New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जुलाई, 2021 05:52 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

पिछले साल रिलीज हुई तमिल सुपरहिट फिल्म 'विक्रम वेधा' के हिंदी रीमेक के लिए बॉलीवुड एक्टर रितिक रोशन और सैफ अली खान को फाइनल कर लिया गया है. 'विक्रम वेधा' के हिंदी रीमेक के लिए मेकर्स ने रितिक और सैफ के नाम की ऑफिशियल अनाउंसमेंट भी कर दी गई है. यह भी बताया गया है कि हिंदी रीमेक का निर्देशन भी तमिल 'विक्रम वेधा' के डायरेक्टर पुष्कर-गायत्री ही करेंगे. इस फिल्म की शूटिंग बहुत जल्द शुरू कर दी जाएगी. इसे 30 सितंबर 2022 को रिलीज किया जाएगा. फिल्म में सैफ अली खान एक्टर आर माधवन और रितिक रोशन एक्टर विजय सेतुपति के किरदार को निभाते नजर आएंगे.

राइटर-डायरेक्टर जोड़ी पुष्कर-गायत्री मणिकंदन द्वारा निर्देशित इस फिल्म में आर माधवन और विजय सेतुपति ने मुख्य किरदार निभाए थे. यह फिल्म राजा विक्रमादित्य और बेताल का मॉर्डन डे इंटरप्रिटेशन है. सात महीने पहले इस फिल्म के लिए शाहरुख खान और आमिर खान को अप्रोच किया गया था. मेकर्स चाहते थे कि शाहरुख इस फिल्म में क्रिमनल वेधा का रोल प्ले करें, जिसे मूल फिल्म में विजय सेतुपति ने निभाया था. लेकिन शाहरुख इंस्पेक्टर विक्रम का रोल प्ले करना चाहते थे, जो माधवन ने प्ले किया था. इसी तरह आमिर खान को भी क्रिमिनल के रोल के लिए ही अप्रोच किया गया था, लेकिन मिस्टर परफेक्शनिस्ट स्क्रिप्ट में बदलाव चाहते थे.

untitled-1-650_071121050112.jpgफिल्म 'विक्रम वेधा' के तमिल वर्जन में आर माधवन ने पुलिस अफसर और विजय सेतुपति ने गैंगस्टर का किरदार निभाया था.

बताया जा रहा है कि आमिर खान चाहते थे कि 'विक्रम वेधा' फिल्म बड़े स्केल पर एशियन ऑडियंस को ध्यान में रखकर बनाई जाए. चूंकि, चीन बॉलीवुड के लिए सोने की खान की तरह है. इसलिए उनकी इच्छा थी कि फिल्म की कहानी चीन में बेस्ड हो, लेकिन दुर्भाग्यवश कोविड-19 और भारत-चीन की सीमा पर तनाव को देखते हुए फिल्म का कॉन्सेप्ट बदलना पड़ा. यह आमिर को नागवार गुजरा और उन्होंने फिल्म से बाहर होने का फैसला कर लिया. इसी तरह शाहरुख खान की तरफ से भी कोई कन्फर्मेशन नहीं मिली, तो अंत में मेकर्स ने रितिक रोशन को इस फिल्म के लिए संपर्क किया था. उनकी हामी के बाद गैंगस्टर के रोल के लिए सैफ फाइनल हुए.

फिल्म 'विक्रम वेधा' की दिलचस्प कहानी

फिल्म 'विक्रम वेधा' की कहानी की जहां तक बात है, तो ये पुलिस और अपराधियों के बीच चूहे-बिल्ली के खेल की तरह है. इसमें विक्रम (आर माधवन) एक बहादुर और ईमानदार पुलिस अफसर होता है. वेधा (विजय सेतुपति) एक खूंखार अपराधी है. विक्रम वेधा जैसे अपराधियों को खत्म करने के लिए एक पुलिस टीम गठित करता है, जो एनकाउंटर करके जरायम की दुनिया को साफ करना चाहती है. इसके बाद पुलिस और क्रिमिनल्स के बीच एनकाउंटर होता है. इस दौरान विक्रम की गोली से वेधा का एक खास गुर्गा मारा जाता है. पुलिस टीम जांच से बचने के लिए इसे एनकाउंटर का रूप दे देती है. लेकिन यह झूठ हर पुलिसवाले के मन में घर कर जाता है.

फेक पुलिस एनकाउंटर पर है आधारित

एनकाउंटर टीम का एक यंग पुलिस अफसर फेक एनकाउंटर को लेकर कुछ ज्यादा ही परेशान नजर आता है, तो विक्रम उसे समझाता है कि वह हर रात शांति के साथ सोता है, क्योंकि वह जानता है कि जिन लोगों को उसने गोली मारी है, वो लोग एक अपराधी थे. उनके जिंदा रहने से समाज को नुकसान ही होता. इसके बाद पुलिस टीम वेधा को पकड़ने के लिए एक दूसरे एनकाउंटर की योजना बनाती है, लेकिन इसी बीच वेधा सरेंडर करके सबको हैरान कर देता है. इसके बाद गैंगस्टर और ड्रग तस्कर वेधा पुलिस अफसर विक्रम को लॉकअप के अंदर एक कहानी सुनाता है जो उसके जीवन को संकट में डाल देती है. फिल्म की कहानी एक दिलचस्प मोड़ पर खत्म होती है.

रितिक और सैफ के कंधों पर दारोमदार

फिल्म 'विक्रम वेधा' के हिंदी वर्जन में रितिक रोशन और सैफ अली खान के कंधों पर दारोमदार है. क्योंकि एक सुपर हिट फिल्म के हिट किरदारों को दोबारा निभाना किसी चैलेंज से कम नहीं है. रिमेक में काम कर रहे कलाकारों पर भारी दबाव होता है, उसमें भी तब और ज्यादा, जब आप खुद एक नामचीन कलाकार हों और एक नामचीन कलाकार के किरदार को निभाने जा रहे हैं. हालांकि, इस फिल्‍म के लिए रितिक और सैफ अभी से मेहनत कर रहे हैं. रितिक तो चार अलग-अलग लुक में नजर आएंगे. उनका किरदार बनारसी है. उन्होंने अपने गेटअप और कॉस्‍ट्यूम को लेकर खास इनपुट दिए हैं. उन्‍हें ऐसे ड्रेस दिए जाएं, जिसमें बनारसी युवा नजर आते हैं.

लाइव लोकेशनों पर शूट होगी फिल्म

इतना ही नहीं फिल्म के मेकर्स इसे लाइव लोकेशनों पर शूट करना चाहते हैं. इसके लिए मुंबई और बनारस आदि में लोकेशनों की रेकी पूरी हो चुकी है. इसकी 40 फीसदी शूटिंग मुंबई और 60 फीसदी शूटिंग लखनऊ, बनारस और यूपी के अन्य इलाकों में करने की योजना है. यदि कोरोना की दूसरी लहर नहीं आती, तो यह फिल्म भी अप्रैल में फ्लोर पर आ जाती. इस तरह कि इस फिल्म की शूटिंग जहां-जहां होने वाली थी खासकर मुंबई में, वहां-वहां प्रोडक्शन हाउस टेक्निकल रेकी करवा चुकी थी. मिसाल के तौर पर मरीन ड्राइव, गेटवे ऑफ इंडिया के आस-पास का इलाका, नवी मुंबई के शिपयार्ड वाले लोकेशन इत्यादि. फिल्म को लेकर रितिक और सैफ बेहद एक्साइटेड हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय