New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 जनवरी, 2023 06:57 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

यह बताने की जरूरत नहीं कि विजय देवरकोंडा तेलुगु सिनेमा के होनहार अभिनेता हैं. बेहद कम समय में उन्होंने अपने अभिनय से जो मुकाम हासिल किया है- उसका कोई जवाब नहीं है. हालांकि टिकट खिड़की पर बीता साल उनके लिए याद करने वाला साल तो नहीं कहा जा सकता. उनके करियर की एक सबसे बड़ी फिल्म बहुत बुरी तरह से फ्लॉप हुई. बावजूद डॉक्टर रेड्डी और डियर कॉमरेड तक बेहतरीन सक्सेस की वजह से तेलुगु से बाहर हिंदी बेल्ट में भी उन्हें नए जमाने के रोमांटिक स्टार के रूप में खूब सराहना मिली. डॉ रेड्डी पर आई हिंदी रीमेक कबीर सिंह (शाहिद कपूर स्टारर) ने भी रिकॉर्डतोड़ सफलता हासिल की. विजय का नाम हिंदी बेल्ट में डॉ रेड्डी के बाद खूब जोर शोर से लिया जाने लगा था. टीवी पर उनकी डब फिल्मों के प्रीमियर ने भी पक्ष में माहौल बनाया.

शायद करण जौहर ने उनकी इसी सफलता को भुनाने के लिए 'लाइगर' को पैन इंडिया बनाया. यह फिक्शनल स्पोस्ट्स ड्रामा थी. करण जौहर ने पानी की तरह पैसा बहाया. मगर लाइगर को हिंदी बेल्ट में दर्शकों ने बहुत बुरी तरह से झिड़क दिया था. तेलुगु बॉक्स ऑफिस पर फिल्म बुरी तरह से पिट गई. इस दौरान आए विजय के कुछ बयानों की भी निंदा हुई थी. लाइगर को देखकर कभी कभी लगता है कि एक्टर ने जो कुछ कमाया था, कहीं ना कहीं लाइगर से उसको नुकसान पहुंचा. लाइगर के बाद लंबे वक्त से विजय को लेकर कोई बड़ी हलचल नहीं दिखी. लेकिन लगता है कि युवा दिलों की धड़कन विजय देवरकोंडा बीती चीजों को बिसार कर जोरदार तरीके से वापसी के लिए कमर कस चुके हैं. बावजूद कि अब भी उनका फोकस हिंदी ऑडियंस है, मगर इस बार में दक्षिण के अंदाज में ही आते नजर आ रहे हैं. वह अंदाज जिसने उन्हें सुपरस्टार बनाया.

vijay लाइगर

राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले फिल्म मेकर से विजय को उम्मीद

इसके लिए उन्होंने एक होनहार निर्देशक को चुना है. वह निर्देशक कोई और नहीं गौतम निन्नौरी हैं. गौतम को नानी के साथ बनाई गई बेहतरीन फैमिली ड्रामा 'जर्सी' के लिए जाना जाता है. गौतम राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले फिल्ममेकर भी हैं. संभावनाशील फिल्म मेकर. जर्सी तेलुगु बॉक्स ऑफिस की एक बेहद कमाल की फिल्म थी. हालांकि शाहिद कपूर के साथ आई हिंदी रीमेक दर्शकों को प्रभावित करने में नाकाम रही. फिल्म का टाइटल VD 12 बताया जा रहा है. यह एक एक्शन एंटरटेनर है. जो पोस्टर सामने आया है उससे अंदाजा मिल रहा कि शायद यह एक कॉप एंटरटेनर है. कुछ रिपोर्ट्स में बताया भी जा रहा कि असल में विजय एक पुलिस अफसर की भूमिका में हैं. पोस्टर साझा करते हुए फिल्म के बारे में उन्होंने यह भी क्लू दिया कि कहानी में उन्हें एक जासूस से धोखा मिला है.

यानी VD 12 में एक पुलिस अफसर और तगड़े जासूस की भिड़ंत है. यानी यह एक एक्शन थ्रिलर एंटरटेनर ही है. इसे सिर्फ तेलुगु में नहीं बनाया जा रहा. पैन इंडिया अनाउंसमेंट का मतलब साफ़ है कि VD 12 को शायद दक्षिण की तमिल, कन्नड़ और मलयाली के साथ हिंदी में भी रिलीज किया जाएगा. अन्य भाषाओं में आए ना आए मगर हिंदी में आना तय है. अनाउंसमेंट हो चुकी है मगर विजय के नए प्रोजेक्ट को लेकर बहुत सारी जानकारियों का आना बाकी है. अभी फिल्म की शूटिंग भी शुरू नहीं हुई है. फिल्म के जल्द ही शूट फ्लोर पर जाने की संभावना है.

12 साल के करियर में सिर्फ दो फ़िल्में तेलुगु के साथ बाहर की भी हैं

विजय का करियर करीब करीब 12 साल पुराना हो चुका है. विजय ने साल 2011 में  निवुला से डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. अब तक उन्होंने करीब 17 फ़िल्में दी हैं. इसमें तमिल में सिर्फ नोटा है और तेलुगु के साथ हिंदी में आई लाइगर ख़ास फिल्म है. बाकी सभी फ़िल्में सिर्फ तेलुगु में बनाई गई थी. कई फ़िल्में ब्लॉकबस्टर रहीं. विजय को तेलुगु बॉक्स ऑफिस पर एक भरोसेमंद एक्टर माना जाता है. अब देखना है कि लाइगर के बाद अपने दूसरे प्रयास में क्या वह हिंदी दर्शकों का दिल जीत सकते हैं.

करण जौहर की वजह से शायद उन्हें पहले प्रयास में बहुत नुकसान जुथाना पड़ा था. याद ही होगा कि करण जौहर की वजह से लाइगर का किस ग्तारह विरोध किया गया था.

#विजय देवरकोंडा, #लाइगर, #वीडी 12, Vijay Devarakonda, Vijay Devarakonda Learned A Lesson, Liger

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय