New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जुलाई, 2022 03:48 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

करण मल्होत्रा के निर्देशन में बनी पीरियड ड्रामा "शमशेरा" सिनेमाघरों में दिखाई जा रही है. जयेशभाई जोरदार, सम्राट पृथ्वीराज के बाद यशराज फिल्म्स के बैनर की यह तीसरी फिल्म है जो इस साल सिनेमाघरों में आई है. इससे पहले दोनों फ़िल्में बुरी तरह फ्लॉप हुई थीं. पिछले कुछ सालों में यशराज की कई फ़िल्में टिकट खिड़की पर फेल साबित हो चुकी हैं. बॉक्स ऑफिस पर कारोबारी लिहाज से शमशेरा हिट होगी या फ्लॉप, अब रणबीर कपूर से ज्यादा यह निर्माताओं की चिंता का विषय है. जहां तक बात रणबीर के फ्रंट पर है- उनको मिल रही तारीफें सबूत हैं कि एक्टर ने अपने हिस्से की जिम्मेदारी बखूबी निभाई है.

साल 2021 और साल 2022 में अब तक रिलीज हुई बॉलीवुड फिल्मों में देखें तो शमशेरा को सिनेमाघरों में सबसे ज्यादा स्क्रीन्स मिले हैं. रणबीर की फिल्म देशभर में 4350 स्क्रीन्स पर है. इससे पहले सबसे ज्यादा स्क्रीन्स यशराज की ही सम्राट पृथ्वीराज को मिली थी. इसके बाद 3741 स्क्रीन्स पर 83, 3519 स्क्रीन्स पर सूर्यवंशी, 3200 स्क्रीन्स भूल भुलैया 2 और 2250 स्क्रीन्स पर जयेशभाई जोरदार आई थी. हालांकि शमशेरा को जितनी तादाद में स्क्रीन्स मिले हैं उस आधार पर फिल्म के पहले दिन का अनुमानित बिजनेस बेहद साधारण माना जा सकता है. चार हजार से ज्यादा स्क्रीन्स पर सोलो रिलीज के बावजूद पहले दिन शमशेरा के 10-12 करोड़ कमाने की संभावना जताई जा रही है. यह स्क्रीन की तुलना में निराशाजनक कलेक्शन है.

shamsheraशमशेरा रणबीर की पहली पीरियड ड्रामा है.

क्या शमशेरा साउथ को बॉलीवुड का तीखा जवाब है?

सोशल मीडिया पर शमशेरा की मिली जुली तारीफें दिख रही हैं. सोशल मीडिया पर ऐसे लोगों की कमी नहीं जो शमशेरा को बॉलीवुड की तरफ से साऊथ को तीखा जवाब बता रहे हैं. एक यूजर ने ट्विटर पर लिखा - अभी मैंने शमशेरा देखी. मैं यहां कहना चाहूंगा कि यह एक पैसा वसूल और साल की मस्ट वॉच मास मसाला एंटरटेनर है. रणबीर कपूर अलग अंदाज में वापस आ चुके हैं. उनका रंग देखने लायक है. शुद्ध सिंह के अवातर में संजय दत्त ने भी कमाल का अभिनय किया है. सचमुच करण मल्होत्रा ने एक मनोरंजक फिल्म बनाई है.

एक दूसरे यूजर ने फिल्म को 5 में से 4.5 रेटिंग देते हुए लिखा- क्या मूवी है. रणबीर कपूर का नया अवतार परदे पर आग लगाने वाला है. जो लोग साउथ की तारीफ़ में बॉलीवुड फिल्मों को लेकर निगेटिविटी फैलाते हैं उन लोगों के गाल पर यह फिल्म तीखे तमाचे की तरह है. शमशेरा मूवी फायर है.  एक यूजर ने तारीफ़ में लिखा- रणबीर कपूर ने फिल्म में अपना बेस्ट दिया है. फिल्म की कास्टिंग जबरदस्त है. संजय दत्त समेत ज्यादातर कलाकारों के काम ने प्रभावित किया. तारीफ़ में दिख रही प्रतिक्रियाओं में फिल्म को 4 से ऊपर रेट किया गया है. स्वाभाविक है कई इसे मास्टरपीस भी बता रहे हैं.

शमशेराशमशेरा में संजय दत्त शुद्ध सिंह का किरदार निभा रहे हैं.

लेकिन ऐसी प्रतिक्रियाओं की भी भरमार है जिसमें लोगों को रणबीर का काम फिल्म का सबसे बड़ा हासिल तो लग रहा है बावजूद आरोप सामने आ रहे कि यह फिल्म दक्षिण की कुछ ब्लॉकबस्टर की अंधी नक़ल भर है. इस नक़ल का नतीजा यह रहा कि बाकी कई चीजें जहां बेहतर नजर आ रही है, वहीं शमशेरा की स्टोरीलाइन और स्क्रीनप्ले मारी हुई है. म्यूजिक में भी कुछ अलग रचने की जिद और जुनून नहीं दिख रही है. फिल्म को औसत बताते हुए एक ने लिखा- शमशेरा को देखकर ऐसा लगता है जैसे बाहुबली, आरआरआर  और केजीएफ को मिलाकर कोई फिल्म बना दी गई हो. मिलावट में कहानी ढीली नजर आती है. एक्टर्स की परफॉर्मेंस और कुछ विजुअल्स के शानदार होने के बावजूद फिल्म कमजोर नजर आती है.

कई सारे यूजर्स ने इसे बड़ा डिस अपॉइंटमेंट भी बताया है और कहा कि यह यशराज के बैनर का दूसरा ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान है जिसमें चमक दमक तो बहुत ज्यादा है लेकिन कोई दम नहीं. 

एक ने लिखा- शमशेरा की सबसे अच्छी बातों में किरदारों की कास्टिंग, शमशेरा का किरदार, सिनेमेटोग्राफी और विजुअल, बीजीएम और संवाद को शुमार किया जा सकता है. मगर कुछ लेगिंग सीन्स और कुछ हिस्सों में अनावश्यक एलो ग्रेडिंग ने मजा किरकिरा कर दिया है. सोशल मीडिया पर शमशेरा का विरोध भी किया जा रहा हगे. एक तगड़ा कैम्पेन फिल्म के बॉयकोट का भी नजर आ रहा है. बहुत सारे यूजर्स ने शमशेरा को सनातन और भारतीयता विरोधी फिल्म बताते हुए इसे ना देखने की अपील भी की. शुद्ध सिंह के किरदार की प्रस्तुति को लेकर लोगों के मन में काफी गुस्सा दिखा.

खबर लिखे जाने तक समीक्षकों की व्यापक राय सामने नहीं दिखी है. लेकिन जो इक्का-दुक्का समीक्षाएं नजर आईं उसमें शमशेरा के कंटेट की बहुत तारीफ़ नजर नहीं आती है. तरण आदर्श ने तो फिल्म की बुनावट पर हैरानी जताते हुए मात्र 1.5 रेट किया और इसे एपिक डिस अपॉइंटमेंट बताया. 

ranbir-kapoor-650_072222021311.jpgशमशेरा में रणबीर दोहरी भूमिका निभा रहे हैं.

IMDb पर शमशेरा का क्या हाल है?

फिल्म आज ही रिलीज हुई है. इस वजह से फिल्म डेटाबेस पोर्टल IMDb पर शमशेरा को लेकर ज्यादा बज नहीं है. हालांकि सोशल मीडिया पर ठीकठाक बज नजर आ रहा है. IMDb पर खबर लिखे जाने तक मात्र 350 से कुछ ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर्स ने फिल्म को रेट करने में दिलचस्पी दिखाई है. फिल्म को 10 में से 6.5 का औसत रेट मिल दिख रहा है. कुछ मिली जुली समीक्षाएं भी हैं जिसमें या तो तारीफ़ के पुल नजर आते हैं या बुरी तरह से आलोचना की गई है. वैसे IMDb पर वक्त के साथ रेटिंग में सुधार होने की गुंजाइश है. सोशल मीडिया पर जिस तरह से फिल्म की चर्चा हो रही है माना जा सकता है कि एक्टर्स परफॉर्मेंस की वजह से शमशेरा का वर्ड ऑफ़ माउथ बेहतर बनकर सामने आए और इसका फायदा रणबीर कपूर संजय दत्त की फिल्म को मिले.

शमशेरा में रणबीर कपूर, संजय दत्त के साथ वाणी कपूर, आशुतोष राणा, रोनित रॉय, त्रिधा चौधरी और पितोभाष त्रिपाठी अहम भूमिकाओं में हैं. बताया जा रहा है कि फिल्म का बजट 150 करोड़ के आसपास है.

#शमशेरा, #रणबीर कपूर, #संजय दत्त, Shamshera, Shamshera Review, Shamshera Social Review

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय