक सच्ची कहानी पर आधारित राजमौली की भव्य पीरियड ड्रामा 'आरआरआर' कसौटी पर है.

आरआरआर कसौटी पर इसलिए है कि इस फिल्म की सफलता के लिए राजमौली को पांच साल बाद खुद अपना ही रिकॉर्ड तोड़ना होगा. साल 2017 में राजमौली की बाहुबली 2 ने भारतीय सिनेमा में कमाई के कई पुराने कीर्तिमान ध्वस्त करते हुए नए रिकॉर्ड बनाए थे जो आजतक नहीं टूटे हैं. घरेलू बॉक्स ऑफिस पर हाइएस्ट ग्रोसर से लेकर लाइफटाइम कलेक्शन तक ना जाने कितने रिकॉर्ड बाहुबली 2 के नाम दर्ज हैं.

करीब 250 करोड़ के बजट में बनी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अपनी कुल लागत से दोगुनी कमाई की थी. पहला हिस्सा भी जबरदस्त कामयाब रहा था. वैसे यह बात भी कम मजेदार नहीं कि आरआरआर और बाहुबली के दोनों हिस्सों से पहले तक राजमौली तेलुगु बॉक्स ऑफिस के लिए ही फिल्म बनाते रहे हैं.

bahubali-2_650_032522111645.jpgबाहुबली और आरआरआर.

एडवांस बुकिंग बढ़िया, लेकिन बाहुबली 2 का रिकॉर्ड टूटेगा कैसे

बाहुबली 2 (हिंदी) ने 520 करोड़ कमाए थे. थियेटर में रिलीज से पहले बिजनेस वैल्यू के आधार पर माना जा रहा है कि बड़ी कामयाबी के लिए आरआरआर को बाहुबली 2 को पछाड़ते हुए 520 करोड़ के बेंचमार्क से आगे बढ़ना होगा. इससे नीचे जाने पर फिल्म के औसत या फ्लॉप के भंवरजाल में फंसने का खतरा है. अच्छी बात यह है कि राजमौली का ट्रैक रिकॉर्ड फ्लॉप का नहीं रहा है. आरआरआर की एडवांस बुकिंग जबरदस्त है. दुनियाभर में करीब 8000 स्क्रीन्स पर रिलीज हो रही आरआरआर की एडवांस बुकिंग रिपोर्ट अच्छी निकलकर आ रही है.

आरआरआर की एडवांस बुकिंग जबरदस्त, 2100 रुपये तक के टिकट  हालांकि हिंदी में आरआरआर की एडवांस बुकिंग संतोषजनक नहीं है, मगर दूसरी भाषाओं खासकर तेलुगु में जबरदस्त रेस्पोंस मिला है. बताया जा रहा है कि अबतक फिल्म के एडवांस बुकिंग टिकटों की वैल्यू करीब 55-60 करोड़ रुपये के आसपास है. बताते चलें कि आरआरआर की तुलना में बाहुबली 2 को दुनियाभर में करीब 9000 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया था. अब सवाल है कि कम स्क्रीन्स पर आरआरआर कैसे कमाई करेगी और किस तरह बाहुबली 2 के रिकॉर्ड को ब्रेक करेगी?

डिस्ट्रीब्यूशन में इसका तरीका निकाला गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक़ आरआरआर के टिकट का मूल्य बढ़ा दिया गया है. यह तेलुगु रीजन कवर करने वाले निजाम और आंध्रप्रदेश के साथ सभी भाषाभाषी क्षेत्रों में टिकट के दाम बढ़ा दिए गए हैं. 200 रुपये से कम कहीं भी फिल्म का टिकट नहीं है. यहां तक कि दिल्ली एनसीआर में आरआरआर के टिकट का मूल्य 2100 रुपये तक है. टिकटों के रेट बढ़े होने की वजह से अच्छा कलेक्शन निकलने की पूरी संभावना है.पीरियड ड्रामा के मास्टर हैं राजमौली!

बतौर निर्देशक एक फिल्म के लिए करीब 26 करोड़ से ज्यादा की फीस लेने वाले राजमौली ने अबतक हर तरह का सिनेमा बनाया है. राजमौली ने बतौर निर्देशक तेलुगु की स्टूडेंट नंबर 1 से शुरुआत की थी. इसके बाद सिम्हाद्री, सये, छात्रपति, विक्रमरकुडू, यमडोंगा और मर्यादा रमन्ना जैसी फ़िल्में बनाई और सभी हिट रहीं. जबकि मगधीरा, एगा जो हिंदी में मक्खी के रूप में आई थी, बाहुबली और बाहुबली 2 ब्लॉकबस्टर साबित हुई हैं.

निर्देशक के रूप में राजमौली को पीरियड कहानियां ज्यादा शूट करती हैं और उनकी लगभग सभी फिल्मों ने तेलुगु में कमाई के कीर्तिमान स्थापित किए हैं. आरआरआर भी पीरियड ड्रामा है. ऐसे में राजमौली से यह उम्मीद करना कि वे पांच साल पहले अपनी ही बाहुबली 2 का रिकॉर्ड तोड़ देंगे- सोचना गलत नहीं होगा.

#आरआरआर, #एसएस राजमौली, #बाहुबली, SS Rajamouli, RRR Box Office, RRR World Wide Screen

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय