New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अक्टूबर, 2022 04:08 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आने वाले शुक्रवार यानी 14 अक्टूबर को आयुष्मान खुराना स्टारर Doctor G रिलीज होगी. फिल्म सेंसर बोर्ड से पास हो चुकी है. हालांकि सेंसर ने आयुष्मान की फिल्म को फैमिली ड्रामा नहीं माना. बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक़ सेंसर ने फिल्म देखने के बाद कुछ दृश्यों, संवादों और पंचलाइन को परिवार के साथ देखने लायक नहीं माना. हालांकि सेंसर ने निर्माताओं को कट का सुझाव तो नहीं दिया. मगर उन्होंने निर्माताओं को एडल्ट रेटिंग का विकल्प दिया. निर्माताओं को भी किसी तरह के दृश्य या संवाद बदलने की बजाए एडल्ट सर्टिफिकेट के साथ ही जाना ठीक लगा. निर्माताओं के मुताबिक़ किसी तरह के कट या बदलाव से फिल्म की आत्मा प्रभावित होती.

सेंसर फिल्मों को ए सर्टिफिकेट असल में एडल्ट कॉन्टेंट की वजह से देता है. इसका मतलब यह है कि फिल्म हर उम्र और हर तरह के दर्शकों के लिए नहीं होती. हर तरह के दर्शकों के लिए यू सर्टिफिकेट की फ़िल्में होती हैं. इस तरह से यह आयुष्मान के करियर की पहली एडल्ट फिल्म होगी. Doctor G के विषय का केंद्र भी सोशल टैबू ही है. आयुष्मान ने डेब्यू ही सोशल टैबू पर बनी विक्की डोनर से किया था. फिल्म में स्पर्म डोनर की कहानी थी जिसे समाज में बहुत बेहतर नहीं देखा जाता.

doctor Gडॉक्टर जी

अब तक के करियर में आयुष्मान ने विक्की डोनर के अलावा शुभ मंगल सावधान, बाला, बधाई हो और चंडीगढ़ करे आशिकी जैसी फ़िल्में कीं और इनकी कहानियों में भी सोशल टैबू पर बात दिखती है. जहां तक डॉक्टर जी का सवाल है फिल्म में आयुष्मान के अपोजिट रकुलप्रीत सिंह नजर आने वाली हैं. जबकि शेफाली शाह और शीबा चड्ढा भी अहम किरदारों में नजर आएंगी. फिल्म का निर्देशन अनुभूति कश्यप ने किया है. तमाम रिपोर्ट्स में यह फिल्म 2 घंटे 4 मिनट लंबी बताई जा रही है.

आखिर क्या है डॉक्टर जी में जो मिला एडल्ट सर्टिफिकेट?

डॉक्टर जी का निर्माण जंगली पिक्चर्स ने किया है. फिल्म का ट्रेलर पहले ही आ चुका है और यह काफी मजेदार है. असल में यह एक मेडिकल कॉमेडी ड्रामा है. असल में फिल्म की कहानी एक मेडिकल स्टूडेंट की जिसे मजबूरी में गायनी स्ट्रीम चुनना पड़ता है. हालांकि वह गायनी स्ट्रीम नहीं लेना चाहता है और इसके लिए तमाम तरह के तिकड़म रचता है. वह आर्थो करने को राजी है. अपनी क्लासमेट्स से स्ट्रीम स्विचिंग के लिए रिक्वेस्ट भी करता है पर कोई तैयार नहीं होता. आमतौर पर गायनी स्ट्रीम में फीमेल स्टूडेंट का ही बोलबाला नजर आता है. गायनी में महिलाओं का दबदबा ही दिखता है.

यहां नीचे फिल्म का ट्रेलर देख सकते हैं:-

आयुष्मान जब मेडिकल क्लास में पहुंचते हैं तो वह इकलौते लड़के हैं. वे काफी शर्मिंदा महसूस करते हैं. एक पुरुष होने के चलते अपने काम की वजह से तमाम मुसीबतों से गुजरते हैं. फिल्म की कहानी में मेल गायनोकोलॉजिस्ट की तमाम उलझनों और परेशानियों को कॉमिक दिखाया गया है. मेल गायनोकोलॉजिस्ट को लेकर उसकी फीमेल पेशेंट और फीमेल सहकर्मियों की भी उलझनें नजर आती हैं. खैर कॉमेडी के लिहाज से फिल्म का विषय परफेक्ट नजर आता है. ट्रेलर में दिखने वाले तमाम कॉमिक सीन्स स्वाभाविक नजर आते हैं.

कॉमिक रोल में आयुष्मान का कोई सानी नहीं है. उनकी लगभग सभी फिल्मों ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है. डॉक्टर जी को लेकर भी कहा जा सकता है कि यह फिल्म दर्शकों का बढ़िया मनोरंजन कर सकती हैं. दर्शकों की तरफ से फिल्म को किस तरह का रेस्पोंस मिलता है यह रिलीज के बाद पता चलेगा. आयुष्मान को फिलहाल एक बड़ी हिट की जरूरत है. उनकी पिछली दोनों फ़िल्में चंडीगढ़ करे आशिकी और अनेक ने चर्चाएं तो खूब बटोरी मगर कामयाब नहीं हो पाई थीं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय