New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अक्टूबर, 2022 12:34 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

दिवाली के दिन मंगलवार को बॉलीवुड की दो फ़िल्में- अक्षय कुमार की राम सेतु और अजय देवगन-सिद्धार्थ मल्होत्रा की थैंक गॉड दुनियाभर में रिलीज की गईं. नॉर्थ अमेरिका में अक्षय की फिल्म को 354 स्क्रीन और अजय देवगन की फिल्म को 228 स्क्रीन मिले थे. इन्हीं फिल्मों के साथ वहां पहले से ही पाकिस्तान की भी एक फिल्म 90 स्क्रीन पर चल रही थी. पाकिस्तान की फिल्म 13 अक्टूबर को रिलीज हुई थी. मजेदार है कि पहले दिन ज्यादा स्क्रीन होने के बावजूद बॉलीवुड की दोनों फिल्मों की कमाई पाकिस्तान की फिल्म से बहुत कम थी.

बॉलीवुड हंगामा के मुताबिक़ नॉर्थ अमेरिका में राम सेतु ने पहले दिन जहां 228 स्क्रीन पर शोकेसिंग के जरिए 39.67 लाख रुपये (48,330 यूएस डॉलर) कमाए वहीं अजय देवगन की थैंक गॉड ने पहले दिन 228 स्क्रीन्स पर शोकेसिंग के जरिए 33.13 लाख रुपये (40,358 यूएस डॉलर) कमाए. मगर उसी दिन पाकिस्तानी फिल्म ने मात्र 90 स्क्रीन पर शोकेसिंग के जरिए 46.45 लाख (56,586 यूएस डॉलर) रुपये कमाए. साफ़ है कि नॉर्थ अमेरिका के बॉक्स ऑफिस पर भारतीय उपमहाद्वीप के दर्शकों में पाकिस्तानी फिल्म का क्रेज किस तरह का है. हम जिस पाकिस्तानी फिल्म की बात कर रहे हैं वह द लीजेंड ऑफ़ मौला जट्ट है. फवाद खान और माहिरा खान के नाम से भारतीय दर्शक भलीभांति परिचित होंगे. दोनों भारतीय फिल्मों में नजर आ चुके हैं. दोनों फिल्म में मुख्य भूमिकाओं में हैं. इनके अलावा हमजा अली अब्बासी, मिर्जा गौहर राशिद, फारिस शफी और अली अजमत जैसे कई अन्य कलाकार अहम भूमिकाओं में नजर आ रहे हैं.

The Legend of Maula Jatt द लीजेंड ऑफ़ मौला जट्ट में फवाद खान.

बॉलीवुड पर भारी साबित हुई पाकिस्तान की फिल्म

पाकिस्तानी फिल्म का क्रेज बॉलीवुड फिल्मों की तुलना में अन्य पश्चिमी देशों में भी बहुत बेहतरीन नजर आ रहा है. अगर ब्रिटेन के बॉक्स ऑफिस की बात करें तो वहां भी द लीजेंड ऑफ़ मौला जट्ट, कम स्क्रीन पर होने के बावजूद बॉलीवुड फिल्मों से बीस है. यूके बॉक्स ऑफिस पर 13वें दिन मौला जट्ट ने मात्र 56 स्क्रीन पर शोकेसिंग के जरिए 38.40 लाख (46,825 यूएस डॉलर) रुपये कमाए. जबकि थैंक गॉड 83 स्क्रीन पर थी मगर पहले दिन मात्र 15.97 लाख (19,472 यूएस डॉलर) कमा पाई. इसी तरह 95 स्क्रीन पर शोकेसिंग के साथ राम सेतु भी पहले दिन 13.61 लाख (16,595 यूएस डॉलर) रुपये कमाने में कामयाब रही. पाकिस्तान में तो इसने कमाई के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए. और यह दुनियाभर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली पाकिस्तान की पहली फिल्म बन गई है. मौला जट्ट ने दुनियाभर के बॉक्स ऑफिस पर महज 10 दिन के अंदर ही 100 करोड़ से कहीं ज्यादा का बिजनेस कर लिया है. इससे पहले पाकिस्तान की किसी फिल्म ने 100 करोड़ या उससे ज्यादा की कमाई नहीं की थी.

आखिर क्या है फवाद की द लीजेंड ऑफ़ मौला जट्ट में?

द लीजेंड ऑफ़ मौला जट्ट असल में साल 1979 में आई 'कल्ट' मौला जट्ट का आधिकारिक रीमेक है जो फिलहाल पाकिस्तान के लिहाज से दुनियाभर के बॉक्स ऑफिस पर मास एंटरटेनर साबित हो रही है. मौला जट्ट पंजाबी लोक कथा बताई जा रही है. हकीकत में एक्शन रिवेंज ड्रामा है. यानी बदले की कहानी है. मौला जिसका किरदार फवाद ने निभाया है, उसके साथ कुछ गलत होता है और वह खूंखार तरीके से उस गलती का बदला लेता है. फिल्म एक्शन इमोशन से लबरेज है. फवाद की फिल्म से पहले जब मूल फिल्म आई थी तब भी इसने पाकिस्तानी दर्शकों को हिलाकर रख दिया था.

कुछ रिपोर्ट्स से पता चल रहा है कि मूल फिल्म के आने के बाद कई फिल्म मेकर्स ने इसका रीमेक बनाने की कोशिश की पर कामयाब नहीं हुए. कोई ना कोई अड़चन आ जाती थी और निर्माताओं को पीछे हटना पड़ा. यहां तक बताया जा रहा कि फिलहाल दुनिया में धूम मचा रही फिल्म को भी बनने, फ्लोर पर जाने और रिलीज होने में करीब करीब 10 साल का वक्त लग गया. कई अड़चनों से गुज़री जिसमें अदालती लड़ाई भी शामिल है. चार साल पहले इसका पहला लुक पोस्टर आया था. लेकिन विवाद शुरू हो गया. मूल फिल्म के निर्माता प्रोड्यूसर पहुंच गए और फिल्म अटक गई. दो साल बाद मूल निर्माता रीमेक बनाने वालों के बीच सहमति बनी और फिल्म फ्लोर पर गई. दो साल में फिल्म को बनने में लगे और इसी साल अक्टूबर में इसे रिलीज किया गया.

कहने की बात नहीं कि पाकिस्तान के इतिहास में फवाद खान स्टारर द लीजेंड ऑफ़ मौला जट्ट मील का पत्थर साबित हो रही है. और यह भी बताने की जरूरत नहीं है कि एक्शन इमोशन से भरपूर पंजाबी की एक लोकगाथा पाकिस्तान से बहुत दूर ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देशों में भारतीय उपमहाद्वीप के दर्शकों को आकर्षित कर रही है. फिल्म पंजाबी में बनाई गई है. मौजूदा दौर में पुरानी कहानियां जिंदा हो रही हैं.

यहां नीचे फिल्म का ट्रेलर देख सकते हैं:-

#द लीजेंड ऑफ़ मौला जट्ट, #फवाद खान, #माहिरा खान, Pakistani Movie The Legend Of Maula Jatt, The Legend Of Maula Jatt, The Legend Of Maula Jatt Vs Thank God

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय