New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 मई, 2022 10:57 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कंगना रनौत की फिल्म 'धाकड़' के बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित होने के बाद बॉलीवुड की एक दूसरी फिल्म सुपर फ्लॉप होने की ओर बढ़ रही है. इस फिल्म को लेकर इंडस्ट्री को तमाम उम्मीदें थी. मंझा हुआ संवेदनशील निर्देशक, बेहतरीन अभिनेता और दमदार कहानी के बावजूद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर दम तोड़ती नजर आ रही है. जी हां, हम बात कर रहे हैं अनुभव सिन्हा के निर्देशन में बनी आयुष्मान खुराना की फिल्म 'अनेक' के बारे में, जिसकी कमाई रिलीज होने के बाद से ही दिन प्रति दिन घटती जा रही है.

27 मई को रिलीज हुई इस फिल्म ने अभी तक महज 6.26 करोड़ रुपए की कमाई की है, जबकि इसके साथ ही रिलीज हुई हॉलीवुड फिल्म 'टॉप गन मेवरिक' ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 13.92 करोड़ रुपए कलेक्शन किया है. इसी समयावधि में फिल्म 'भूल भुलैया 2' ने 36.19 करोड़ रुपए का बिजनेस किया है. देखा जाए तो 'अनेक' के मुकाबले 'टॉप गन मेवरिक' ने दोगुना, तो 'भूल भुलैया 2' ने 6 गुना कलेक्शन किया है. सकारात्मक समीक्षा और दर्शकों की प्रतिक्रिया के बावजूद अनेक क्यों पिट गई? ये एक बड़ा सवाल है.

अनुभव सिन्हा के निर्देशन में बनी आयुष्मान खुराना की फिल्म 'अनेक' के फ्लॉप होने की क्या वजहें हो सकती हैं...

650_053122054516.jpgकार्तिक आर्यन, टॉम क्रूज और आयुष्मान खुराना की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर एक-दूसरे के सामने हैं.

टिकट बुक करवाते समय विकल्पों को कैसे देखते हैं दर्शक?

हर दर्शक टिकट बुक कराते समय यह जरूर देखता है कि फिल्म कितनी मनोरंजक है. फ्रेश कंटेंट पर आधारित भव्य सिनेमा भी दर्शकों को लुभाता है. यही वजह है कि किसी फिल्म का चुनाव करते वक्त लोग उसे मनोरंजन की कसौटी पर जरूर कसते हैं. इस वक्त बॉक्स ऑफिस पर तीन फिल्में चल रही हैं. कार्तिक आर्यन की फिल्म 'भूल भुलैया 2' दो सप्ताह से बनी हुई है, जबकि 27 मई को आयुष्मान खुराना की फिल्म 'अनेक' और हॉलीवुड सुपरस्टार टॉम क्रूज की फिल्म 'टॉप गन मेवरिक' रिलीज हुई है. सिनेमाघरों में फिल्म देखने जाने वाले दर्शकों के सामने तीनों फिल्मों का विकल्प मौजूद है. लेकिन लोग सबसे ज्यादा 'भूल भुलैया 2' को पसंद कर रहे हैं. उसके बाद 'टॉप गन मेवरिक' और तीसरे नंबर पर 'अनेक' है.

इस तरह आयुष्मान की फिल्म दर्शकों की प्रियॉरिटी में सबसे नीचे है. यही वजह है कि इसकी कमाई सबसे कम है. अब सवाल ये उठता है कि 'भूल भुलैया' और 'टॉप गन' में ऐसा क्या है कि लोग इसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं? ऐसे में बता दें कि दोनों ही फिल्मों की मूल फिल्मे अपने समय में सुपरहिट रही हैं. 'भूल भुलैया' में हॉरर और कॉमेडी के साथ मनोरंजन का खूब तड़का लगाया गया है. 'टॉप गन' में सांसे थाम देने वाले हैरतअंगेज हवाई स्टंट हैं, जो विरले ही किसी फिल्म में दिखते हैं. इसके विपरीत 'अनेक' एक गंभीर और संवेदनशील विषय पर बनी फिल्म है. विषय भी ऐसा है जो कि हिंदी पट्टी के दर्शकों से सीधे कनेक्ट नहीं हो पा रहा. उसका दर्शक वर्ग अलग है, जिसकी संख्या बहुत कम है.

बॉक्स ऑफिस की गलाकाट स्‍पर्धा में गंभीर और संवेदनशील फिल्मों के लिए कितनी गुंजाइश?

इस वक्त बॉक्स ऑफिस पर साउथ सिनेमा की आंधी चल रही है. उसके सामने बॉलीवुड की फिल्में बौनी नजर आ रही है. उसके ऊपर हॉलीवुड फिल्मों का खौफ अलग से रहता है. इस तरह बॉक्स ऑफिस की गलाकाट स्‍पर्धा में गंभीर विषय पर बनी किसी संवेदनशील फिल्म के लिए कितनी गुंजाइश हो सकती है. इसे द कश्मीर फाइल्स के उदाहरण से समझा जा सकता है. सभी जानते हैं कि विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी ये फिल्म कश्मीरी पंडितों के पलायन और घाटी में हिंदूओं के नरसंहार की दर्दनाक दास्तान पर आधारित है. इस वक्त देश में जिस तरह का माहौल है, जिस तरह के लोग सक्रिय है, उसे देखते हुए हिंदू और मुस्लिम से संबंधित विषय पर बनने वाली फिल्मों के लिए स्कोप ज्यादा है.

दूसरा ये कि कश्मीर से हर भारतीय जुडा़ हुआ महसूस करता है. कश्मीर समस्या लंबे समय से पूरे देश के सामने है. ऐसे में इस विषय पर बनी फिल्म लोगों को देखने के लिए विवश कर सकती है. तीसरा ये कि इस फिल्म को जबरदस्त माउथ पब्लिसिटी मिली थी. लोग सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक इस फिल्म को देखने के लिए अनुरोध कर रहे थे. फिल्म का प्रमोशन भी एक कुशल रणनीति के साथ किया गया था. हर मीडिया इंटरव्यू में पीड़ित कश्मीरी पंडितों का शामिल किया जाता था. उनको भावुक होने से पूरे देश में जो माहौल बना, उसने फिल्म की कमाई को 350 करोड़ रुपए तक पहुंचा दिया. इसके विपरीत 'अनेक' नॉर्थ-ईस्ट की समस्या पर बनी है, जिसे हिंदी दर्शक जुड़ा हुआ महसूस नहीं करता है.

अनेक कहां चूक गई?

फिल्म 'अनेक' में वो सारे तत्व मौजूद हैं, जो किसी फिल्म हिट करा सके. इससे पहले अनुभव सिन्हा की फिल्म मुल्क और आर्टिकल 15 इसके बेहतरीन उदाहरण हैं. दोनों ही फिल्मों का विषय गंभीर और संवेदनशील था, लेकिन दोनों ने बॉक्स ऑफिस पर बेहतर कारोबार किया था. 18 करोड़ में बनी मुल्क ने 30 करोड़ का कलेक्शन किया था. 25 करोड़ के बजट में बनी फिल्म आर्टिकल 15 ने 95 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. इन दोनों फिल्म की सफलता से अनुभव उत्साहित थे, यही वजह है कि उन्होंने नॉर्थ-ईस्ट की समस्या पर फिल्म बनाने की सोची. ये एक ऐसा विषय है, जिससे हिंदी के दर्शक कनेक्ट नहीं कर पाए. इसके साथ ही 'अनेक' सामने उससे बेहतर विकल्प भी उसकी असफलता की वजह है.

पहली पसंद 'भूल भुलैया 2' और दूसरे पर 'टॉप गन' क्यों?

यदि तीनों फिल्मों के डे वाइज कलेक्शन पर नजर डालें तो लोग सबसे ज्यादा 'भूल भुलैया 2' को देखने जा रहे हैं. फिल्म 'अनेक' ने ओपनिंग डे (शुक्रवार, 27 मई) पर 2.11 करोड़ रुपए, दूसरे दिन 2.20 करोड़ रुपए, तीसरे दिन 1.95 करोड़ रुपए और चौथे दिन 79 लाख रुपए का कलेक्शन किया है. 'टॉप गन मेवरिक' ने ओपनिंग डे (शुक्रवार, 27 मई) पर 4.89 करोड़ रुपए, दूसरे दिन 3.78 करोड़ रुपए, तीसरे दिन 3.75 करोड़ रुपए और चौथे दिन 1.50 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. इसी समयावधि में 'भूल भुलैया 2' ने शुक्रवार को 6.52 करोड़ रुपए, शनिवार को 11.35 करोड़ रुपए, रविवार को 12.77 करोड़ रुपए और सोमवार को 5.55 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है.

हर फिल्म के हर दिन के कमाई के आंकड़े को देखने पर साफ समझ आ रहा है कि दर्शक पहले विकल्प के रूप में 'भूल भुलैया 2' और दूसरे विकल्प के रूप में टॉप 'गन मेवरिक' को चुन रहे हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि अनीस बज़्मी के निर्देशन में बनी साइकोलॉजिकल हॉरर कॉमेडी फिल्म 'भूल भुलैया 2' में मनोरंजन के दो तत्व मौजूद है. हॉरर और कॉमेडी. इन दोनों कैटेगरी की फिल्मों को दर्शक बहुत ज्यादा पसंद करते हैं. ऊपर से कार्तिक आर्यन की फैन फॉलोइंग भी जबरदस्त है. उनको युवा बहुत ज्यादा पसंद करते हैं. यही वजह है कि आर्यन खुद को 'फैन मेड' एक्टर कहते हैं. 'टॉप गन मेवरिक' में टॉम क्रूज का होना ही सबसे बड़ी वजह है. 59 साल की उम्र में उनका गजब का क्रेज है. उनके अंदर वही फुर्ती है, जो साल 1986 में आई 'टॉप गन' में देखने को मिली थी. फिल्म में एक से बढ़कर एक हवाई स्टंट है, जिन्हें 3डी में देखने रोमांचक अनुभव होता है.

#अनेक, #भूल भुलैया 2, #टॉप गन: मेवरिक, Anek Box Office Collection, Top Gun Maverick Box Office Collection, Bhool Bhulaiyaa 2 Box Office Collection

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय