New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 दिसम्बर, 2022 06:31 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सिनेमाघरों में बॉलीवुड के लिए पिछले तीन शुक्रवार बेहतरीन साबित हुए हैं. सबसे पहले राजश्री फिल्म्स की ऊंचाई, फिर अजय देवगन की दृश्यम 2 और इसके बाद वरुण धवन की भेड़िया ने दर्शकों को आकर्षित किया. तीनों फिल्मों ने स्केल के हिसाब से अबतक बहुत बढ़िया कारोबार किया है. अब चौथे शुक्रवार को आयुष्मान खुराना और जयदीप अहलावत स्टारर 'एन एक्शन हीरो' सिनेमाघरों में आ रही है. यह फिल्म कॉमेडी एक्शन ड्रामा है. ट्रेलर से तो यही लग रहा कि दिसंबर के पहले और लगातार चौथे शुक्रवार को बॉलीवुड से एक और फिल्म निकलने जा रही है जिससे बेहतर कारोबार की उम्मीद की जा सकती है.

असल में यह फिल्म एक एक्शन फिल्म स्टार और माफिया के साथ उसके फेसऑफ़ की कहानी को दिखाती है. एक्शन स्टार की दो जिंदगी है. एक जो परदे पर दिखती है और दूसरी लोग देख नहीं पाते. हरियाणा में शूटिंग के दौरान फिल्म स्टार एक मर्डर मामले से जुड़ जाता है. इसके बाद उसकी जिंदगी में उथल-पुथल मच जाती है. एक्शन स्टार की सीक्रेट लाइफ के बारे में तमाम चीजों को जानने के बाद लोग हैरान हैं. एक्शन स्टार को पेशेवर रूप से और निजी स्तर पर इसकी कीमत चुकानी पड़ती है. हर कोई उसके पीछे पड़ा हुआ है. मीडिया, गैंगस्टर और तमाम लोग. एन एक्शन हीरो में कॉमेडी और एक्शन के तड़के में इसी कहानी को दिखाने का प्रयास किया गया है.

यह फिल्म तीन फ्रंट पर अलग-अलग वजहों से ख़ास रहने वाली है. पहला फ्रंट दर्शकों का. दूसरा- बॉलीवुड और तीसरा आयुष्मान खुराना के लिहाज से.

an action heroआयुष्मान खुराना और जयदीप अहलावत

1. एन एक्शन हीरो में दर्शकों के लिए क्या बेहतर हो सकता है

एन एक्शन हीरो की विशेषता उसकी कहानी में ही है. पहली नजर में लोगों को ऐसा लग सकता है कि थ्रिलर या विशुद्ध एक्शन फिल्म होगी. लेकिन ऐसा नहीं है. इसमें एक्शन का तगड़ा डोज भले है- जो टाइटल से भी साफ़ होता है मगर असल में कॉमेडी ही इसकी यूएसपी है. इसे एक एक्शन हीरो, एक माफिया और एक हत्या के बाद की घटनाओं के जरिए दिखाया गया है. एक दौर में बॉलीवुड खूब एक्शन कॉमेडी बनाता था. साउथ की तमाम फ़िल्में तो एक्शन और कॉमेडी के मसले में ही बनाई जाती हैं. दर्शकों को ऐसी कहानियां बोझिल नहीं लगती.

फिल्म का निर्देशन अनिरुद्ध अय्यर ने किया है. ट्रेलर के आधार पर कहा जाए तो यह मसाला एंटरटेनर नजर आ रही है. एक अलग तरह की कहानी, एक्शन कॉमेडी का तड़का, मलाइका अरोड़ा का आइटम नंबर, हरियाणवी सफ़ेदपोश माफिया के रूप में जयदीप अहलावत की कॉमिक मौजूदगी और तमाम चीजें फिलहाल मनोरंजक होने का सबूत तो दे रही हैं. कॉमेडी फील के साथ हीरो और विलेन की मूर्खताएं सिनेमाघरों में दर्शकों को जरूर पसंद आ सकती है.

2. एन एक्शन हीरो से बॉलीवुड को क्या उम्मीद होगी

जैसा कि विश्लेषण की शुरुआत में पहले ही बता दिया गया कि यह फिल्म कारोबारी लिहाज से बॉलीवुड के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. एन एक्शन हीरो से पहले लगातार तीन शुक्रवार जो फ़िल्में आई हैं- उन्होंने अपने कॉन्टेंट की वजह से दर्शकों को सिनेमाघर खींचा. खूब दर्शक आए और फिल्मों ने बढ़िया कारोबार भी किया. उस हालत में जबकि लगातार बॉलीवुड फ़िल्में नाकाम साबित हो रही थी. अब लगातार चौथे शुक्रवार को एक मनोरंजक कॉन्टेंट दर्शकों को सिनेमाघर में आकर्षित कर सकता है. एन एक्शन हीरो कारोबारी लिहाज से हिट रही तो यह नए साल से पहले बॉलीवुड के फायदेमंद साबित होगा. फिल्म के हिट होने का मतलब है कि दर्शक अच्छे कॉन्टेंट के लिए सिनेमाघर वापस आ रहे हैं. अगले साल जनवरी से ही कई बड़ी फ़िल्में रिलीज होने वाली हैं. उनको भी फायदा मिलेगा.

3. आयुष्मान खुराना के लिहाज से क्यों ख़ास है एन एक्शन हीरो

कोविड के बाद आयुष्मान खुराना को सिनेमाघरों से एक बड़ी हिट की उम्मीद है.  इस साल उनकी दो फ़िल्में आई हैं- अनेक और डॉक्टर जी. लेकिन दोनों फ़िल्में बड़े पैमाने पर दर्शक जुटाने में नाकाम रहीं. इन दोनों से पहले चंडीगढ़ करे आशिकी भी आई थी. मध्यम बजट की फिल्म कारोबारी लिहाज से घाटे का सौदा तो नहीं कही जा सकती है मगर सिनेमाघरों में ऐसा बिल्कुल नहीं दिखा कि दर्शक टूट पड़े हों. कायदे से देखा जाए तो तीन साल पहले बाला के रूप में आयुष्मान ने बड़ी कामयाबी हासिल की थी. बताने की जरूरत नहीं कि एन एक्शन हीरो से एक्टर को किस तरह की संभावनाएं होंगी.

अच्छी बात यह कि अभी तक फिल्म के लिए आयुष्मान का फ़िल्मी अवतार आकर्षक नजर आ रहा है. टिकट खिड़की पर माहौल भी बेहतर दिख रहा. ऐसे में अपेक्षा की जा सकती है कि यह आयुष्मान की जरूरत को पूरा करे.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय