New

होम -> सिनेमा

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जनवरी, 2016 04:03 PM
नरेंद्र सैनी
नरेंद्र सैनी
  @narender.saini
  • Total Shares

हॉलीवुड स्टार लियोनार्डो डीकैप्रियो ने टाइटैनिक (1997) फिल्म के जरिये न सिर्फ अमेरिका बल्कि दुनिया भर में अपनी पहचान बनाई थी. यह पहचान एक ऐसे प्रेमी की थी जो एक लड़की से जहाज पर मिलता है, उससे प्यार करने लगता है और जब यह जहाज डूबने लगता है तो उसके प्यार की खातिर अपनी जान की कुर्बानी दे देता है. इस फिल्म ने 11 ऑस्कर पुरस्कार जीते लेकिन लियोनार्डो के हाथ एक भी पुरस्कार नहीं आया. इस फिल्म से लियोनार्डो ने न सिर्फ युवा दिलों पर अपनी पहचान छोड़ी बल्कि वे अपनी ऐक्टिंग से भी दुनिया भर में अपना एक दर्शक वर्ग तैयार करने में सफल रहे.

41 वर्षीय लियोनार्डो ने 1991 में क्रिटर्स-3 के साथ हॉलीवुड में शुरुआत की थी. लेकिन पहचान उन्हें मिली व्हॉट्स ईटिंग गिल्बर्ट ग्रेप (1994) और यह पहचान टाइटैनिक के साथ स्थापित हो गई. मजेदार यह कि इस ऐक्टर का करियर खंगालने पर शानदार फिल्मों की लंबी फेहरिस्त निकलती है, जिसमें जे. एडगर, द एविएटर, कैच मी इफ यू कैन, इनसेप्शन, शटर आयलैंड, जैंगो अन्चेंड, बॉडी ऑफ लाइस, ब्लड डायमंड, द ग्रेट गैट्सबाय, रेवोव्यूशनरी रोड, द बॉयज लाइफ, गैंग्स ऑफ न्यूयॉर्क और द डिपार्टेड के नाम लिए जा सकते हैं. लेकिन ऑस्कर के नाम पर शून्य.

टाइटैनिक के साथ शुरू हुआ कामयाबी का शानदार सफर आज तक जारी है. लेकिन ऑस्कर पुरस्कारों की दौड़ में यह ऐक्टर हमेशा पिछड़ता आया है. वे चार बार ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हो चुके हैः व्हॉट्स ईटिंग गिल्बर्ट ग्रेप (1993), बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्टर; द एविएटर (2004), बेस्ट ऐक्टर; ब्लड डायमंड (2006), बेस्ट ऐक्टर; और द वुल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट (2013), बेस्ट पिक्चर बतौर प्रोड्यूसर. हर बार वे ऐसे मुश्किल मुकाबले में फंस गए कि उन्हें यह पुरस्कार हासिल नहीं हो सका. 1994 में बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्टर का पुरस्कार द फ्यूजिटिव के लिए टॉमी ली जोंस ने जीता.

2005 में जेमी फॉक्स ने रे के लिए बेस्ट ऐक्टर का पुरस्कार अपने नाम किया. 2007 में लियोनार्डो की फिल्म द डिपार्टेड बेस्ट फिल्म तो रही लेकिन बेस्ट ऐक्टर का ऑस्कर गया द लास्ट किंग ऑफ स्कॉटलैंड के लिए फॉरेस्ट व्हीटेकर को. अगर बात 2014 की करें तो इस बार 12 ईयर अ स्लेव के प्रोड्यूसर ब्रैड पिट और स्टीव मैक्वीन ने बेस्ट प्रोड्यूसर्स की बाजी मार ली.

हालांकि, वे गोल्डन ग्लोब में अभी तक 11 फिल्मों के लिए नॉमिनेट हो चुके हैं. लेकिन वे 2005 में द एविएटर, 2014 में द वुल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट और अब द रेवेनेंट के लिए यह पुरस्कार (तीनों ही बेस्ट ऐक्टर) जीतने में सफल रह सके हैं. बाबेल (2006), ब्यूटीफुल (2010) और बर्डमैन (2014) जैसी बेहतरीन फिल्में बनाने वाले अलजेंद्रो गोंजालेज इनारितु ही द रेवेनैंट के डायरेक्टर हैं. उनकी फिल्म द बर्डमैन ने पिछले साल ऑस्कर पुरस्कारों में धूम मचाई थी और तीन ऑस्कर जीते थे. तो क्या इस बार अलजेंद्रो का लक ऑस्कर जीतने के लिए लियोनार्डो के बैडलक को दूर कर सकेगा, देखना मजेदार होगा.

लेखक

नरेंद्र सैनी नरेंद्र सैनी @narender.saini

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सहायक संपादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय