New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जनवरी, 2017 08:03 PM
रोशनी ठोकने
रोशनी ठोकने
  @Roshani.Thokne
  • Total Shares

बिग बॉस सीजन 10 जीतकर बेशक मनवीर गुर्जर ने सिलेब्रिटी स्टेटस हासिल कर लिया हो, लेकिन असल में ये जीत उस इंडिया वाले की हुई है जिसके बिग बॉस में पहुंचने से लेकर जीतने तक के सफर में उसके घरवालों का, गांव और शहर का जबरदस्त योगदान रहा. नोएडा के मनवीर गुर्जर जब बिग बॉस के फिनाले में टॉप 2 पर पहुंचे... तो मानो सबकी सांसे थम सी गईं और जैसे ही बिग बॉस विजेता का नाम घोषित करने के लिए सलमान खान ने मनवीर का हाथ उठाया तो जश्न की धूम बिग बॉस के स्टेज से लेकर नोएडा के आगाहपुर गांव तक गूंज उठी.

मनवीर के गांव के लोगों की खुशी का ठिकाना ही नहीं है ऐसा लगता है मानो गांव के हर शख्स की कोई अधूरी ख्वाहिश पूरी हो गई है, और हो भी क्यों ना मनवीर जैसे-जैसे चैम्पियन बनने के करीब पहुंच रहे थे यही लोग पूरे गांव में मनवीर के समर्थन के लिए वोट जुटा रहे थे. गांव झूम रहा है तो खुशी का ठिकाना मनवीर के घर में भी कम नहीं है दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट मनवीर के परिवार में भाई बहन, भाभी, भतीजी समेत कुल 49 सदस्य हैं.

manveer_650_013017063155.jpg

आज सभी को मनवीर पर नाज है. मिठाइयां बांटी जा रही थीं और हर कोई घर के इस लाडले पर फक्र कर रहा था. घरवालों को इस बात की खुशी तो है ही कि मनवीर चैम्पियन बना है. साथ ही वो बिग बॉस के शुक्रगुजार भी हैं जिन्होंने मनवीर को घर में रहना सिखा दिया. घरवालों के मुताबिक अपनी सच्चाई और मेहनत के दम पर मनवीर गुर्जर बिग बॉस 10 का विजेता बना है.

चाचा मनवीर के विनर बनने में नन्हे भतीजे की भूमिका है खास..

मनवीर गुर्जर के बिग बॉस के घर तक पहुंचने की कहानी भी दिलचस्प है. मनवीर का नन्हा सा भतीजा लवीश बताता है कि चाचा जब कबड्डी खेल कर घर आए तो उन्हें उनके दोस्त ने बिग बॉस में इंडिया वाले के ऑडिशन के बारे में बताया. ये खबर सुन कर चाचा-भतीजे ने बिग बॉस के लिए एक वीडियो बना डाला. वीडियो बनाते समय कैमरा पकड़ने का काम किया नन्हे लवीश ने. और अब जब चाचा मनवीर के सिर जीत का सेहरा बंधा है तो इसका क्रेडिट भतीजे लवीश को भी जाता है. चाचा की जीत की खुशी का जश्न भी लवीश ऐसे नाच-गा कर मना रहा है जैसे मानो बिग बॉस 10 का खिताब उसी ने जीता हो. जब आजतक ने पूछा कि चाचा की जीत की खुशी में क्या गिफ्ट मांगोगे. तो बड़ी मासूमियत से लवीश ने कहा चाचा जीत गए यही हमारे लिए सबसे बड़ा गिफ्ट है.

मनवीर का भतीजा ही नहीं बल्कि भतीजी निष्ठा भी इस जीत से इतनी उत्साहित है कि उसने सोमवार को स्कूल की छुट्टी कर ली. निष्ठा बताती है कि उसके स्कूल में भी चाचा मनवीर को लेकर खासा क्रेज है.

भाभियों का ‘सिलेब्रिटी देवर’...

मनवीर की बड़ी भाभी शशि गुर्जर अपने देवर की इस कामयाबी से बेहद खुश हैं. शशि बताती हैं कि पहले मनवीर का पैर घर पर टिकता ही नहीं था. बर्तन धोना तो दूर घर पर खुद से पानी का एक गिलास भी नहीं लेते थे मनवीर, लेकिन बिग बॉस के घर में वो तीन महिना टिक गए, बर्तन तक धोने पड़े. बिग बॉस ने मनवीर को काफी बेहतर इंसान बना दिया है. जब आजतक ने पूछा कि क्या अब भाभीयां अपने देवर से घर के छोटे-मोटे काम कराएंगी. तो एक सुर में आवाज आई ‘नहीं’ क्योंकि अब तो हमारा देवर सिलेब्रिटी है. इतना ही नहीं मनवीर की जीत उनके घरवालों के लिए दीवाली जैसा दिन है. भाभी शशि के मुताबिक जब-जब टास्क में वो रोते थे, पूरा घर रोता था. जब वो हसंते थे हम सब हंसते थे, लेकिन हार्नेस वाले टास्क पर 4 घंटे से ज्यादा टिक कर उन्होंने हम सब को रूला दिया.

manveer_651_013017063217.jpg

मनवीर गुर्जर एक ऐसे समुदाय से आते हैं जहां महिलाएं बड़े-बुजुर्गों से पर्दा करती हैं, लेकिन मनवीर की जीत ने मानों हर पर्दे को दूर कर दिया. मनवीर के छोटे भाई की पत्नी रिंकी गुर्जर इसका जीता-जागता उदाहरण है. दरअसल मनवीर रिश्ते में रिंकी के जेठ लगते हैं, लिहाजा रिंकी को मनवीर से घूंघट करना होता है, लेकिन मनवीर के बिग बॉस जीतने और सिलेब्रिटी स्टेटस हासिल करने के बाद अब रिंकी ने अपनी सासू-मां से ख्वाहिश जताई की वो अपने जेठ के साथ एक फोटो जरुर खींचवायेंगी. और सासू-मां ने इसकी इजाजत भी दे दी. 

दुआओं के साथ सोशल मीडिया के जरिए कैंपेन

मनवीर की जीत के लिए गांव का, समुदाय का, घर का हर एक सदस्य दुआ कर रहा था. तो वहीं भाई सचिन गुर्जर ने अपने 6 दोस्तों के साथ सोशल मीडिया कैंपेनिंग का जिम्मा उठा रखा था. जो कोर टीम सोशल मीडिया कैम्पेन के लिए बनाई गई थी उसका नाम था ‘TEAM MANVEERIENS’. इस टीम ने मनवीर को विजेता बनाने के लिए VOTE & SUPPORT कैम्पेन चलाया. क्या फेसबुक पेज, क्या ट्विटर, क्या इंटाग्राम हर जगह सिर्फ मनवीर का बोलबाला था. पोस्टर, बैनर, होर्डिंग्स के अलावा गांव वालों के ट्विटर अकाउंट खोले गए, उन्हें ट्विटर सिखाया गया. जिसके मोबाइल में जितना बैलेंस था सभी वोट करने में इस्तेमाल कर दिया. तभी तो 25 बार नॉमिनेट होने के बाद भी मनवीर हर बार सेफ हो गए.

मनवीर के ‘देसी स्वैग’ पर क्या बोले घरवाले...

- मनवीर के छोटे भाई सचिन ने कहा कि दाढ़ी में ज्यादा दमदार और रौबदार लगते थे. अब तो उनमें काफी बदलाव आया है बिग बॉस की वजह से. ये भी अच्छा है लेकिन हमें तो पहले वाला लुक ज्यादा पसंद था.- दोस्तों ने कहा कि बिग बॉस के घर में रहकर पहले से काफी पतला हो गया है हमारा भाई. लेकिन स्टाइल तो वही है जो मनवीर अपना ले. जब उसने दाढ़ी बढ़ाई थी तो हम सबने वही स्टाइल फॉलो किया, लेकिन अब छोटी कर ली उसने दाढ़ी तो हमने भी छोटी कर ली.- मनवीर की भाभियों ने कहा कि पहले से ज्यादा स्मार्ट और स्टाइलिश हो गए हैं भैया.- भतीजे-भतीजियों को सिलेब्रिटी चाचू का नया अवतार काफी भा रहा है.

manveer_652_013017063231.jpg

बिग बॉस के ‘जबरा फैन’ हुए गांव वाले

इसे मनवीर की कामयाबी ही कहेंगे कि नोएडा के छोरे ने अपने गांव के लोगों और रिश्तेदारों को टीवी देखना भी सिखा दिया. जिन्होंने कभी बिग बॉस नहीं देखा अब उस गांव के लोग बिग बॉस के जबरा फैन हो गए. मनवीर की एंट्री और जीत ने गांव के छोरों का रिएलिटी शोज में भरोसा बढ़ा दिया. और हालात ये हैं कि गांव के 20 लड़कों ने हाल ही में रोडीज़ के लिए भी ऑडिशन दिया, और तो और बिग बॉस के अगले सीजन में भी इस गांव से एक-दो नहीं बल्कि हजारों वीडियो ऑडीशन के लिए भेजने का भी ऐलान कर दिया गया. फिलहाल गांव समेत पूरा घर खुशी से झूम रहा है और मनवीर के आने का इंतजार कर रहा है. क्योंकि असली जश्न तो तभी मनेगा जब नोएडा का बिग बॉस ‘मनवीर गुर्जर’ अपने असली घर वापस लौटेगा.

ये भी पढ़ें-

- जैकी चैन का आमिर, अक्षय, शाहरुख को चैलेंज !

- मामूली माफिया को ‘रईस’ बनाने की नाकाम कोशिश

लेखक

रोशनी ठोकने रोशनी ठोकने @roshani.thokne

लेखिका आज तक में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय