charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अगस्त, 2022 03:51 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बतौर निर्माता आलिया भट्ट की पहली फिल्म 'डार्लिंग्स' नेटफ्लिक्स पर दर्शकों के बीच है. डार्लिंग्स असल में एक ब्लैक कॉमेडी ड्रामा है जिसकी कहानी जसमीत के रीन के साथ परवेज शेख ने लिखी है. जसमीत ने निर्देशन भी किया है. फिल्म में आलिया भट्ट के साथ शेफाली शाह और विजय वर्मा मुख्य भूमिकाओं में हैं. जबकि सपोर्टिंग कास्ट में रोशन मैथ्यू और विजय मौर्या जैसे मंझे एक्टर नजर आ रहे हैं. डार्लिंग्स को निर्माताओं ने सिनेमाघर की बजाए सीधे ओटीटी पर रिलीज करने का फैसला लिया. स्ट्रीमिंग के दिन सोशल मीडिया पर आलिया की फिल्म के लिए जिस तरह का माहौल दिखा उससे लगा कि निर्माताओं का फैसला सही है.

मगर, फिल्म डेटा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म IMDb पर डार्लिंग्स को लेकर सन्नाटा ऐतिहासिक नजर आ रहा है. यह ट्रेंड हैरान करने वाला है. असल में कोविड के बाद संभवत: ऐसा पहली बार दिख रहा है जब किसी एक्सक्लूसिव ओटीटी कंटेंट को लेकर सोशल मीडिया पर बेहतर वर्ड ऑफ़ माउथ के बावजूद IMDb पर उसके विपरीत माहौल है. स्ट्रीमिंग के 24 घंटों से ज्यादा वक्त में IMDb पर डार्लिंग्स के टॉपिक ने महज  1700 यूजर्स को इंगेज किया है. खबर लिखे जाने तक यूजर्स ने डार्लिंग्स को 10 में से 6.8 रेट किया है. यूजर्स के मौजूदा इंगेजमेंट को घटिया ही करार दिया जाएगा.

IMDb पर डार्लिंग्स को लेकर दिख रहा ट्रेंड नया क्यों नजर आ रहा है?

अगर पिछले कुछ महीनों में ओटीटी पर रिलीज बॉलीवुड की दूसरी फिल्मों को देखें तो इसे समझना मुश्किल नहीं. कोविड के बाद अब तक बॉलीवुड की जो फ़िल्में सीधे ओटीटी पर आईं और उनमें से टॉकिंग पॉइंट बने कंटेंट ने तो यहां व्यापक इंगेजमेंट हासिल की थीं. फ़िल्में बड़ी हों या छोटी और चाहें क्लास एंटरटेनर हों या मास. ओटीटी पर आते ही उनका ट्रेंड दिखा और कुछ ही घंटों के अंदर टॉपिक्स पर हजारों की संख्या में इंगेजमेंट नजर आया. कई फिल्मों ने तो रिकॉर्ड भी बनाया.

darlings imdbडार्लिंग्स में आलिया भट्ट और शेफाली शाह. फोटो- नेटफ्लिक्स.

उदाहरण के लिए सरदार उधम, शेरशाह और मिमी जैसी फिल्मों ने 24 घंटे के अंदर ही 9 से ज्यादा रेटिंग हासिल की. अभी IMDb पर फिल्मों की रेटिंग 10 में से 8 से ज्यादा ही नजर आ रही है. जबकि 7.5 से ज्यादा रेटिंग हासिल करने वाली कॉमेडी ड्रामा राम प्रसाद की तेरहवीं और कागज़ जैसी लो स्केल फिल्मों ने भी यूजर्स को खूब आकर्षित किया. हसीन दिलरुबा और पगलैट जैसी थोड़ी कमजोर फ़िल्में भी स्ट्रीमिंग के वक्त लगभग 7 और उससे ऊपर ही रेट की गई थीं.

यहां तक कि सिनेमाघरों में आई तमाम फ़िल्में जो पब्लिक डिबेट में थीं उनकी इंगेजमेंट ने भी हैरान किया. द कश्मीर फाइल्स और आरआरआर और केजीएफ 2 ने भी 8 से ज्यादा इंगेजमेंट हासिल की. इनके टॉपिक को लेकर IMDb बेशुमार लोगों की इंगेजमेंट देखी जा सकती है.

IMDb पर डार्लिंग्स से क्या मायने निकल रहे हैं?

IMDb पर डार्लिंग्स के लिए सबसे अच्छी बात क्रिटिक रिव्यू में दिखी है. भले इंगेजमेंट और क्रिटिक रिव्यू में आने वालों की संख्या कम हो मगर आलिया की फिल्म के लिए यहां प्रतिक्रियाएं काफी बेहतर ही कही जाएंगी. खबर लिखे जाने तक करीब 90 प्रतिक्रियाएं थीं जिनमें से लगभग सभी ने डार्लिंग्स को आउटस्टैंडिंग मूवी करार दिया है. खासकर फिल्म की कहानी, कलाकारों के प्रदर्शन और उम्दा मनोरंजन के लिए मेकर्स की तारीफें हो रही हैं. इक्का दुक्का निगेटिव प्रतिक्रियाएं भी हैं जिसमें फिल्म की सख्त आलोचना है. बावजूद कुछेक निगेटिव प्रतिक्रियाओं में भी 5 और 7 की रेटिंग दी गई है जो साबित करता है कि डार्लिंग्स की तमाम चीजें लोगों को अच्छी लग रही हैं.

अब ये दूसरी बात है कि डार्लिंग्स को लेकर IMDb की प्रतिक्रियाएं कितनी पारदर्शी हैं इसे लेकर कोई दावा नहीं किया जा सकता. यह बात भी कम महत्वपूर्ण नहीं कि इसी प्लेटफॉर्म पर रेटिंग और क्रिटिक रिव्यू में जबरदस्त विरोधाभास दिख रहा है. एक बात तो साफ है कि पब्लिक ऑडियंस में फिल्म को लेकर कुछ ना कुछ उहापोह की स्थिति बनी हुई है. लोग किसी ना किसी बात को लेकर डार्लिंग्स से नाराज दिख रहे हैं. हालांकि लोग सचमुच नाराज हैं भी या नहीं इसका अंदाजा तो डार्लिंग्स को नेटफ्लिक्स पर कितना देखा गया उसकी रिपोर्ट्स आने के बाद ही पता चल पाएगा.

आईएमडीबी क्या है?

IMDb ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिसपर रजिस्टर्ड यूजर किसी फिल्म को 0 से 10 पॉइंट के बीच रेट करते हैं, रिव्यू करते हैं. प्लेटफॉर्म फिल्म, टीवी प्रोग्राम, होम वीडियोज, वीडियो गेम्स और डिजिटल स्ट्रीमिंग कंटेंट से जुड़ा एक तरह का ऑनलाइन डेटाबेस है. यहां संबंधित कंटेट से जुड़े कास्ट, प्रोडक्शन क्रू, बायोग्राफी, संक्षिप्त कहानी, ट्रिविया, फैन और समीक्षकों के रिव्यू के साथ ही रेटिंग का ऑप्शन भी मिलता है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय