New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 दिसम्बर, 2022 07:18 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आज की तारीख में रोहित शेट्टी को अगर बॉलीवुड का शोमैन कहा जाए तो गलत नहीं होगा. उन्होंने जिस तरह और खराब से खराब हालात के बावजूद सफलताएं हासिल की हैं वह बेमिसाल है. उनका सिर्फ एक फ़ॉर्मूला है- मास एंटरटेनर. मास एंटरटेनर फिल्म बनाने के लिए रोहित कुछ भी कर सकते हैं. उन्हें मसालों से परहेज नहीं. उनकी कोशिश रहती है कि फ़िल्में दर्शकों को हंसाए और उनका मनोरंजन करें. कोविड के बाद जब सिनेमाघरों की हालत बहुत ज्यादा खराब थी, बॉलीवुड के निर्माता फिल्मों की रिलीज से बच रहे थे, सूर्यवंशी ने जबरदस्त कारोबार किया था. यह फिल्म ब्लॉकबस्टर रही. सूर्यवंशी से पहले सिम्बा और गोलमाल अगेन ने भी जोरदार कामयाबी हासिल की थी. अब रोहित के निर्माण और निर्देशन में एक और फिल्म इसी महीने रिलीज के लिए तैयार है. फिल्म है- सर्कस. इस फिल्म से ट्रेड सर्किल को जितनी अपेक्षाएं हैं, उससे कहीं ज्यादा अपेक्षा इस वक्त रणवीर सिंह को होगी.  

रणवीर सिंह टिकट खिड़की पर एक अदद सफलता के लिए तरस रहे हैं. एक्टर की आख़िरी हिट फिल्म गली बॉय थी जो साल 2019 में आई थी. गली बॉय के बाद एक्टर की स्पोर्ट्स ड्रामा 83 और कॉमेडी ड्रामा जयेशभाई जोरदार बहुत बुरी तरह फ्लॉप हुई. सूर्यवंशी में एक्टर जरूर मेहमान कलाकार की भूमिका में नजर आए थे, मगर कामयाबी को उनके खाते में नहीं डाला जा सकता. बॉलीवुड की नई पीढ़ी के सितारों में रणवीर का ख़ास मुकाम है. उन्होंने कई मर्तबा अपनी एक्टिंग से इसे साबित भी किया है. उनके खाते में अब तक कई ब्लॉकबस्टर फ़िल्में हैं. मगर तीन साल से उनके सितारे बुलंद नजर नहीं आ रहे हैं. इस बीच कोविड की वजह से दो साल तक उनकी कोई फिल्म भी नहीं आई. और जो फ़िल्में रिलीज रहीं वो फ्लॉप भी साबित हुईं. एक्टर को बायकॉट कैम्पेन भी झेलना पड़ा. कहने की जरूरत नहीं कि रणवीर को किस कदर हिट की दरकार है.

cirkusसर्कस

रणवीर सिंह के साथ कैरेक्टर आर्टिस्ट को भी फोकस किया जा रहा तो मान लीजिए रोहित शेट्टी मास्टर हैं

माना भी जा रहा कि रोहित शेट्टी का जो ट्रैक रिकॉर्ड है- उसकी वजह से टिकट खिड़की पर एक्टर का सूखा ख़त्म भी हो सकता है. सर्कस एक बड़ी हिट साबित हो सकती है. सर्कस को क्रिसमस वीक में 23 दिसंबर को रिलीज किया जाएगा. फिल्म का टीजर आ चुका है. 2 दिसंबर को फिल्म का ट्रेलर जारी किया जाएगा. बॉलीवुड हंगामा ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि सर्कस का ट्रेलर करीब 3.47 मिनट लंबा है. और ट्रेलर के लंबा होने की वजह सर्कस को लेकर रोहित शेट्टी की योजनाएं और चिंताएं हैं. ट्रेलर रिलीज से पहले सामने आ रहा कि रोहित अपनी फिल्म में सिर्फ रणवीर को फोकस नहीं कर रहे. इसकी एक बड़ी वजह यही है कि निर्देशक को एक्टर के खिलाफ दिखी जनभावनाओं का अंदाजा है. वे फिल्म के प्रमोशन में इस बात का भरपूर ख्याल रखते नजर आ रहे हैं.

यही वजह है कि उन्होंने ट्रेलर को लंबा बनाया ताकि इसमें फिल्म के दूसरे एक्टर्स को भी पर्याप्त फोकस किया जा सके और फिल्म में कॉमेडी-रोमांस की भी एक बेहतर झलक दिखलाई जा सके ताकि दर्शक सिनेमाघर आने को विवश हों. फिल्म में रणवीर मुख्य भूमिका में हैं. जबकि वरुण शर्मा, जैकलीन फर्नांडीज, पूजा हेगड़े भी मुख्य स्टारकास्ट हैं. इनके अलावा सपोर्टिंग एक्टर्स के रूप में जॉनी लीवर, सिद्धार्थ जाधव, टिकू तलसानिया, संजय मिश्रा, विजय पाटकर, मुकेश तिवारी और ब्रिजेन्द्र काला जैसे दिग्गज हैं. ट्रेलर में सभी को पर्याप्त स्पेस दिए जाने की खबरें सामने आ रही हैं.

सर्कस का टीजर यहां देख सकते हैं:-

साफ़ है कि प्रमोशन के लिहाज से रोहित- चीजों पर बारीकी से ध्यान रख रहे हैं और वे शायद नहीं चाहते कि इसे सिर्फ रणवीर की फिल्म के रूप में ही देखा जाए. जैकलीन को लेकर भी कंट्रोवर्सी है तो निर्देशक उन चेहरों को भी प्रमोशन में मौका दे रहे जिनके काम को दर्शक पसंद करते हैं और जो छोटे-छोटे शहरों से निकलकर बॉलीवुड में एक बड़ा मुकाम बनाने में कामयाब  रहे. हो सकता है कि दिग्गज कैरेक्टर आर्टिस्ट के चेहरों का प्रमोशनल एक्टिविटीज में इस्तेमाल कर रोहित किसी भी तरह की नकारात्मक आशंका को खड़ा होने से पहले ही रोकना चाहते हैं.

अब यह देखने वाली बात होगी कि क्या रोहित की योजनाएं कामयाब होंगी. क्योंकि इधर, बायकॉट बॉलीवुड कैम्पेन में रणवीर सिंह और उनकी पत्नी को भी निशाना बनाया जा सकता है. मगर शायद रोहित शेट्टी अपनी फिल्म बचा ले जाए. अब कैसे बचाते हैं यह देखने वाली बात होगी.

रोहित शेट्टी की सर्कस में है क्या?

सर्कस असल में एक पीरियड कॉमेडी ड्रामा है. इसमें रणवीर का डबल रोल है. फिल्म की कहानी का खुलासा ट्रेलर आने के साथ होगा. वैसे कहा जा रहा कि यह संजीव कुमार की ब्लॉकबस्टर कॉमेडी ड्रामा अंगूर की कहानी पर आधारित है. अंगूर साल 1982 में आई थी. सर्कस में अजय देवगन और दीपिका पादुकोण जैसे दिग्गज कैमियो भी करते नजर आएंगे.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय