New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 मई, 2022 02:13 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉक्स ऑफिस पर साउथ सिनेमा की सुनामी से डरे हिंदी फिल्म मेकर्स एक तरफ जहां अपनी फिल्मों की रिलीज डेट आगे बढ़ाते जा रहे हैं, वहीं बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार साउथ के दिग्गज सितारे कमल हासन, विजय सेतुपति और महेश बाबू के सामने सीना ताने सीधे मुकाबले के लिए तैयार हैं. जी हां, 3 जून को बॉक्स ऑफिस पर घमासान देखने को मिलने वाला है. इस दिन अक्षय कुमार स्टारर फिल्म 'पृथ्वीराज' के साथ कमल हासन-विजय सेतुपति की फिल्म 'विक्रम' और महेश बाबू के प्रोडक्शन कंपनी के बैनर तले बनी फिल्म 'मेजर' रिलीज होने जा रही है. तीनों ही फिल्में पैन इंडिया हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ में एक साथ रिलीज होने जा रही हैं. ऐसे में बॉक्स ऑफिस पर मुकाबला दिलच्सप होने वाला है. क्योंकि कमल हासन, विजय सेतुपति और अक्षय कुमार की फैन फॉलोइंग से हर कोई वाकिफ है.

prithviraj-650_052522090519.jpg3 जून को बॉक्स ऑफिस पर एक साथ तीन फिल्में पैन इंडिया रिलीज होने जा रही हैं.

अक्षय कुमार हिंदी बेल्ट के सबसे ज्यादा चहेते स्टार में शामिल किए जाते हैं. उनकी फिल्में अक्सर बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार करती हैं. साउथ के फिल्मों के इस तूफान के बीच जहां बॉलीवुड की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर जा रही हैं. वहीं, अक्की की बॉक्स ऑफिस पर आखिरी रिलीज फिल्म 'सूर्यवंशी' ने अन्य हिंदी फिल्मों के मुकाबले बेहतर कारोबार किया था. अल्लू अर्जुन की फिल्म 'पुष्पा: द राइज' की आंधी जिस वक्त चल रही थी, उस वक्त भी इस फिल्म ने 300 करोड़ रुपए की कमाई की थी. इस तरह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी. इसके बाद उनकी दो फिल्में 'अतरंगी रे' और 'बच्चन पांडे' ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई हैं. ऐसे में अक्षय को बॉलीवुड के दूसरे अभिनेताओं के मुकाबले कमजोर नहीं माना जा सकता. दूसरा उनकी फिल्म का विषय भी ऐसा है, जो लोगों को कनेक्ट करेगा. उनको सिनेमाघरों तक ले आएगा.

फिल्म 'पृथ्वीराज' की कहानी हिंदुस्तान के अंतिम हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जिंदगी पर आधारित है. यशराज फिल्म्स के बैनर तले बन रही इस हिस्टोरिकल ड्रामा फिल्म में सुपरस्टार अक्षय कुमार महान योद्धा पृथ्वीराज चौहान का किरदार निभा रहे हैं. उनके साथ संजय दत्त, मानुषी छिल्लर, सोनू सूद, आशुतोष राणा और साक्षी तंवर भी मुख्य भूमिकाओं में हैं. फिल्म का निर्देशन डॉक्टर चंद्र प्रकाश द्विवेदी ने किया है. फिल्म का ट्रेलर हालही में रिलीज हुआ था, जिसे देखने के बाद एक बात तो साफ हो गई कि इसमें वो सारे तत्व मौजूद हैं, जो इसे 'बाहुबली' जैसी कालजयी फिल्म की श्रेणी में शामिल कर सकते हैं. इस तरह अपनी फिल्म 'पृथ्वीराज' के जरिए अक्षय कुमार साउथ सिनेमा से मुकाबले के लिए तैयार हैं. हिंदी बॉक्स ऑफिस पर उनकी फिल्म हमेशा की तरह बेहतर कारोबार करेगी, लेकिन साउथ में कितनी कमाई कर पाती है, ये देखना दिलचस्प होगा.

अक्षय कुमार के मुकाबले सुपरस्टार कमल हासन और विजय सेतुपति स्टारर फिल्म 'विक्रम' भी बहुत ज्यादा सुर्खियों में है. इस फिल्म के मेकर्स नॉर्थ में इसके प्रमोशन में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं. यही वजह है कि कमल हासन खुद मुंबई से लेकर दिल्ली तक फिल्म का प्रमोशन करते हुए देखे जा सकते हैं. देखा जाए तो कमल हासन हिंदी पट्टी के लिए नए नहीं हैं. वो लंबे अर्से से कॉलीवुड के साथ बॉलीवुड के लिए भी काम कर रहे हैं. साल 1981 में फिल्म 'एक दूजे के लिए' से बॉलीवुड डेब्यू करने वाले हासन ने अपनी फिल्म से ही हिंदी दर्शकों के दिल में जगह बना ली थी. इस फिल्म का एक रोमांटिक गाना ''सोलह बरस की बाली उमर को सलाम ऐ प्यार तेरी, पहली नज़र को सलाम'' जबरदस्त हिट हुआ था. इसके बाद बॉलीवुड में उनकी दूसरी पारी में साल 1997 में फिल्म चाची 420 रिलीज हुई. इसमें उन्होंने पुरुष और महिला दोनों का किरदार किया था. इस फिल्म को बड़ों के साथ बच्चों ने भी खूब पसंद किया था. इसके जरिए उन्होंने हिंदी पट्टी के घर-घर में अपनी जगह बना ली. 'विश्वरूपम' फिल्म के भी कई पार्ट्स में भी उनको देखा जा चुका है.

फिल्म 'विक्रम' का निर्देशन लोकेश कनगराज ने किया है. फिल्म 'मास्टर' की बंपर सफलता के बाद लोकेश और विजय सेतुपति दोबारा एक साथ काम कर रहे हैं. कोरोना काल में रिलीज हुई 'मास्टर' ने बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ रुपए का कलेक्शन करके तहलका मचा दिया था. ऐसे में विजय की लोकप्रियता साउथ से निकलकर नॉर्थ तक पहुंच चुकी है. इसका फायदा भी उनकी एक्शन फिल्म को मिल सकता है. फिल्म में सरप्राइज पैकेज के रूप में फहाद हासिल भी मौजूद हैं, जो एक पुलिस अधिकारी के किरदार में हैं. फहाद वही हैं, जिनको फिल्म 'पुष्पा: द राइज' में एक पुलिस अधिकारी के धांसू अवतार में देखा गया था. उनके एक्टिंग की हर किसी ने तारीफ की थी. इस तरह से देखा जाए तो फिल्म 'विक्रम' में भी वो सारे मसाले मौजूद हैं, जिसका स्वाद दर्शकों को लग गया तो फिल्म को हिट होने से कोई रोक नहीं सकता. ये फिल्म तमिल बॉक्स ऑफिस पर तुलनात्मक रूप से बेहतर प्रदर्शन करेगी. लेकिन हिंदी बॉक्स ऑफिस पर भी इसका परफॉर्मेंस ठीक रहने वाला है. बस निर्भर ये करता है कि इसे कितने स्क्रीन पर रिलीज किया जाता है.

इन दोनों फिल्मों के अलावा इसी दिन एक तीसरी फिल्म भी रिलीज होने जा रही है. फिल्म का नाम 'मेजर' है, जिसका निर्माण महेश बाबू की प्रोडक्शन कंपनी जीएमबी एंटरटेनमेंट के बैनर तले हुआ है. इस फिल्म की कहानी मुबंई हमले में शहीद हुए मेजर संदीप उन्नीकृष्णन के जीवन पर आधारित है. इसमें आदिवी शेष और साई मांजरेकर के अलावा शोभिता धूलिपाला, प्रकाश राज, रेवती और मुरली जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. अभिनेता प्रकाश राज ने मेजर संदीप के पिता और अभिनेत्री रेवती ने मां का किरदार निभाया है. फिल्म का स्वर चूंकि देशभक्ति है, ऐसे में इसका भी देश व्यापी प्रभाव देखने को मिल सकता है. इस तरह देखा जाए तो तीनों फिल्मों में कोई भी कमजोर नहीं है. ऐसे में बॉक्स ऑफिस पर मुकाबला रोचक होने वाला है. लंबे अरसे बाद बॉक्स ऑफिस पर इस तरह का मुकाबला देखने को मिलने वाला है. ऐसे में निश्चित है कि दर्शकों को आनंद जरूर आएगा.

#पृथ्वीराज, #विक्रम, #अक्षय कुमार, Vikram Vs Prithviraj, Akshay Kumar Vs Kamal Haasan, Akshay Kumar

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय