New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जनवरी, 2022 06:09 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इस बात को बिल्कुल खारिज नहीं किया जा सकता कि सिद्धांत चतुर्वेदी में अभिनय क्षमता नहीं है. भले ही उनका स्टारडम बहुत बड़ा नजर नहीं आता है लेकिन अब तक उनकी कई भूमिकाएं प्रभावशाली तो दिखी ही हैं. छह साल पहले वेब सीरीज से शुरुआत करने वाले एक्टर को सबसे बड़ी पहचान अमेजन प्राइम वीडियो के क्रिकेट शो इनसाइड एज से मिली थी. शो का पहला सीजन साल 2017 में आया था. शो में एक्टर ने यूपी से आने वाले दलित क्रिकेटर प्रशांत कनौजिया का किरदार निभाया था. दो सीजन में उनकी अदायगी काबिले तारीफ़ है. बाद में उन्हें कई फ़िल्में मिलीं. मगर सफलता के पैमाने में अभी साबित होना बाकी है. अगले उनकी एक बड़ी फिल्म 'गहराइयां' आने आने वाली है जो रिलीज से पहले सुर्ख़ियां बटोर रही है.

गहराइयां को सिनेमाघरों की बजाय सीधे अमेजन के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लाया जा रहा है. धर्मा प्रोडक्शन की फिल्म का निर्देशन शकुन बत्रा कर रहे हैं. रिलेशनशिप ड्रामा में सिद्धांत, अनन्या पांडे के अपोजिट हैं. हालांकि वे उम्र में बड़ी उनकी कजिन दीपिका पादुकोण के रिश्ते में आ जाते हैं और अंतरंग हो जाते हैं. गहराइयां असल में रिश्तों की परत उघाड़ने वाली फिल्म है. भले ही दीपिका पादुकोण गहराइयां की सबसे बड़ा सेलिंग मैटेरियल हैं, पर हकीकत में सिद्धांत को इस फिल्म से सबसे ज्यादा उम्मीदें होंगी. एक्टर के करियर में गहराइयां गेम चेंजर फिल्म साबित हो सकती है.

gaharaiya-siddhant-c_012122092225.jpgसिद्धांत चतुर्वेदी और दीपिका पादुकोण.

सिद्धांत चतुर्वेदी के पास इस वक्त तीन बड़ी फ़िल्में हैं जिसमें गहराइयां के अलावा ईशान खट्टर-कटरीना कैफ के साथ भूत पुलिस और रवि उदवार के निर्देशन में बन रही Yudhra शामिल है. इन फिल्मों के भी इसी साल आने की उम्मीद है. यानी साल 2022 एक्टर के लिए अग्निपरीक्षा से गुजरने वाला साल भी है. वेब शो के अलावा अब तक सिद्धांत की दो फ़िल्में आई हैं. पहली फिल्म गली बॉय थी. हालांकि यह फिल्म रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की थी लेकिन इसमें एमसी शेर के रूप में रैपर की छोटी भूमिका से उन्होंने समीक्षकों दर्शकों का ध्यान खींचा था. चूंकि फिल्म बड़ी हिट थी तो चर्चाएं नए-नवेले एक्टर के खाते में भी खुद ब खुद आईं. इसके बाद साल 2021 में यशराज के बैनर से उनकी एक और बड़ी फिल्म आई- बंटी और बबली 2.

बंटी और बबली 2 से निराश कर चुके हैं एक्टर

बंटी और बबली 2 में सिद्धांत, सरवरी वाघ के अपोजिट थे. इसमें दो लीड थे. मुख्य लीड में सैफ अली खान और रानी मुखर्जी की जोड़ी थी. बंटी और बबली 2 सिनेमाघरों में आई जरूर मगर बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुई. चूंकि फिल्म पिट गई तो सिद्धांत की चर्चा तक नहीं हुई. जबकि समीक्षकों ने इसी फिल्म से सैफ, रानी और पंकज त्रिपाठी के काम की सराहना की. दो बड़ी फिल्मों के बाद सिद्धांत की तीसरी फिल्म गहराइयां हैं. यह फिल्म अगर सफल होने के साथ चर्चा में आती है तो इसका सीधा मतलब है कि सिद्धांत चतुर्वेदी को भी क्रेडिट मिलेगा. सिद्धांत अभी तक किसी फिल्म की मेन लीड में नहीं दिखे हैं. गहराइयां दीपिका पादुकोण की फिल्म जरूर है लेकिन एक्टर की भी भूमिका दीपिका के बराबर महत्वपूर्ण नजर आ रही है.

gaharaiya-650_012122092248.jpgअनन्या पांडे, सिद्धांत चतुर्वेदी और दीपिका पादुकोण.

गहराइयां दीपिका की फिल्म, पर सिद्धांत हासिल कर सकते हैं बड़ा क्रेडिट

गहराइयां के हिट होने का मतलब है कि सिद्धांत भी बड़ा क्रेडिट हासिल करेंगे. वैसे भी फ्लॉप होने पर दीपिका या अनन्या से कहीं ज्यादा सिद्धांत को नुकसान उठाना पड़ेगा. दीपिका उस मुकाम पर हैं जहां एक हिट से तस्वीर बदल सकती है, लेकिन फ्लॉप से उन्हें बहुत ज्यादा नुकसान नहीं होगा. अनन्या भी वक्त के साथ नवोदित हीरोइन के रूप में पहचान बना चुकी हैं. उनके पास अच्छे प्रोजेक्ट की कमी नहीं. सिद्धांत की फिल्मोग्राफी देखें तो उनके पास ज्यादातर मल्टी स्टारर फ़िल्में ही हैं. युध्रा जरूर सोलो एक्शन थ्रिलर है. युध्रा के बाद अभी कोई फिल्म आधिकारिक रूप से नजर नहीं आ रही है. तानी गहराइयां डूबने का भी मतलब है. निर्माता उनसे कन्नी काटने लगेंगे. दो वेब सीरीज, दो बड़ी फिल्मों के आने के बावजूद सिद्धांत का स्टारडम मामूली ही नजर आता है. जाहिर है कि फिल्म की नाकामी से उन्हें ज्यादा नुकसान होगा और बंटी और बबली 2 के बाद बैक टू बैक दो फिल्मों का फ्लॉप होना उनकी सोलो युध्रा पर भी असर डाल सकता है. फ्लॉप सितारे पर निर्माता पैसा लगाने से बचते हैं.

सिद्धांत चतुर्वेदी पर दोतरफा संकट है

सिद्धांत पर संकट दो तरफा है. एक तो उन्होंने अभी ज्यादातर मल्टी स्टारर फ़िल्में की हैं. इस साल उनकी एक और बड़ी फिल्म भूत पुलिस भी मल्टी स्टारर है. लगातार असफलता का मतलब है कि सिद्धांत सेकेंड लीड या छोटी भूमिकाओं वाली इमेज में बंध सकते हैं. असफलताओं के बाद आगे शायद ही निर्माता उन्हें बड़ा मौका देने को लालायित नजर आए. दूसरा उन्होंने फिल्मों के लिए वेब शोज को लगभग छोड़ दिया है. इनसाइड एज की हिट फ्रेंचाइजी के तीसरे सीजन में वे नजर नहीं आए थे और माना गया कि उन्होंने शायद फिल्मों में व्यस्तता की वजह से वेब शोज से किनारा कर लिया हो. फिल्मों में फ्लॉप होने का मतलब है कि उन्हें वेब शोज की ओर ही लौटना होगा और वहां बतौर एक्टर उनकी स्थिति को लेकर फिलहाल अंदाजा नहीं लगाया जा सकता. बावजूद कि फ्लॉप होने का मतलब है वहां भी उन्हें शायद बड़े मौके ना मिले.

कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि गहराइयां की स्टारकास्ट में सिद्धांत ऐसा नाम हैं जिन्हें इस वक्त एक अदद हिट की सख्त दरकार है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय