New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 दिसम्बर, 2022 03:06 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

नवाजुद्दीन सिद्दीकी बॉलीवुड के चुनिंदा एक्टर्स में हैं जो बिना लाग लपेट सीधे मुद्दे पर बोलते हैं. बेल्लौस बोलते हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं बोलते जिसपर व्यर्थ के विवाद या हंगामा खड़े हो जाए. वे इंडस्ट्री को लेकर होने वाले सवालों को छोड़ते नहीं. विचार देते हैं और कड़वी सच्चाई कह जाते हैं. बिना किसी का नाम लिए और वाद विवाद किए. अभी हाल ही में उन्होंने बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड की बर्बादी और मनोरंजन उद्योग के आत्मघाती रवैये पर दिल खोलकर बातें रखीं. उन्होंने साफ़ किया कि आज की तारीख में टिकट खिड़की पर बॉलीवुड के नाम पर जो बर्बादियां नजर आती हैं वो असल में हिंदी सिनेमा के 100 करोड़ी एक्टर्स की वजह से है.

एक इंटरव्यू में इकोनॉमिक्स टाइम्स ने नवाज से सिनेमा और बड़े बजट की फिल्म के चयन को लेकर सवाल किया. एक्टर ने कहा, यह ऐतिहासिक तथ्य है कि पैसा हमेशा पैशन और अच्छे विचारों का पीछा करता है. हो सकता है कि मेरे पास ट्रिलियन डॉलर हों, लेकिन अगर मुझमें एक डिसेंट आइडिया सोचने की क्षमता नहीं है तो मेरी जेब से एक ट्रिलियन डॉलर कम हो जाएंगे. फिल्म उद्योग के नजरिए से देखें तो अगर किसी व्यक्ति के पास एक बेहतरीन स्क्रिप्ट है तो निर्माता स्क्रिप्ट पाने तक उस व्यक्ति के पीछे भागेंगे और बेशुमार पैसा खर्च करेंगे. जरूरत बस यह है कि एक अच्छे दिमाग और इंसान पर भरोसा करना चाहिए जो यूनिक आइडिया दे सके.

haddi movieहड्डी में नवाजुद्दीन सिद्दीकी का लुक.

एक्टर्स की 100 करोड़ फीस की वजह से फ्लॉप हो रहा है बॉलीवुड

फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन को लेकर उन्होंने कहा- बॉक्स ऑफिस आंकड़ों की जिम्मेदारी निर्माताओं की है. भला एक एक्टर को टिकटों की बिक्री के लिए क्यों परेशान होना चाहिए. मैं इसे क्राफ्ट के भ्रष्टाचार के रूप में देखता हूं. बॉक्स ऑफिस को लेकर एक एक्टर को क्यों बात करनी चाहिए? वो सितारे जो अपनी हरेक फिल्म के लिए 100 करोड़ चार्ज करते हैं जो असल में फिल्मों को नुकसान पहुंचाते हैं. एक छोटे या मामूली बजट की फिल्म कभी फ्लॉप नहीं होती. हर बार किसी फिल्म का बजट जरूरत से ज्यादा होता है, यह तो फ्लॉप ही होगी. एक्टर, डायरेक्टर और कहानीकार कभी फ्लॉप नहीं होते. यह फिल्मों का बजट है जिसकी वजह से कोई फिल्म हिट या फ्लॉप होती है.

नवाजुद्दीन ने किसी फिल्म या एक्टर का नाम तो नहीं लिया लेकिन उनके निशाने पर बॉलीवुड की 83, ब्रह्मास्त्र, लाल सिंह चड्ढा, शमशेरा और सम्राट पृथ्वीराज जैसी फ़िल्में और आमिर खान, रणवीर सिंह, रणबीर कपूर, रितिक रोशन, सलमान खान और अक्षय कुमार जैसे सितारे हैं. सितारों की तमाम बिग बजट फ़िल्में पिछले कुछ महीनों में एक पर एक धराशायी हो चुकी हैं. ज्यादातर सितारों की फीस 50 करोड़ से लेकर 100 करोड़ तक बताई जाती है. महज नामचीन एक्टर्स की फीस पर ही एक निर्माता बजट का सबसे बड़ा हिस्सा खर्च कर देते हैं. निर्देशकों की फीस पर भी बजट का एक बड़ा हिस्सा जाता है. उदाहरण के लिए करण जौहर की ब्रह्मास्त्र का बजट 400 करोड़ या उससे ज्यादा बताया गया. जिसमें रणबीर कपूर, अमिताभ बच्चन, नागार्जुन और आलिया भट्ट जैसे सितारे थे. समझा जा सकता है कि ब्रह्मास्त्र में सितारों की फीस पर कितना खर्च हुआ होगा?

डिजिटल ने एक्टर्स को एक्सपोज कर दिया है

नवाजुद्दीन ने अभी हाल ही में एजेंडा आजतक के इवेंट में भी बॉलीवुड के अभिनेताओं के ख़त्म हो रहे जादू को लेकर तमाम बातें कही थी. उन्होंने कहा कि आज की तारीख में तमाम एक्टर्स बहुत जल्दी फेक नजर आने लगते हैं. डिजिटल युग को बड़ा कारक बताते हुए उन्होंने कहा- आज जैसे रील्स और बाकी कंटेंट तेजी से फैल रहा है, इसने एक्टर्स को एक्सपोज कर दिया है. रील्स के दौर में सारा इम्प्रेशन मिनट भर का रह गया है. एक मिनट में लोग हंसने लगते हैं, इमोशनल हो जाते हैं. आजकल सबकुछ इतनी ही जल्दी हो रहा कि लाइव डिजिटल स्पेस में सब कुछ बढ़ता जा रहा है. दूसरी तरफ लाइव परफॉरमेंस बिगड़ चुका है.

नवाज ने कहा कि इसके नतीजे यह हैं कि अब एक्टर्स को सीखने के लिए ज्यादा कुछ नहीं मिलता. एक्टर्स देखते हैं और बहुत जल्दी भूल जाते हैं. अभ्यास करने की आदत अब उनमें रही नहीं. हो सकता है कि एक फिल्म में एक्टर का काम लोगों को बहुत पसंद आ जाए लेकिन दूसरी फिल्म से वह एक्सपोज होने लगता है.

फिलहाल एक्टर अक्षत अजय शर्मा की रीवेंज ड्रामा हड्डी में जुटे हुए नहीं. इसमें उन्होंने एक ट्रांसजेंडर की भूमिका निभाई है. फिल्म का जब पहला लुक आया था लोगों ने नवाज के लुक पर हैरानी जताई थी. फिल्म से जुड़े उनके कई लुक खूब वायरल हुए थे. हड्डी को अगले साल रिलीज करने की तैयारी है. फिल्म में नवाज के साथ अनुराग कश्यप, सहर्ष कुमार शुक्ला, श्रीधर दुबे और इला अरुण अहम भूमिकाओं में हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय