New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अक्टूबर, 2022 03:42 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इस बार दिवाली की वजह से शुक्रवार को बॉलीवुड या भारतीय सिनेमा की दूसरी इंडस्ट्रीज से कोई बड़ी फिल्म नहीं आ रही है. असल में इसके पीछे सबसे बड़ी वजह दिवाली का त्योहार है जो चार दिन बाद अगले हफ्ते 25 अक्टूबर के दिन है. दिवाली का सार्वजनिक अवकाश 24 अक्टूबर को है. भारतीय सिनेमा के निर्माताओं ने हमेशा की तरह दिवाली रिलीज के लिए बड़ी फिल्में बनाई हैं. राम सेतु और थैंक गॉड के रूप में हिंदी की दो बड़ी फ़िल्में हैं. यह तय समय पर ही रिलीज भी हो रही हैं. देशभर में दिवाली का जश्न चार दिन पहले से ही शुरू हो चुका है. हालांकि भले बड़ी फ़िल्में रिलीज नहीं हो रही हैं मगर शुक्रवार को नई फिल्मों के आने का सिलसिला रुका नहीं है. शुक्रवार को भी छोटे स्केल की सस्पेंस थ्रिलर "हाई टाइड" रिलीज की जा रही है. बात दूसरी बात है कि हाई टाइड का कहीं कोई बज नहीं है.

मजेदार यह है कि अगले हफ्ते दिवाली के सार्वजनिक अवकाश की वजह से इस बार शुक्रवार से मंगलवार तक का लंबा और जबरदस्त त्योहारी वीकएंड बन चुका है. मंगलवार की नई रिलीज निकाल दें तो सोमवार तक सिनेमाघरों में देखने के लिए दर्शकों के पास कोई ताजा विकल्प नहीं है. और इसका सीधा सीधा फायदा उन फिल्मों को मिलने जा रहा है जो पहले से सिनेमाघरों में हैं. पिछले हफ्ते की दो रिलीज- कांतारा और डॉक्टर जी, खाली त्योहारी वीकेंड में थियेटर जाने वालों की पहली पसंद बन सकते हैं. आयुष्मान खुराना की सोशल कॉमेडी ड्रामा डॉक्टर जी और कन्नड़ की डब्ड फिल्म कांतारा को फायदा मिलने की प्रबल संभावना है. कांतारा वैसे तो तीन हफ्ते पहले मूल रूप से कन्नड़ में रिलीज हुई थी, मगर दर्शकों समीक्षकों की भारी वाहवाही और डिमांड की वजह से हिंदी समेत कई अन्य भारतीय भाषाओं में डब कर एक हफ्ता पहले रिलीज हुई थी.

kantara movieकांतारा का एक दृश्य.

कांतारा और डॉक्टर जी को दिवाली रिलीज जैसा ही फायदा मिलने जा रहा है

साफ़ है कि टिकट खिड़की खाली होने की वजह से कांतारा के साथ-साथ डॉक्टर जी को भी सीधा कारोबारी फायदा मिलेगा. एक तरह से यह फायदा फिलहाल दिवाली रिलीज जैसा ही नजर आ रहा है. दोनों फिल्मों को त्योहारी मूड में नजर आ रहे दर्शक शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को व्यापक रूप से देखने निकल सकते हैं. अपने स्केल में डॉक्टर जी का भी रेस्पोंस दर्शकों के बीच बढ़िया है. हिंदी बेल्ट में दोनों फिल्मों का अब तक का कलेक्शन शानदार माना जा सकता है. कांतारा ने बिना किसी प्रचार के बेहतर वर्ड ऑफ़ माउथ की वजह से पहले हफ्ते में 15 करोड़ का कारोबार किया.

लोग क्यों इस फिल्म को एक जरूर देखने वाली फिल्म बता रहे- हिंदी बेल्ट में रोजाना के कलेक्शन से समझा जा सकता है. शुरुआती हफ्ते में पहले दिन फिल्म ने 1.27 करोड़, दूसरे दिन 2.75 करोड़, तीसरे दिन 3.50 करोड़, चौथे दिन 1.75 करोड़, पांचवे दिन 1.88 करोड़, छठवें दिन 1.95 करोड़ और सातवें दिन 1.90 करोड़ की कमाई की. दक्षिण की डब फिल्म के कलेक्शन को सुपरहिट माना जा सकता है. डॉक्टर जी ने भी 22 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस कर लिया अहै अबतक. इसे खराब नहीं माना जा सकता. बावजूद कि कांतारा ने उसके बिजनेस को बहुत हद तक प्रभावित किया. लेकिन माना जा सकता है कि दिवाली की वजह से जिस तरह छुट्टियों का माहौल बन गया है आयुष्मान की फिल्म का कलेक्शन और बेहतर सामने आ सकता है. कांतारा को भी फायदा मिलना तय है.

कांतारा और डॉक्टर जी कहानी क्या है?

डॉक्टर जी की कहानी मेडिकल सेक्टर से जुड़े एक जरूरी विषय को दिखाती है. फिल्म की कहानी गायनी फिल्ड में मेल डॉक्टर को लेकर मरीज और समाज, गायनी के पेशे को लेकर पुरुष और समाज की उलझन और तमाम कूपमंडूपताओं को कॉमिक अंदाज में दिखाती है. ऋषभ शेट्टी की कांतारा की कहानी आधुनिक संदर्भों में पौराणिक संस्कृति और सभ्यता को बचाने का संघर्ष दिखाती है. एक राजा ने कई सौ साल पहले जंगल की जमीन गांववालों और आदिवासियों को रहने जीवन यापन करने और देवता का मंदिर बनाने के लिए दे दिया है. बदले में देवता और आदिवासी राजा और उसके राज्य की रक्षा करते हैं. लेकिन कई सौ साल बाद लालच के शिकार राजा के वंशज चाहते हैं कि जमीन उन्हें वापस मिल जाए. वह जंगल और जमीन जो आदिवासियों की लाइफलाइन है.

जमीन को वापस पाने के लिए किस तरह की तिकड़म होती है और मूलवासी जंगल जमीन के साथ अपनी पौराणिक संस्कृति बचाने के लिए किस तरह संघर्ष करते हैं फिल्म में यही दिखाया गया है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय