New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 दिसम्बर, 2021 10:02 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कबीर खान के निर्देशन में बनी बहुप्रतीक्षित स्पोर्ट्स ड्रामा 83 इसी हफ्ते 24 दिसंबर को सिनेमाघरों में आ रही है. चार साल पहले प्रोजेक्ट पर काम शुरू हुआ था. 2019 में शूटिंग का जोर शोर से होने लगी थी. लेकिन कोरोना माहामारी की वजह से शूटिंग के बाद के काम और 83 की रिलीज पर जबरदस्त असर पड़ा. कहां तो इसे सालभर पहले 2020 पर ही क्रिसमस पर लाने की तैयारी थी. महामारी के झटके के बाद रिलीज टालनी पड़ी और दूसरे साल यानी 2021 के जून महीने में री शेड्यूल किया गया.

लेकिन जब अप्रैल में महामारी की दूसरी लहर ने सिर उठाया फिल्म रिलीज फिर से टाल दी गई. इसे ओटीटी पर लाने की चर्चाएं भी सामने आईं. हालांकि निर्माता सिनेमाघरों में ही दिखाने पर अड़े रहे, 83 के लिए इस साल का क्रिसमस वीकएंड तय हुआ है. 83 में रणवीर सिंह ने कपिल देव की मुख्य भूमिका निभाई है. उनके अपोजिट दीपिका पादुकोण हैं. इन दोनों के अलावा पंकज त्रिपाठी, ताहिर राज भसीन, जीवा, साकिब सलीम, जतिन शर्मा, चिराग पाटिल, एमी विर्क, बोमन ईरानी जैसे कलाकार सपोर्टिंग किरदारों में हैं.

83 फिल्म ट्रेड के लिहाज से बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड के लिए जश्न का मौका साबित हो सकती है. चार वजहों से फिल्म सुपरहिट भी हो सकती है.

83 movieरणवीर सिंह कपिलदेव की भूमिका में हैं.

#1. क्रिसमस वीक और बॉलीवुड का अपना ट्रैक रिकॉर्ड

क्रिसमस हमेशा से बॉलीवुड के लिए फायदेमंद रहा है. यही वजह है कि बड़े स्केल की फिल्मों को वीकएंड में रिलीज किया जाता रहा है. क्रिसमस छुट्टियों में अच्छे बॉक्स ऑफिस ओपनिंग की गारंटी मानी जाती है. भले ही फ़िल्में आगे जाकर फ्लॉप हो गई हों. शाहरुख-अनुष्का की जीरो, शाहरुख-वरुण और काजोल की दिलवाले क्रिसमस रिलीज हैं जिन्होंने शुरू में जबरदस्त बिजनेस किया और बाद में बैठ गईं.

अगर पिछले दस सालों के दौरान क्रिसमस पर रिलीज हुई बॉलीवुड फिल्मों का लेखा-जोखा देखें तो पता चलता है कि कई ब्लॉकबस्टर फ़िल्में इसी फेस्टिव सीजन में आई थीं. क्रिसमस पर कमाई से तहलका मचाने वाली फिल्मों में अक्षय कुमार- करीना कपूर, दिलजीत दोसांझ-कियारा आडवाणी की गुड न्यूज, सलमान की टाइगर जिंदा है और दबंग 2 और शाहरुख की डॉन 2 शामिल है. इसके अलावा आमिर खान की पीके, दंगल और धूम 3 भी क्रिसमस रिलीज ही हैं.

यहां तक कि रणवीर सिंह-दीपिका पादुकोण की सुपर डुपर हिट बाजीराव मस्तानी भी क्रिसमस रिलीज ही है. क्रिसमस का फेस्टिव मूड 83 को जबरदस्त फायदा पहुंचा सकता है.

#2. भारतीय क्रिकेट की सबसे ऐतिहासिक कहानी का परदे पर आना

83 की कहानी अपने आप में फिल्म की सबसे बड़ी यूएसपी है. कहानी 1983 क्रिकेट विश्वकप में बेहद कमजोर नजर आ रही भारतीय टीम के चैम्पियन बनने की है. विश्वकप की जीत भारतीय क्रिकेट में "टीम प्रयास" का दुर्लभ उदाहरण है. उस सीरीज में भारतीय टीम ने कई हैरान करने वाली बाधाओं को पार किया. इसमें जिम्बाब्वे के खिलाफ वो मैच शामिल है जिसमें भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर बिखर गया था और तब कपिल ने 138 गेंदों में 175 रनों की आतिशी और ऐतिहासिक कप्तानी पारी खेलकर नतीजे बदल दिए थे.

भारत ने एक से बढ़कर एक जीत हासिल की थी. और सबसे बड़ी हैरान करने वाली जीत फाइनल में उस वक्त दुनिया की सबसे मजबूत और खतरनाक टीम वेस्टइंडीज को हरा देने की थी. 83 की कहानी बहुत ही प्रेरक है, एक ऐसी जीत जिसने देश के अंदर क्रिकेट क्रांति ला दी. ऐतिहासिक पलों को बड़े परदे पर देखना किसी भी भारतीय के लिए भावुक क्षण होगा.

83 movie83 में रणवीर-दीपिका की जोड़ी है.

#3. स्पाइडरमैन के सामने पुष्पा की कमाई और बॉक्स ऑफिस का मौजूदा ट्रेंड  

83 से एक हफ्ते पहले मार्वल स्टूडियो की स्पाइडरमैन नो वे होम रिलीज हुई है. स्पाइडरमैन की हाइप और एडवांस बुकिंग को देखकर लग रहा था कि इसका 83 पर बुरा असर पड़ेगा. लेकिन स्पाइडरमैन के एक दिन बाद रिलीज हुई अल्लू अर्जुन की पुष्पा ने जिस तरह बॉक्स ऑफिस पर परफॉर्म किया है वह चीज 83 के मेकर्स को उत्साहित करने वाली है. पुष्पा के हिंदी वर्जन ने भी बढ़िया कमाई की है. साउथ में तो फिल्म ने कमाई के रिकॉर्ड बनाए ही. स्पाइडर मैन की कमाई ओपनिंग के बाद डाउन नजर आई.

पुष्पा से पहले चंडीगढ़ करे आशिकी, तड़प, अंतिम और सूर्यवंशी का बॉक्स ऑफिस भी अपेक्षाओं के मुताबिक़ बढ़िया रहा. यानी 83 का कंटेंट बढ़िया रहा तो उसके सामने स्पाइडरमैन कोई चुनौती नहीं है.

#4. रणवीर सिंह का स्टारडम और बॉक्स ऑफिस लक

रणवीर सिंह का अपना स्टारडम है. तीन साल बाद उनकी सोलो फिल्म आ रही है. रणवीर का बॉक्स ऑफिस ट्रैक रिकॉर्ड देखें तो पता चलता है कि उन्होंने बैक टू बैक सुपरहिट फ़िल्में दी हैं. 83 से पहले रणवीर सिंह की पद्मावत, सिम्बा और गली बॉय आई थीं. तीनों फ़िल्में जबरदस्त हिट साबित हुई थीं. रणवीर के काम की भी खूब तारीफ़ हुई थी. कपिल देव के रूप में रणवीर एक बार फिर दर्शकों को प्रभावित करने का माद्दा तो रखते ही हैं

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय