charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जुलाई, 2021 04:55 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

मशहूर बिजनेसमैन और एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा को पोर्नोग्राफी केस में गिरफ्तार कर लिया गया है. उनके ऊपर अश्लील फिल्म बनाने और उन्हें मोबाइल ऐप्स पर दिखाने का सनसनीखेज आरोप लगा है. मुंबई पुलिस का कहना है कि राज कुंद्रा पोर्नोग्राफी रैकेट के मुख्य साजिशकर्ता हैं. पुलिस के पास उनके खिलाफ पुख्ता सबूत हैं. इससे पहले राज कुंद्रा को मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने पूछताछ के लिए बुलाया था. उनके खिलाफ इसी साल फरवरी में केस दर्ज किया गया था, लेकिन पुलिस ने पूरी जांच और पुख्ता सबूत होने के बाद ही उनको गिरफ्तार करते हुए इस मामले का खुलासा किया है. इस केस में अबतक 11 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं.

पोर्नोग्राफी केस से राज कुंद्रा का नाम कैसे जुड़ा और इसका खुलासा कैसे हुआ? बहुत से लोगों के मन में ये सवाल कौंध रहा है. दरअसल, फरवरी में वेब सीरीज 'गंदी बात' फेम एक्ट्रेस गहना वशिष्ठ को पोर्नोग्राफी मामले में मुंबई पुलिस की प्रॉपर्टी सेल ने गिरफ्तार किया था. गहना पर आरोप है कि वो पोर्न वीडियो शूट कर वेबसाइट पर अपलोड करती थीं. गहना से पूछताछ के दौरान पुलिस को राज कुंद्रा के खिलाफ कई सबूत मिले, लेकिन क्राइम ब्रांच ने जल्दबाजी किए बिना इस केस की तह तक जाना उचित समझा. करीब पांच महीने की लंबी पड़ताल के बाद राज को पूछताछ के लिए बुलाया गया. इसके बाद मुंबई पुलिस ने उनको तुरंत गिरफ्तार कर लिया.

ऐसा पहली बार नहीं है कि राज कुंद्रा किसी विवाद में फंसे हों. इससे पहले कई बार उनका नाम विवादों में शामिल हो चुका है. स्पॉट फिक्सिंग से लेकर बिटक्वाइन स्कैम तक, उनके ऊपर कई बार फ्रॉड का आरोप लगा. यहां तक कि एक बार उनको जुर्माना भी देना पड़ा. आइए जानते हैं, कब-कब विवादों में आए राज कुंद्रा...

untitled-1-650_072021042404.jpgशिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा को पोर्नोग्राफी केस में गिरफ्तार कर लिया गया है.

स्पॉट फिक्सिंग

बिजनेसमैन राज कुंद्रा रियल एस्टेट, माइनिंग, एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स, स्टॉक मार्केट, गेमिंग और हॉस्पिटैलिटी सहित कई बिजनेस से जुड़े हुए हैं. ब्रिटेन से लेकर इंडिया तक उनका कारोबार चलता है. यहां तक कि फिल्म इंडस्ट्री और स्पोर्ट्स में भी उनकी कंपनी निवेश करती है. साल 2009 में उन्होंने अपनी पत्नी शिल्पा शेट्टी के साथ मिलकर IPL टीम राजस्थान रॉयल्स खरीदी थी. साल 2013 के बाद स्पॉट फिक्सिंग केस में उनका नाम आया. उन्होंने दिल्ली पुलिस की पूछताछ में कबूल किया कि उन्होंने अपनी टीम के साथ बेटिंग करके बड़ी रकम गंवाई है. सुप्रीम कोर्ट ने उन पर क्रिकेट मैचों के दौरान मौजूद रहने पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था.

पूनम पांडे केस

मॉडल और एक्ट्रेस पूनम पांडे ने राज कुंद्रा पर आरोप लगाया था कि उनकी कंपनी ने उनकी तस्वीरों का गलत इस्तेमाल किया है. इसको लेकर पूनम पांडे ने बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाते हुए राज और उनके एक सहयोगी सौरभ कुशवाहा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. पूनम का कहना था कि उनके बीच एक कॉन्ट्रैक्ट हुआ था, जो पेमेंट में गड़बड़ी की वजह से खत्म करना पड़ा था. वहीं राज कुंद्रा और सौरभ कुशवाहा ने आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था. राज कुंद्रा ने कहा था कि उनका इससे कोई लेना-देना नहीं है, क्योंकि जिस कंपनी पर अश्लील वीडियो बनाने का आरोप लगा है, वह उन्होंने बहुत पहले छोड़ दी है.

मलोटिया फ्रॉड केस

महाराष्ट्र पुलिस ने साल 2017 में एक कपड़ा कंपनी से धोखाधड़ी करने के मामले में शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा के खिलाफ केस दर्ज किया था. महाराष्ट्र के भिवंडी में एक कपड़ा कंपनी के मालिक ने शिकायत कराई थी कि राज और शिल्पा ने उनसे 24 लाख रुपए लिए थे, लेकिन निश्चित समय के बाद उसे संबंधित कंपनी को वापस नहीं दिया. यह पैसा एक बिग डील्स नाम की कंपनी के जरिए लिया गया था, जिसके निदेशक शिल्पा और राज हैं. कंपनी ने टीवी विज्ञापनों के जरिए मलोटिया टेक्सटाइल्स की तरफ से चादरों की बिक्री के लिए ग्राहकों से पैसे एकत्र किए, लेकिन इसे कंपनी को नहीं दिया. इस केस में राज कुंद्रा पर जुर्माना भी लगा था.

बिटक्वाइन स्कैम

बिटक्वाइन वर्चुअल करेंसी है. इसकी शुरुआत साल 2009 में हुई थी, जो कि अब धीरे-धीरे इतनी लोकप्रिय हो गई है कि इसकी एक बिटक्वाइन की कीमत लाखों रुपए के बराबर पहुंच गई है. राज कुंद्रा का नाम इसी बिटक्वाइन से भी जुड़ चुका है. साल 2018 में पुणे पुलिस की क्राइम ब्रांच और ईडी की जांच में सामने आया कि राज कुंद्रा समेत कई बॉलीवुड स्टार्स बिटक्वाइन से जुड़ी कई ऐसी स्कीम को प्रमोट कर रहे हैं, जिसके जरिए 8000 लोगों को धोखाधड़ी का शिकार बनाया जा रहा है. इस स्कैम की कीमत करीब 2000 करोड़ रुपए तक आंकी गई थी. इस मामले में केस के मुख्य आरोपी अमित भारद्वाज सहित 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया था.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय