charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 जुलाई, 2022 08:22 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कन्नड़ सुपरस्टार किच्चा सुदीप की पैन इंडिया मूवी 'विक्रांत रोना' सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. सस्पेंस थ्रिलर विक्रांत रोना मूलत: कन्नड़ की फिल्म है जिसे हिंदी समेत कई और भारतीय भाषाओं में डब किया गया है. हिंदी में खुद सलमान खान किच्चा सुदीप की फिल्म प्रजेंट कर रहे हैं. साउथ स्टार के साथ सलमान खान की बॉन्डिंग जगजाहिर है. सलमान की दबंग 3 में किच्चा अहम किरदार निभा चुके हैं. विक्रांत रोना में किच्चा के अलावा निरुप भंडारी, नीता अशोक के साथ जैकलीन फर्नांडीज भी हैं.

सलमान को जैकलीन का मेंटर माना जाता है. एक्ट्रेस हाल के दिनों में ठग सुकेश चंद्रशेखर के साथ निजी रिश्तों की वजह से खूब सुर्ख़ियों में रही थीं. जैकलीन भले कामयाब ना हों, मगर हिंदी दर्शकों में एक जाना पहचाना चेहरा हैं. विक्रांत रोना (हिंदी) के ट्रेलर में सुदीप के साथ उनका नाम मेंशन है जो दर्शाता है कि मेकर्स को हिंदी बेल्ट में जैकलीन के स्टारडम से भी बेहतर बिजनेस की उम्मीद है. साउथ की तमाम फिल्मों से प्रेरित होकर सुदीप ने विक्रांत रोना को भयंकर सफलता हासिल करने की उम्मीद में हिंदी में भी रिलीज करने की योजना बनाई थी.

सुदीप हिंदी दर्शकों के लिए अंजाना चेहरा नहीं हैं. बावजूद आम लोगों के बीच कन्नड़ स्टार की पैन इंडिया ड्रामा को लेकर कोई सुगबुगाहट नहीं दिख रही है. आख़िरी बार हिंदी बेल्ट में सुदीप की चर्चा तब हुई थी, जब उन्होंने हिंदी और दक्षिण भारतीय भाषाओं को लेकर सोशल मीडिया पर अजय देवगन के साथ विवाद किया था. उन्होंने हिंदी को लेकर बयान दिया था जिसे लोगों ने आपत्तिजनक माना गठा. क्या विक्रांत रोना की चर्चा ना होने की वजह साउथ स्टार की तरफ से हिंदी का विरोध करना था? फिल्म की चर्चा हिंदी बेल्ट में क्यों नहीं है- अभी इसे लेकर कुछ भी सही-सही नहीं कहा जा सकता है. हो सकता है कि विक्रांत रोना पर खामोशी की दूसरी वजहें भी हों.

vikrant ronaविक्रांत रोना में किच्चा सुदीप और जैकलीन के रूप में सलमान के दो चहेते स्टार हैं.

भाषा के रूप में हिंदी को लेकर सुदीप की टिप्पणी को भूले नहीं होंगे लोग

लेकिन कहीं ना कहीं हिंदी का विरोध करना सुदीप की फिल्म के खिलाफ एक वजह तो बनी रहेगी. उन्होंने जिस तरह से हिंदी की आलोचना की थी, तमाम लोगों ने उससे असहज महसूस किया था. शायद ही लोग उनकी टिप्पणियों को भूले हों. देखा जाए तो उन्होंने बिना मतलब के हिंदी को निशाने पर लिया था. सुदीप ने एक ट्वीट में कहा था "हिंदी अब राष्ट्रभाषा नहीं है." ऐसा उन्होंने साउथ फिल्मों की हिंदी बेल्ट में कामयाबी और बॉलीवुड फिल्मों की लगातार नाकामी के मद्देनजर की थी. वैसे तकनीकी रूप से सुदीप सही थे कि हिंदी राष्ट्रभाषा नहीं है मगर व्यावहारिक रूप से देश की एक संपर्क भाषा और एक बहुत बड़ी आबादी की बोली है. इसके प्रति एक्टर का अप्रोच एक तरह से उपहास ही था. ये दूसरी बात है कि विवाद बढ़ने के बाद उन्होंने अपनी तरफ से मामले का पटाक्षेप करने की कोशिशें की थी.

सलमान से भरोसा था सुदीप को, सिनेमाघरों में तो यह टूटता दिख रहा है

रिलीज के बाद विक्रांत रोना की कन्नड़ क्षेत्रों में जबरदस्त चर्चा है. लेकिन तुलनात्मक रूप से दक्षिण की अन्य भाषाओं और हिंदी में फिल्म को लेकर माहौल ठंडा ही नजर आ रहा है. सोशल मीडिया पर भी विक्रांत रोना से जुड़ा जो शोर नजर आ रहा है असल में वह कन्नड़ केंद्रित है. कहां तो सुदीप को भरोसा रहा होगा कि सलमान की वजह से हिंदी बेल्ट में विक्रांत रोना को हाथोंहाथ लिया जाएगा मगर यह साउथ स्टार का दुर्भाग्य है कि 'बजरंगी भाईजान' का नाम जुड़ा होने का कोई फायदा नजर नहीं आ रहा है. सलमान को फिल्म इंडस्ट्री के साथियों और "स्टार पुत्रों" को मदद करने के लिए जाना जाता है. लेजिन उन्होंने जब भी लवयात्री, नोटबुक, और कागज़ जैसी फिल्मों को अपना स्तर पावर देकर बेचने की कोशिश की बुरी तरह नाकाम साबित हुए.

हिंदी महानगरों के मल्टीप्लेक्स में विक्रनत रोना दिखाई जा रही है. मगर एडवांस बुकिंग बहुत सामान्य थी. रिलीज के बाद सिनेमाघर लगभग खाली ही नजर आ रहे हैं. 'बॉलीवुड क्रेजीज' की रिपोर्ट के मुताबिक़ विक्रांत रोना का हिंदी वर्जन पहले दिन 2 से 4 करोड़ रुपये तक की कमाई कर सकती है. वैसे ट्रेड एक्सपर्ट्स ने कन्नड़ बॉक्स ऑफिस पर सुदीप की फिल्म से बढ़िया कलेक्शन की उम्मीद जताई है. एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि फिल्म सभी भाषाओं में पहले दिन 15 से 18 करोड़ का बिजनेस कर सकती है.

जो भी हो लेकिन सलमान का नामा जुड़ा होने और साउथ की दूसरी फिल्मों की तुलना में विक्रांत रोना का अनुमानित बिजनेस हिंदी बॉक्स ऑफिस उसकी तबाही के संकेत देता नजर आ रहा है. 2डी और 3डी में बनी विक्रांत रोना की कहानी को अनूप भंडारी ने लिखा है. निर्देशन भी अनूप का ही है.

विक्रांत रोना का ट्रेलर नीचे देख सकते हैं:-

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय