New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अक्टूबर, 2021 04:01 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मुंबई क्रूज ड्रग केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को अभी कम से कम तीन दिन और जेल में ही गुजारने पड़ेंगे. आर्यन खान 2 अक्टूबर को एनसीबी की गिरफ्त में आए थे. इसके बाद में उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था. उनकी लीगल टीम ने कई बार जमानत लेने की कोशिश की, मगर अब तक बात बन नहीं पाई है. आज जमानत अर्जी पर मुंबई कोर्ट ने 13 अक्टूबर को फैसला करने की बात कही है. ड्रग केस में आर्यन खान का नाम आने के बाद से पूरा मामला सोशल मीडिया पर लोगों की बहस में बना हुआ है. आर्यन के पक्ष और विरोध में कई सारे ट्रेंड्स देखने को मिल रहे हैं. इनपर बेशुमार प्रतिक्रियाएं आ रही हैं.

दिलचस्प है कि आर्यन खान के पकड़े जाने के बाद ट्विटर पर लगातार कई यूजर्स शाहरुख और गौरी खान की पैरेंटिंग पर भी सवाल उठाते नजर आ रहे हैं. इस सिलसिले में अब हॉलीवुड स्टार जैकी चान से किंग खान की तुलना भी देखने को मिल रही है. दरअसल, आज से सात साल पहले एक्शन किंग जैकी चान का बेटा जेसी चान भी ड्रग के मामले में पकड़े गए थे. आर्यन केस की तरह ही ये चीन का हाई प्रोफाइल मामला बन गया था. साल 2014 में बीजिंग पुलिस ने जेसी चान को ड्रग लेने के आरोपों में अरेस्ट किया था. जेसी के घर से मरिजुआना बरामद हुआ था. मेडिकल टेस्ट में 32 साल के जेसी पर प्रतिबंधित ड्रग कंज्यूम करने के आरोप सिद्ध हुए थे. जांच में कई और सितारों का नाम सामने आया था और यह पता भी चला कि जेसी के घर में बहुत सारे सेलिब्रिटी ड्रग के लिए आते-जाते रहे हैं.

 aryan-650_101121012816.jpg

एंटी नारकोटिक्स कैम्पेन में चेहरा थे जैकी, बेटे की हरकत से शर्मिंदा हुए

पूरा मामला जैकी चान के लिए काफी मुश्किल रहा. बेटे के पकड़े जाने की वजह से उनकी खूब फजीहत भी हुई. दरअसल, उस वक्त एक्टर चीनी पुलिस के एंटी नारकोटिक्स अभियान के अम्बेसडर भी थे. उन्होंने कई सारे अभियानों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था. मगर जब उनका ही बेटा फंसा तो वे लोगों के निशाने पर आ गए. जेसी पर आरोप लगने के बाद जैकी मीडिया के सामने आए और सार्वजनिक रूप से पूरी दुनिया से माफी मांगी. उन्होंने कहा था- "मैं बहुत शर्मिंदा महसूस कर रहा हूं." एक सोशल मीडिया पोस्ट में उन्होंने लिखा- "मैं अपने बेटे की हरकत से बहुत नाराज हूं और मुझे शर्म आ रही है." बताते चलें कि ड्रग मामले में जैकी चान के बेटे जेसी को छह महीने की सजा हुई थी. केस के सिलसिले में जेसी ने कोर्ट से वादा किया था कि वो जब अपनी सजा पूरी करके बाहर आएंगे एक आदर्श व्यक्ति के रूप में उदाहरण पेश करेंगे.

आर्यन केस के बाद जैकी चान का मामला सुर्ख़ियों में कैसे आया

जैकी चान के बेटे का मामला आर्यन खान केस के बाद सोशल मीडिया पर खूब साझा हो रहा है. लगभग एक जैसे मामले में लोग दो एक्टर्स की तुलना करते हुए ये साबित करने का प्रयास कर रहे हैं कि शाहरुख-गौरी की परवरिश में ही खामी है. पूरे केस में शाहरुख की ओर से अभी तक कोई बयान सामने नहीं आया है. मगर बॉलीवुड के ज्यादातर बड़े सितारों ने आर्यन खान का बचाव किया है और उन्हें निर्दोष भी बताया है. थलाइवी फेम अभिनेत्री कंगना रनौत ने इन्स्टाग्राम स्टोरी में जैकी चान के बेटे से जुड़ा मामले साझा किया था. मीडिया के तबके में इसे शाहरुख को आइना दिखाने वाला स्टेटस समझा जा रहा है. कंगना यह बताने की कोशिश कर रही हैं कि कैसे एक जैसे मामलों में दो दिग्गज अभिनेताओं की भूमिका अलग-अलग नजर आ रही है. कंगना ने जो फोटो कार्ड साझा किया था उसमें ऊपर बताई बातों का जिक्र था. हालांकि इसमें एक और चीज थी. जैकी चान के हवाले से बताया गया कि बेटे की गलती के लिए उन्होंने अपनी परवरिश को जिमेदार माना. कंगना ने जो पोस्ट साझा की थी उसे नीचे देख सकते हैं.

jackie-chan-2_101121012417.jpgयह कार्ड सोशल मीडिया पर खूब साझा किया जा रहा है.

कंगना ने इससे पहले भी क्रूज ड्रग केस मामले में आर्यन खान का बचाव करने वाले बॉलीवुड सितारों पर निशाना साधा था. रितिक रोशन की प्रतिक्रिया सामने आने के बाद कंगना ने एक सोशल पोस्ट में एक्ट्रेस ने कहा था- "अब सारे माफिया पप्पू आर्यन खान के बचाव में आ रहे हैं. हम गलतियां करते हैं, मगर हमें इन्हें गौरावान्वित नहीं करना चाहिए. मुझे यकीन है कि ये उसे (आर्यन खान) एक नजरिया देगा और उसे उसके एक्शन के नतीजों का एहसास दिलाएगा. उम्मीद है कि ये उसे विकसित और बड़ा बना सकता है. ये सही है कि हमें किसी के बारे में गॉसिप नहीं करनी चाहिए जब वो परेशानी में हों, लेकिन ये अपराधिक है कि हम उसे ये महसूस करवाएं कि उसने जो किया वो गलत नहीं था."

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय