New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 सितम्बर, 2022 07:27 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड बायकॉट की जबरदस्त मुहिम के बीच आखिरकार रितिक रोशन और सैफ अली खान स्टारर 'विक्रम वेधा' 30 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. इसे दुनिया के 100 देशों में एक साथ रिलीज किया जा रहा है. फिल्म साल 2018 में रिलीज हुई तमिल फिल्म 'विक्रम वेधा' का हिंदी रीमेक है. इसका निर्देशन पुष्कर और गायत्री ने किया है, जो इसकी मूल फिल्म के भी निर्देशक हैं. फिल्म को लेकर संशय के बादल कई महीनों से मंडरा रहे थे. बायकॉट मुहिम को देखते हुए ऐसा लग रहा था कि इसका भी हश्र बीते दिनों रिलीज हुई बॉलीवुड की तमाम डिजास्टर फिल्मों जैसे कि 'सम्राट पृथ्वीराज', 'शमशेरा' और 'लाल सिंह चड्ढा' की तरह होने वाला है. लेकिन फिल्म के प्री शो देखने के बाद जिस तरह से समीक्षकों और दर्शकों की सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है, उससे तो यही लग रहा है कि फिल्म बॉक्स ऑफिस ब्लॉकबस्टर साबित होगी.

650x400_092922060720.jpgरितिक रोशन और सैफ अली खान स्टारर फिल्म 'विक्रम वेधा' 30 सितंबर को रिलीज होगी.

'विक्रम वेधा' की मूल तमिल फिल्म में आर माधवन और विजय सेतुपति ने लीड रोल किया है. साल 2018 में रिलीज हुई ये फिल्म तमिल बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. ऐसे में इसकी कहानी पर कोई संदेह नहीं हो सकता है, लेकिन रीमेक बनाने में फिल्म की मूल आत्मा को आत्मसाथ करते हुए टारगेट ऑडिएंश के हिसाब से निर्माण करना चुनौतीपूर्ण कार्य होता है. शुरूआती समीक्षा को देखते हुए तो यही लग रहा है कि पुष्कर और गायत्री की मेहनत सफल हुई है. क्योंकि हिंदी फिल्मों के सबसे बड़े क्रिटिक माने जाने वाले तरण आदर्श ने 'विक्रम वेधा' को 5 में से 4 स्टार देते हुए कमाल की फिल्म बताया है. तरण लिखते हैं, ''आकर्षक और मनोरंजक फिल्म...बेहद समझदारी के साथ लिखी गई स्क्रिप्ट...शानदार तरीके से निष्पादित...विक्रम वेधा में यह सब है: शैली, रहस्य और रोमांच...रितिक रोशन और सैफ अली खान ने तो अपने अभिनय से आग लगा दिया है...एक जरूरी फिल्म जिसे देखा जाना चाहिए.'' केवल तरण ही नहीं कोमल नाहटा और उमैर संधू जैसे फिल्म समीक्षकों ने भी तारीफ करते हुए इसे पैसा वसूल बताया है.

कोमल नाहटा लिखते हैं, ''रितिक रोशन और सैफ अली खान स्टारर 'विक्रम वेधा' इस मिथक को एक बार फिर से तोड़ देगी कि एक्शन फिल्में केवल सिंगल स्क्रीन सिनेमाघरों में चलती हैं. 'पुष्पा', 'आरआरआर', 'केजीएफसी चैप्टर 2' ने साबित कर दिया कि एक सॉलिड कहानी के साथ एक्शन फिल्में मल्टीप्लेक्स में भी शानदार परफॉर्म कर सकती हैं. 'विक्रमवेधा' को उसी फेहरिस्त में जोड़ा जा सकता है. बहुत सारे बेहतरीन एक्शन सीक्वेंस, लेकिन उससे भी बढ़िया कंटेंट देखने को मिल रहा है.'' दुबई में रहने वाले हिंदी फिल्म क्रिटिक उमैर संधू विक्रम वेधा को पैसा वसूल बताते हुए लिखा है, ''जबरदस्त मॉस एंटरटेनर पैसा वसूल फिल्म. पॉवर पैक्ड स्क्रीन प्ले, डायलॉग और क्लाइमैक्स. रितिक रोशन ने अपने करियर का बेहतरीन परफॉर्मेंस दिया है. अवॉर्ड पाने लायक एक्टिंग की है. सैफ अली खान भी कहीं से कम नजर नहीं आ रहे हैं. इस फिल्म को देखने के लिए सिनेमाघरों में जाइए.''

ट्विटर पर एक यूजर हर्ष पटेल ने फिल्म को मॉस एंटरटेनर बताते हुए लिखा है, ''इस साल रिलीज होने वाली बेहतरीन फिल्म 'विक्रम वेधा' है. इसमें कई सारे ट्विस्ट एंड टर्न हैं, जो कि अंतिम समय तक दिलचस्पी बनाए रखते हैं. रितिक रोशन की एक्टिंग रुपहले पर्दे से नजर तक नहीं हटने देती है. सैफ अली खान का क्या कहना, वो स्टाइलिश और बेहतरीन लगे हैं. कुल मिलाकर एक शानदार सस्पेंस थ्रिलर बनाई गई है. देखने लायक फिल्म है.'' दूसरे यूजर कुमार स्वयं फिल्म के बारे में लिखते हैं, ''इसमें कोई दो राय नहीं है कि विजय सेतुपति वेधा के किरदार में बेहतरीन हैं. लेकिन रितिक रोशन ने इस किरदार को एक नया आयाम दिया है. फिल्म के कुछ सीन तो लाजवाब हैं. रितिक का परफॉर्मेंस और उनका कैरेक्टर बहुत ही ज्यादा प्रभावी है. इसके लिए पटकथा लेखकों की तारीफ की जानी चाहिए. इसके साथ ही फिल्म के निर्देशक द्वय पुष्कर और गायत्री ने कमाल का निर्देशन किया है.''

बताते चलें कि फिल्म के रीमेक बनाने के ऐलान के साथ ही रितिक रोशन और सैफ अली खान की तुलना साउथ के सुपरस्टार विजय सेतुपति और आर माधवन से होने लगी थी. ज्यादातर लोगों का मानना था कि बॉलीवुड के दोनों स्टार सेतुपति और माधवन की एक्टिंग से मुकाबला नहीं कर पाएंगे. सही मायने में चुनौती भी यही थी कि मूल फिल्म के मुकाबले हिंदी रीमके को कैसे बेहतर बनाया जाए. फिलहाल लोगों की प्रतिक्रिया को देखते हुए यही कहा जा सकता है कि विक्रम वेधा के मेकर्स सफल होते दिख रहे हैं. वैसे सही मायने में फिल्म की स्थिति अगले दो-तीनों के बाद ही पता चल पाएगी. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म की कमाई ही इसकी सफलता को तय करेगा. यहां सबसे बड़ी समस्या ये है कि इस फिल्म के साथ मणिरत्नम की मेगा बजट फिल्म पीएस-1 भी रिलीज हो रही है. इस फिल्म को लेकर साउथ से लेकर नॉर्थ तक हाईप है. ऐसे में दोनों का टक्कर तो तय नजर आ रहा है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय