New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अगस्त, 2022 01:00 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पहले त्योहारों पर बॉलीवुड के सुपर सितारों की तस्वीरों का बोलबाला होता था. लेकिन अब यहां भी दक्षिण के सितारे महफ़िल लूटते नजर आ रहे हैं. रक्षा बंधन के त्योहार पर साउथ की सिनेमा इंडस्ट्री से केजीएफ फेम महानायक यश की एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो मौजूदा बहस में सोशल मीडिया पर तमाम बॉलीवुड सितारों के खिलाफ 'आग में घी' के रूप में देखी जा सकती है. असल में यश ने रक्षा बंधन के त्योहार पर बहन से राखी बंधवाने के दौरान की कुछ तस्वीरों को साझा किया है.

सोशल मीडिया पर एक्टर ने राखी बंधवाते जो तस्वीर साझा की है वह बहुत सहज और सरल है. यह पीआर के लिए साझा की गईं फैंसी तस्वीरें नहीं कही जा सकती हैं. फोटो साझा करते हुए यश ने लिखा- सिबलिंग- नियति ने लाकर एक साथ किया. लेकिन जीवन भर के लिए प्यार और समर्पण से बंधे हुए. सभी को रक्षा बंधन की शुभकामनाएं. एक्टर ने प्रेरक लाइंस के साथ कुल चार तस्वीरें साझा कीं हैं जिन्हें उनके सोशल पोस्ट में नीचे देख सकते हैं.

बहन के साथ यश को देखकर हैरान हो रहे हैं प्रशंसक

रक्षा बंधन पर यश की बहन नंदिनी की तस्वीर देखकर प्रशंसक हैरान हैं. प्रशंसकों की हैरानी इस बात को लेकर जैसे उन्होंने पहली बार सुपर स्टार की बहन को उनके साथ देखा हैं. कई लोगों ने तो एक्टर से बहन को लेकर दिलचस्प सवाल भी पूछे. एक यूजर ने पूछा कि यश राखी के बदले बहन को कितना सोना देंगे? वैसे हाल फिलहाल नंदिनी अपने भाई के साथ इस तरह फैमिली मूड में दिखी भी नहीं थीं. यश की अपनी बहन के साथ तगड़ी बॉन्डिंग हैं, वे शादीशुदा है और उनके पति एक कंप्यूटर इंजीनियर बताए जाते हैं.

यश की तस्वीर क्यों बॉलीवुड के खिलाफ मानी जाए?

असल में पिछले कुछ समय से बॉलीवुड की आलोचना में हिंदू-मुस्लिम एंगल के साथ यह बात भी सामने आ रही है कि बॉलीवुड सितारे भारतीय संस्कृति के प्रति सही व्यवहार नहीं दर्शाते. बॉलीवुड आलोचकों की प्रतिक्रियाओं पर गौर करें तो लगता है कि उन्होंने हिंदू धर्म संस्कृति से जुड़े प्रतीकों को भारतीय संस्कृति का पूरक मान लिया गया. अलग-अलग संदर्भों में कुछ हिंदू त्योहारों को लेकर की गई बॉलीवुड सितारों की टिप्पणियों, फिल्मों के चुनिंदा दृश्यों के जरिए सोशल मीडिया पर तमाम लोग हमला करते ही रहते हैं. पिछले कुछ सालों में जबसे दक्षिण और उत्तर के बीच सिनेमा की दूरियां कम हुई हैं- बॉलीवुड सितारे ज्यादा निशाने पर आए हैं. दक्षिण के सितारों के साथ उनकी तुलना की जाती है.

हाल के कुछ महीनों में सोशल मीडिया पर दक्षिण के सितारों की ऐसी कई तस्वीरें देखने को मिली हैं जिसमें वे पूजा अर्चना करते हुए, हिंदू रीति-रिवाज मनाते हुए या ऐसे ही किसी अन्य धार्मिक पारंपरिक और सांस्कृतिक अनुष्ठान करते नजर आए हैं. सोशल मीडिया पर बड़े वर्ग ने तस्वीरों को 'आदर्श' की तरह साझा किया और बार-बार बताते रहे कि कैसे बॉलीवुड सितारों और दक्षिण के सितारों के बीच भारत, भारतीयता और संस्कृति को लेकर जमीन-आसमान का अंतर है.

yashबहन नंदिनी से राखी बंधवाते यश.

यश की तस्वीर बॉलीवुड के खिलाफ लोगों को मिला नया मसाला है

यश की मौजूदा तस्वीर पर भी गौर करें तो ऐसी ही बहुत सी प्रतिक्रियाएं देखने को मिल जाएंगी. राखी की तस्वीरों को देखकर कई यूजर्स यश को सच्चा हिंदू और सनातनी बताते दिख रहे हैं. कई लोगों ने लिखा कि भारतीय संस्कृति की यही वो ताकत है जो दक्षिण के सितारों और उनकी फिल्मों के आगे बॉलीवुड को बौना साबित कर देती हैं. कुछ ने लिखा कि दक्षिण के सितारों का जीवन आम लोगों की तरह ही है. वे दिखावा नहीं करते. भले यश जैसे सुपरस्टार हों. लेकिन बॉलीवुड के सितारे भारतीय त्योहारों की आलोचना करते हैं और दिखावा करते हैं.

यश के सोशल मीडिया हैंडल को देखा जाए तो परिवार और देश को लेकर वे तस्वीरों के साथ अपनी भावनाएं साझा करते रहते हैं. उन्होंने एक आम पति की तरह पत्नी के साथ की कई तस्वीरों को साझा किया है. अपने बच्चों की तस्वीरें भी साझा करते रहते हैं. अब तक यश की ना जाने कितनी तस्वीरें वायरल हो चुकी हैं जिसमें वो एक घरेलू इंसान की तरह नजर आए हैं. और पारंपरिक रस्म निभाते दिखते हैं. जहां तक बात दक्षिण में रक्षा बंधन के त्योहार की है यह वहां उत्तर की तरह व्यापक नजर नहीं आता है. 

यश की ऐसी ना जाने कितनी तस्वीरों को लोगों ने बॉलीवुड सितारों की आलोचना के लिए इस्तेमाल किया है. अगर आने वाले दिनों में किसी बॉलीवुड सितारे को यश की राखी तस्वीरों के जरिए निशाना बनाया जाए तो हैरान नहीं होना चाहिए. पानी पी पीकर बॉलीवुड को कोसने वालों ने यश की सभी तस्वीरों को भविष्य के लिए सुरक्षित करके रखा लिया होगा.

#यश, #केजीएफ 2, #साउथ बनाम बॉलीवुड, KGF Fame Yash, Yash, Yash With Sister On Rakhi

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय