New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 सितम्बर, 2022 08:32 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड फिल्मों के बहिष्कार के इस दौर में हिंदी फिल्मकार निराश हैं. इस निराशा की सबसे बड़ी वजह ये है कि हर बार उनकी उम्मीदों पर दर्शक पानी फेर दे रहे हैं. पहले 'सम्राट पृथ्वीराज', उसके बाद 'लाल सिंह चड्ढा' और अब 'ब्रह्मास्त्र' जैसी फिल्मों का जिस तरह से विरोध किया जा रहा है, उससे यही लगता है कि दर्शक बॉलीवुड को माफ करने के मूड में नहीं हैं. ऐसे में सुपरस्टार रितिक रोशन की आने वाली फिल्म 'विक्रम वेधा' का बॉक्स ऑफिस पर क्या हश्र होगा, ये लगभग तय है. हालांकि, 'विक्रम वेधा' फिल्म के मेकर्स इसके प्रमोशन में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं. टीजर, ट्रेलर से लेकर सॉन्ग लॉन्च तक बड़े-बड़े इवेंट्स आयोजित करके रिलीज किए जा रहे हैं.

1_650_091922062728.jpg'विक्रम वेधा' 30 सितंबर को रिलीज होने जा रही है, इसमें रितिक की इज्जत दांव पर लगी है.

रितिक रोशन, सैफ अली खान और राधिका आप्टे स्टारर 'विक्रम वेधा' का निर्देशन पुष्कर-गायत्री कर रहे हैं. हालही में मुंबई में आयोजित एक भव्य समारोह में फिल्म का सॉन्ग 'अल्कोहलिया' रिलीज किया गया है. इस इवेंट में फिल्म में विलेन का रोल कर रहे अभिनेता रितिक रोशन तो पहुंचे थे, लेकिन फिल्म के हीरो का किरदार कर रहे सैफ अली खान नदारद रहे. जब हीरो ही अपनी फिल्म को लेकर गंभीर नहीं है, तो आम जनता तो पहले से ही नाराज बैठी है. वैसे भी फिल्म का ये गाना जितना जोर शोर से प्रचारित किया गया, वो उस लायक नहीं है. इसे देखने के बाद तो ज्यादा निराशा होती है. शराब के महिमामंडन के बीच रितिक रोशन ने इतनी खराब डांस की है कि पूछिए मत.

'विक्रम वेधा' का सॉन्ग 'अल्कोहलिया' देखिए...

बॉलीवुड के खिलाफ पहले से ही निगेटिव माहौल है. लोगों का आरोप भी है कि यहां के लोग अपनी फिल्मों के जरिए निगेटिव चीजों को प्रमोट करते रहे हैं. हिंदू धर्म का अपमान करते रहे हैं. हिंदू प्रतीकों और प्रतिमानों को निगेटिव रूप में पेश करते रहे हैं. ऐसे में वक्त में शराबियों का नाच इतने उत्साह से दिखाना समझ से परे लग रहा है. इतना ही नहीं गणेश हेगड़े की कोरियोग्राफी और स्निसिधजीत भौमिक, अनन्या चक्रवर्ती के गाए इस गाने के बोल फिल्म की आत्मा से बिल्कुल भी मेल नहीं खाते हैं. इससे पहले फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया गया था. इसे भी एक बड़े इवेंट में रिलीज किया गया. उस वक्त रितिक, सैफ के साथ फिल्म की पूरी टीम मौजूद थी. लेकिन रितिक नर्वस नजर आए थे.

'विक्रम वेधा' के जरिए रितिक रोशन तीन साल बाद फिल्मों में वापसी कर रहे हैं. इससे पहले उनको साल 2019 में फिल्म वॉर और सुपर 30 में देखा गया था. दोनों ही फिल्मों में उन्होंने धमाकेदार एक्टिंग के जरिए लोगों का दिल जीत लिया था. इन फिल्मों का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन भी बहुत अच्छा है. ऐसे में रितिक पर फिल्म की सफलता को लेकर ज्यादा दबाव है. सैफ अली खान तो आजकल हर तरह के किरदार कर रहे हैं. फिल्मों से लेकर वेब सीरीज तक में काम कर रहे हैं. ऐसे में फिल्म असफल हुई तो उनको बहुत ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन रितिक के लिए मुश्किल जरूर खड़ी होने वाली है. यही वजह है कि फिल्म के विलेन होने के बावजूद इसके प्रचार में वो सबसे आगे नजर आ रहे हैं.

वैसे रितिक चाहे जितनी कोशिश कर लें, इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर बचा पाना मुश्किल लग रहा है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक बॉलीवुड फिल्मों का जिस तरह से बायकॉट किया जा रहा है, उससे फिल्मों का बिजनेस सीधे प्रभावित हो रहा है. कई बड़ी फिल्में जिनके हिट होने की संभवान बहुत ज्यादा थी, वो केवल बायकॉट मुहिम की वजह से फ्लॉप हो गई हैं. इनमें कंगना रनौत की फिल्म 'धाकड़', अक्षय कुमार की फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज', रणबीर कपूर की फिल्म 'शमशेरा' और आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' का नाम प्रमुख है. हालिया रिलीज फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' को ही देख लीजिए. सबकुछ बेहतर होने के बावजूद फिल्म की कमाई की रफ्तार सुस्त है.

इसकी सबसे बड़ी वजह बायकॉट मुहिम है. वरना ओपनिंग डे और पहले वीकेंड पर शानदार कमाई करने वाली ये फिल्म 600 करोड़ रुपए तक कमाई करने का मादा रखती है. लेकिन लोगों के बहिष्कार और निगेटिव पब्लिसिटी की वजह से फिल्म अपनी लागत निकाल ले जाए यही बहुत है. 'ब्रह्मास्त्र' को करीब नौ हजार स्क्रीन पर रिलीज किया गया है. इसमें से चार हजार स्क्रीन विदेश में हैं. ओवरसीज में इतनी बड़ी संख्या में फिल्म को रिलीज करने की एक वजह ये भी है कि इंडिया की तुलना में हिंदी फिल्में ओवरसीज में अच्छी कमाई कर रही हैं. यही वजह है कि 'विक्रम वेधा' को भी 100 से ज्यादा देशों में रिलीज करने की तैयारी की जा रही है. फिल्म के मेकर्स इसे बड़े पैमाने पर रिलीज करना चाह रहे हैं. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है कि फिल्म 'विक्रम वेधा' 100 से अधिक देशों में रिलीज होगी.

फिल्म को नॉर्थ अमेरिका, ब्रिटेन, मिडिल ईस्ट, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड जैसे मेजर मार्केट्स के अलावा, पूरे यूरोप के 22 देशों, अफ्रीका के 27 देशों, जापान, रूस, इजराइल और लैटिन अमेरिकी के पनामा पेरू जैसे नॉन-कन्वेशन्ल देशों में भी रिलीज किया जा रहा है. रिलायंस एंटरटेनमेंट ओवरसीज और होम स्क्रीन एंटरटेनमेंट को इसके इंटरनेशनल डिस्ट्रीब्यूशन की जिम्मेदारी दी गई है. फिल्म साल 2018 में रिलीज हुई तमिल फिल्म 'विक्रम वेधा' का हिंदी रीमेक है. तमिल फिल्म में सैफ अली खान का रोल आर माधवन और रितिक रोशन का रोल विजय सेतुपति ने किया था. इस फिल्म का हिंदी वर्जन पहले से ही ऑनलाइन मौजूद है. इसे बड़ी संख्या में लोग देख भी रखे हैं. ऐसे में ये भी एक सवाल उठता है कि इसे देखने के लिए सिनेमाघरों में लोग क्यों जाएंगे.

फिल्म 'विक्रम वेधा' का ट्रेलर देखिए...

#विक्रम वेधा, #सैफ अली खान, #रितिक रौशन, Vikram Vedha, Vikram Vedha Song Alcoholia, Vikram Vedha Box Office Collection

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय