होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 23 फरवरी, 2021 06:54 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

सफलता जब सिर चढ़कर बोलने लगे, तो समझिए विनाश की घड़ी नजदीक है. कहते हैं ना सफलता हर कोई पचा नहीं पाता. कॉमेडियन कपिल शर्मा (Kapil Sharma) भी कई बार इसके शिकार हो जाते हैं. वह जब भी अपनी लोकप्रियता के चरम पर पहुंचते हैं, तो न जाने उनको क्या हो जाता है. वह फिसलने लगते हैं. लेकिन कुछ अच्छे कर्मों और अपनों की वजह से हर बार बच जाते हैं. एक वक्त था जब कंट्रोवर्सी और कपिल एक सिक्के के दो पहलू बन गए थे. लेकिन बाद के दिनों में चीजें ठीक हो गईं. वैसे ताजा मामला एक बार फिर चौंकाने वाला है. जो कपिल के फैंस को शायद अच्छा न लगे.

kapil-sharma-650_022321024214.jpgसितारे बुलंदी पर होने के बावजूद कॉमेडियन कपिल शर्मा का बार बार आपा खो देना चौंकाता है.

दरअसल कॉमेडियन कपिल शर्मा मुंबई एयरपोर्ट पर व्हीलचेयर (Kapil Sharma Wheelchair) पर बैठे हुए दिखाई दिेए. वह जैसे ही एयरपोर्ट पहुंचे, वहां खड़े कुछ फोटोग्राफर्स ने उनकी तस्वीरें निकालना और वीडियो बनाना शुरू कर दिया. यह देखते ही कपिल शर्मा भड़क उठे. उन्होंने फोटोग्राफर्स (Kapil Sharma Angry) को पीछे हटने को कहते हुए 'उल्लू का पट्ठा' कह दिया. एक फोटोग्राफर ने कपिल से हाल-चाल पूछा लिया. लेकिन नाराज कपिल ने जमकर खरी-खोटी सुना दी. उन्होंने कहा, 'ओए, हटो पीछे सारे तुम लोग. तुम लोग बदतमीजी करते हो. उल्लू के पट्ठे.' ये सुनकर फोटोग्राफर को बहुत बुरा लगा. उसने पलटकर कपिल से कहा, 'रिकॉर्ड हो गया सर, थैंक्यू सर.' इस कपिल ने कहा, 'जा तुझे जो करना है कर ले.'

कपिल शर्मा का ऐसा एटीट्यूड एयरपोर्ट पर मौजूद फोटोग्राफर्स को तो पसंद नहीं ही आया, सोशल मीडिया पर भी लोग अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं. इस घटना की तस्वीरें और वीडियो शेयर होने के बाद सोशल मीडिया पर उनको जमकर ट्रोल किया जा रहा है. लोग अलग-अलग तरह की अपनी राय जाहिर कर रहे हैं. इनमें से कोई कह रहा है कि 'पैसा कपिल के दिमाग पर चढ़ गया है' तो कोई उनके इस एटीट्यूड को ‘बदतमीज़ी’ बता रहा है. वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कॉमेडियन की प्राइवेसी का सम्मान करते हुए उनकी इरिटेशन को सपोर्ट कर रहे हैं. फोटोग्राफर्स को गलत बता रहे हैं. इधर, कपिल ने व्हीलचेयर पर बैठने पर कहा, 'मैं ठीक हूं, बस जिम में थोड़ा सा बैक इंजरी हो गई थी. कुछ दिनों में ये ठीक हो जाएगी. आपके कंर्सन के लिए थैंक्यू.' 

व्हीलचेयर पर बैठे कॉमेडियन कपिल शर्मा का वीडियो...

वैसे ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि कपिल शर्मा का ऐसा रूप लोगों के सामने आया है. कई बार कपिल विवादों में रहे हैं. सबसे बड़ी बात, सभी विवाद उस वक्त हुए हैं, जब कॉमेडियन अपनी लोकप्रियता के शिखर पर रहे हैं. 'कॉमेडी किंग' से 'कंट्रोवर्सी किंग' बनने में कपिल शर्मा को बहुत वक्त नहीं लगता है. आपको याद होगा 2016 का वो साल जो कपिल की जिंदगी में सबसे बड़ा विवाद लेकर आया था. बात 16 मार्च 2017 की है. उस वक्त कपिल शर्मा अपनी पूरी टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया में एक बड़ा शो करके वापस भारत लौट रहे थे. इसी दौरान सुनील ग्रोवर और कपिल शर्मा के बीच झगड़ा हो गया.

बात खाने को लेकर बढ़ी थी. कपिल शर्मा उस वक्त बेहद नशे में थे. मेलबर्न से फ्लाइट के टेक ऑफ करने के बाद केबिन क्रू ने सभी को खाना सर्व किया तो सभी ने खाना शुरू कर दिया. वहीं कपिल शर्मा को उम्मीद थी कि उनकी टीम खाने पर उनका इंतजार करेगी दरअसल उस समय वो शराब पी रहे थे. इस पूरे झगड़े के गवाह रहे लोगों ने बताया कि कपिल के इस व्यवहार से उनके को-स्टार इतने असहज हो गए थे कि उन्होंने आधा बचा हुआ खाना क्रू को वापस कर दिया था. इसके बाद भी कपिल गुस्से में लगातार चिल्ला रहे थे. तभी सुनील ग्रोवर कपिल के पास पहुंचे. उन्हें शांत करने की कोशिश करने लगे.

कपिल इतने गुस्से में थे कि उन्होंने अपना जूता निकाला और सुनाल को दे मारा. इतना ही नहीं उन्होंने सुनील का कॉलर भी पकड़ लिया और कई थप्पड़ तक जड़ दिए. बताया जाता है कि उस समय कपिल काफी तेज चिल्ला रहे थे और कह रहे थे कि सबका करियर खत्म कर दूंगा. सबको निकाल दूंगा. इसे बाद में सुनील और कपिल के बीच झगड़ा इतना ज्यादा बढ़ गया था कि बाकी टीम मेंबर्स को दोनों के बीच बचाव में आगे आना पड़ा था. इस घटना के बाद कपिल की टीम ने उनका साथ छोड़ दिया. हालांकि, बाद में सुमोना, कीकू और चंदन वापस आए गए, लेकिन सुनील-कपिल की राहें जुदा हो गईं.

साल 2016 के बाद कपिल शर्मा की जिंदगी का सबसे बुरा दौर शुरू हुआ था. बॉलीवुड के स्टार हों या फिर नामी-गिरामी क्रिकेटर एक समय उनके शो में आने को सभी लालायित रहते थे, उनके शो की टीआरपी आसमान छू रही थी. अभिनय की दुनिया में भी वे अपना हाथ आज़मा रहे थे. लेकिन अचानक सबकुछ बदल गया. उनके सितारे गर्दिश में चले गए. उस वक्त टीआरपी के लिए 'द कपिल शर्मा शो' में कई प्रयोग किए, लेकिन सफल नहीं हो पाए. उनकी फ़िल्म 'फ़िरंगी' भी बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गई. उनको भरोसा था कि इस फ़िल्म से वे सफलता की नई कहानी लिखेंगे और अपने आलोचकों को मुंहतोड़ जवाब देंगे. लेकिन ये उम्मीद भी टूट गई. कपिल की फिल्म तो फ़्लॉप हुई ही, शो से ब्रेक लेने की उनकी रणनीति भी बुरी तरह पिट गई.

मशहूर फिल्म समीक्षक जय प्रकाश चौकसे ने अपने कॉलम 'परदे के पीछे' में लिखा था, 'कपिल शर्मा द्वारा रचा गया हास्य अत्यंत फूहड़ और कुछ हद तक अश्लील भी रहा है. वह अपने रचे फॉर्मूले का ही शिकार हो रहा है. एक समय था जब मेहमूद इतने सफल हास्य कलाकार थे कि उन्हें नायक से अधिक मेहनताना मिलता था. वे स्वयं को जगाए रखने की दवा खाते थे. इस तरह काम करते रहने के कारण मेहमूद बीमार पड़ गए. बहरहाल कपिल शर्मा अपने ‘मेहमूदी मेन्ड्रैक’ के दौर में हैं. उन्हें मनोचिकित्सक मदद कर सकते हैं, लेकिन इसके पहले उन्हें स्वयं की मदद करनी होगी. अपने कार्यक्रम से फूहड़ता खारिज करें. यदि वे जॉनी वॉकर अभिनीत फिल्में बार-बार देखें तो अपने फूहड़पने से मुक्त हो सकते हैं.'

कपिल शर्मा अपनी फिल्म फ्लॉप होने की वजह से डिप्रेशन में चले गए. उनका बहुत पैसा डूब गया था. नशे की लत तेज हो गई. घर में बैठकर शराब पीने लगे. बाहरी दुनिया से खुद को अलग कर लिया. यहां तक की किसी की कॉल भी रिसीव नहीं करते थे. उनके कुछ मित्र उनसे मिलने के लिए घर गए तो उन्हें निराश होकर लौटना पड़ा. लोगों को लगा कि अब कपिल को मनोचिकित्सा की जरूरत है. कपिल के सबसे खराब दौर में उनकी मां और प्रेमिका गिन्नी चतरथ उनके साथ साए की तरह रहीं. इन दोनों के सहयोग से कपिल एक बार फिर धीरे-धीरे बुरे दौर से बाहर आने लगे. उन्होंने गिन्नी से शादी कर ली. शराब छोड़ दिया. उसके बाद सलमान खान से मिले. सलमान ने उनके शो को प्रोड्यूस करने का फैसला किया. एक बार फिर उनका शो चल पड़ा.

द कपिल शर्मा शो (The Kapil Sharma Show) बहुत कम समय में बुलंदियों पर पहुंच गया. एक बार फिर मशहूर हस्तियों का शो में आना-जाना शुरू हो गया. आम आदमी से लेकर बड़े-बड़े सेलिब्रिटी उनके और शो के दीवाने हो गए. इसी बीच खबर आई कि शो ऑफ एयर होने जा रहा है. आखिर कपिल शर्मा अपना शो बंद क्यों कर रहे हैं? ये सवाल पूछा जाने लगा. तमाम कयासों के बीच एक फैंस को रहा नहीं गया, तो उसने कपिल शर्मा से ट्विटर पर पूछ ही लिया कि वो द कपिल शर्मा शो क्यों बंद कर रहे हैं? इस पर कपिल शर्मा ने कहा, 'क्योंकि घर पर दूसरे बच्चे के स्वागत के लिए मेरी पत्नी को मेरी जरूरत है.' एक फरवरी को उनके घर किलकारी गूंजी. पत्नी ने बेटे को जन्म दिया. घर में खुशियों की बहार आई. लेकिन शो ऑफ एयर हो गया.

इसी बीच नए विवाद ने कपिल शर्मा को सुर्खियों में ला दिया है. वैसे कई बार जानबूझकर भी विवाद पैदा किए जाते हैं. 'विवाद' सुर्खियों में आने का सस्ता साधन बन गया है. 'विवाद' शोहरत पाने का हथियार बन गया है. फिल्मी और राजनीतिक हस्तियों के लिए तो यह एक वरदान है. बिना एक कौड़ी खर्च किए करोड़ों का प्रमोशन मिल जाता है. पहले लोग 'विवाद' से डरते थे. खासकर मशहूर हस्तियां. फिल्म दुनिया की हों या राजनीतिक गलियारे की. अपने दामन पर दाग नहीं लगने देते थे. लेकिन आजकल 'विवाद' फैशन बन गया है. कपिल शर्मा तो 'कंट्रोवर्सी किंग' (Controversy King) बन ही चुके हैं.

वैसे कपिल शर्मा की जिंदगी एक साधारण इंसान की असाधारण कहानी है. उन्होंने साल 2007 में अपने हुनर की बदौलत लाफ़्टर चैलेंज 3 जीतकर एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में कदम रखा. साल 2013 में 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' शुरू करने से पहले वे कॉमेडी सर्कस का हिस्सा रहे. 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' ने उन्हें बतौर कलाकार बेशुमार सफलता दी. तीन साल तक शो नंबर वन रहा. कपिल शर्मा हर घर में जाना-पहचाना नाम बन गया. इस शो की पॉपुलैरिटी का अंदाज़ा इस बात से लगाइए कि दर्शक गुत्थी, दादी, पलक और बुआ के क़िरदार निभाने वाले अदाकारों सुनील ग्रोवर, अली असग़र, कीकू शारदा और उपासना सिंह को उनके असल नाम से कम और शो के नामों से ज़्यादा जानते हैं. 'द कपिल शर्मा शो' की लोकप्रियता भी कुछ ऐसी ही है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में वरिष्ठ पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय