New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 फरवरी, 2023 07:28 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इस वक्त शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' भले ही बॉक्स ऑफिस पर कोहराम मचा रही है, लेकिन पिछला साल बॉलीवुड के लिए बहुत ही खराब रहा है. साल 2022 में बॉलीवुड की कई बड़े सितारों की कई मेगा बजट फिल्में फ्लॉप रही हैं. इस वक्त भी हालात कुछ ऐसे हैं कि कई फिल्मों के लिए अपनी लागत निकाल पाना भी मुश्किल हो रहा है. ऐसे में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, जी5, डिज्नी प्लस हॉटस्टार और जिओ सिनेमा जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स उनके लिए वरदान साबित हो रहे हैं. बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप इन फिल्मों के लिए ओटीटी डील राहत पैकेज साबित हो रही है. जैसे कि इस वक्त ऋतिक रोशन और सैफ अली खान की 'विक्रम वेधा' और वरुण धवन की 'भेड़िया' जिओ के नए सुपर ऐप के लिए मोटी डील की है. इसकी वजह से फिल्म को मुनाफा हुआ है. वरना इनका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन तो बहुत निराशाजनक रहा है.

लंबे समय से 'विक्रम वेधा' और 'भेड़िया' के ओटीटी रिलीज का इंतजार किया जा रहा है. लेकिन किसी ओटीटी प्लेटफॉर्म से सही डील नहीं हो पाने की वजह रिलीज डेट फाइनल नहीं हो पा रही थी. लेकिन अब सुनने में आ रहा है कि बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई इन दोनों फिल्मों के मेकर्स के हाथ मोटी डील लगी है. इन दोनों फिल्मों को जिओ के नए सुपर ऐप पर स्‍ट्रीम किए जाने की योजना बन रही है. बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट के अनुसार, ''इस नए ओटीटी ऐप को लेकर तैयारियां हो रही हैं. 'विक्रम वेधा' और 'भेड़िया' ही नहीं बल्कि कई अन्य फिल्मों को भी इस पर प्रीमियर करने का विचार हो रहा है. योजना के मुताबिक हर हफ्ते एक फिल्म का प्रीमियर होगा. इनमें से कुछ थिएट्रिकल रिलीज हैं, वहीं इनमें से कुछ को सीधे ओटीटी रिलीज मिलेगी. इस ऐप के लॉन्च के समय इन फिल्मों की लिस्ट सामने आएगी.''

650x400_020923061627.jpgजिओ के नए सुपर ऐप ने 'विक्रम वेधा' और 'भेड़िया' के लिए मोटी डील साइन की है.

पुष्कर और गायत्री के निर्देशन में बनी 'विक्रम वेधा' साउथ की फिल्म का ऑफिशियल हिंदी रीमेक है. ऋतिक रोशन और सैफ अली खान स्टारर इस फिल्म में एक गैंगस्टर और पुलिस वाले के बीच के रोमांच से भरे खेल को दिखाया गया है. इस फिल्म का बजट 180 करोड़ था, लेकिन इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन महज 78.66 करोड़ रुपए ही हो पाया था. इसी तरह अमर कौशिक के निर्देशन में बनी फिल्म 'भेड़िया' भारत की पहली क्रीचर कॉमेडी फिल्म है. इसमें वरुण धवन, कृति सेनन, दीपक डोबरियाल और अभिषेक बनर्जी अहम भूमिका में हैं. 60 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 66.65 करोड़ की कमाई की थी. अभी तो जो डिटेल सामने आ रही है, उसके मुताबिक, जिओ ऐप और 'विक्रम वेधा' के मेकर्स में 60 से 80 करोड़ रुपए के बीच डील हुई है, जबकि 'भेड़िया' के मेकर्स को 25 से 35 करोड़ रुपए के बीच ऑफर दिया गया है.

देखा जाए तो ओटीटी प्लेटफॉर्म्स बॉलीवुड के लिए वरदान साबित हो रहे हैं. कोरोना काल में जब सभी सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया था. उस वक्त ओटीटी ही बॉलीवुड का सहारा बना. कई बड़ी फिल्मों को सीधे ओटीटी पर रिलीज कर दिया गया था. इनमें अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की 'गुलाबो-सीताबो', नवाजुद्दीन सिद्दीकी की फिल्म 'घूमकेतु', सिद्धार्थ मल्होत्रा की 'शेरशाह', विक्की कौशल की 'सरदार उधम', सुशांत सिंह राजपूत की 'दिल बेचारा', जॉन्हवी कपूर की 'गुंजन सक्सेना', पंकज त्रिपाठी और कृति सेनन की 'मिमी', अजय देवगन की 'भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया', संजय दत्त और आलिया भट्ट की 'सड़क 2', अभिषेक बच्चन की 'बिग बुल', सलमान खान की 'राधे: योर मोस्ट वॉन्टेड भाई' और तापसी पन्नू की फिल्म 'हसीन दिलरुबा' का नाम शामिल है. हाल ही में विक्की कौशल की फिल्म गोविंदा नाम मेरा भी ओटीटी पर ही रिलीज हुई है.

इस वक्त बॉक्स ऑफिस पर नित नए रिकॉर्ड बना रही शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम स्टारर 'पठान' के हाथ भी बड़ी ओटीटी डील लगी है. बताया जा रहा है कि 'पठान' के ओटीटी राइट्स को अमेरिकन ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो को 100 करोड़ रुपए में बेचा गया है. इसे अप्रैल में ओटीटी पर रिलीज किया जा सकता है. वैसे भी किसी भी फिल्म के सिनेमाघरों में रिलीज होने के दो महीने के बाद ही ओटीटी पर स्ट्रीम करने का नियम बनाया गया है. लेकिन 'पठान' लगातार कमाई कर रही है, ऐसे में हो सकता है कि उसके केस में समय थोड़ा ज्यादा लिया जाए. इतना ही नहीं सलमान खान और कैटरीना कैफ की आने वाली स्पाई फिल्म 'टाइगर 3' के लिए भी एक बड़ी डील फाइनल हो चुकी है. फिल्म के ओटीटी राइट्स को 200 करोड़ रुपए में अमेजन प्राइम वीडियो को बेचा गया है. इससे पहले यश स्टारर 'केजीएफ चैप्टर 2' के ओटीटी राइट्स 320 करोड़ रुपए में बिके थे, जिसे ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो ने ही खरीदा था. इसके साथ रणबीर कपूर और आलिया भट्ट स्टारर 'ब्रह्मास्त्र' के राइट्स 80 करोड़ में बिके थे.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय