New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जनवरी, 2022 04:09 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एक्शन एंटरटेनर पुष्पा: द राइज के बाद अल्लू अर्जुन का स्टारडम समूचे देश में उफान पर है. कोरोना के विपरीत हालात, बॉक्स ऑफिस पर बड़ी-बड़ी फिल्मों से जूझते हुए पुष्पा ने तेलुगु के अलावा जिस तरह से हिंदी क्षेत्रों में सनसनी मचाई, अल्लू अर्जुन की एक दूसरी फिल्म के निर्माताओं ने उसे भुनाने की कोशिश की. इसके तहत अला वैकुंठपुरमलू को हिंदी में डब करके रिपब्लिक डे के दिन बड़े पैमाने पर रिलीज करने की योजना थी. सिनेमाघरों में दिखाने के लिए नई पिक्चर तो हैं नहीं- एग्जिबिटर को लगा चलो लगे हाथ सूखे में एक बढ़िया फिल्म मिल जाएगी. अला वैकुंठपुरमलू के हिंदी वर्जन को लेकर नई चर्चाएं ख़ास हैं.

अब खबर है कि अला वैकुंठपुरमलू का हिंदी वर्जन सिनेमाघरों में आएगा ही नहीं. कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि सिनेमाघरों की बजाय 6 फरवरी को टीवी पर दिखाया जाएगा. असल में अला वैकुंठपुरमलू को थियेटर में ना दिखाने की एक बड़ी वजह है. यह फिल्म तेलुगु में आ चुकी है और इसने तब जमकर कमाई भी की थी. बॉलीवुड में इसका हिंदी रीमेक बन रहा है. फिल्म का टाइटल है- शहजादा. कार्तिक आर्यन, अल्लू अर्जुन वाली भूमिका निभाते नजर आएंगे. जब पहले से ही फिल्म का हिंदी वर्जन आधिकारिक रूप से बन ही रहा है ऐसे में डब फिल्म को रिलीज करने पर विवाद सामने आना ही था.

अला वैकुंठपुरमलू के हिंदी वर्जन को टीवी पर दिखाया जाएगा

अला वैकुंठपुरमलू के रिलीज का मतलब था कि शहजादा के कारोबारी हितों पर उसका असर पड़ता. हिंदी वर्जन के आने के बाद रीमेक का बहुत मतलब भी नहीं रह जाता. शहजादा के मेकर्स ने अल्लू की फिल्म के हिंदी वर्जन की रिलीज को लेकर चिंता जताई और उसे सही पाते हुए डब फिल्म की रिलीज का विचार त्याग दिया गया है. सिनेमाघरों में फिल्म लाने की बजाय अब डब वर्जन का टीवी प्रीमियर होगा. पहले भी साउथ की तमाम फ़िल्में जिनका बाद में हिंदी रीमेक भी बना इसी तरह से टीवी पर प्रीमियर होती रही हैं. वैसे अल्लू अर्जुन के हिंदी भाषी प्रशंसकों के लिए यह अच्छी खबर है. अब उन्हें अपने फेवरेट साउथ स्टार की फिल्म देखने के लिए सिनेमाघरों में नहीं जाना पड़ेगा. बल्कि वे इसे परिवार के साथ घर में टीवी पर ही देख पाएंगे. हिंदी दर्शकों को भी बॉलीवुड के मसालेदार अंदाज में कार्तिक आर्यन की शहजादा देखने का मजा मिलेगा. कुल मिलाकर फायदा दोहरा है. कार्तिक की शहजादा को इसी साल नवंबर में लाने की तैयारी है.

पुष्पा ने अर्जुन के भाव बढ़ा दिए हैं

पुष्पा ने अल्लू अर्जुन के सितारे बदल दिए हैं. उनके काम की खूब सराहना हो रही है. एक्टर ने अब तक कई ब्लॉकबस्टर की हैं लेकिन पुष्पा उनके करियर की पहली फिल्म है जिसने उन्हें एक ही समय में समूचे देश की सुर्ख़ियों में ला दिया है. अल्लू का पुष्पा अंदाज दर्शकों के सिर चढ़कर बोल रहा है. उनके संवादों पर मीम्स बन रहे हैं. तमाम लोग निजी बातचीत या प्रतिक्रियाओं में भी पुष्पा में बोले गए संवादों को दोहरा रहे हैं. संभवत: दो वेब सीरीज- सैक्रेड गेम्स और मिर्जापुर के बाद यह सबसे बड़ा मौका है जब किसी शो या फिल्म के संवादों को सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से कोट किया जा रहा है. इससे मास सर्किट में पुष्पा के असर का अंदाजा लगाया जा सकता है.

हर जगह पुष्पा द राइज का खुमार

मास ही नहीं अब क्लास सर्किट में भी पुष्पा के गानों और संवादों का बोलबाला दिख रहा है. सेलिब्रिटी पुष्पा के गानों पर ठुमके लगा रहे हैं. जो वीडियो सोशल मीडिया पर समाने आ रहे हैं उनकी भी चर्चा हो रही है. कोई क्रिकेटर श्री वल्ली गाने पर डांस कर रहा है तो एक गैर हिंदी भाषी अल्लू के संवाद को दोहरा रहा है. वीडियो सनसनी बने हुए हैं. क्रिकेटर डेविड वार्नर का भी एक वीडियो इसमें शामिल किया जा सकता है. श्री वल्ली पर उनके डांस वीडियो को खूब व्यूज मिल रहे हैं. तंजानिया में भी एक ब्लैक युवा ने संवाद को जिस अंदाज में दोहराया है उसके भी क्या ही कहने.

पुष्पा में अल्लू अर्जुन के साथ फहद फासिल और रश्मिका मंदाना अहम भूमिकाओं में नजर आई हैं. फिल्म के हिंदी वर्जन ने 90 करोड़ से ज्यादा कमाई की है. पुष्पा साउथ की उन फिल्मों में शुमार हो गई है जिसने क्षेत्र में सबसे ज्यादा कमाई की. अल्लू ने मूवी में पुष्पा नाम के तस्कर का किरदार निभाया है. जबकि फहद फासिल उनके अपोजिट आईपीएस की भूमिका में हैं. असल में फहद फिल्म के खलनायक हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय