New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अक्टूबर, 2021 03:13 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' फेम विकी कौशल की मोस्ट अवेडेट फिल्म 'सरदार उधम सिंह' दशहरे के अवसर पर 16 अक्टूबर को रिलीज के लिए तैयार है. मशहूर निर्देशक शूजित सिरकार के निर्देशन में बनी इस फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज किया जाएगा. इसमें विक्की कौशल के अलावा अमोल पाराशर भी लीड रोल में हैं. इस फिल्म को रॉनी लाहिरी और शील कुमार मिलकर प्रोड्यूस कर रहे हैं. फिल्म की कहानी रितेश शाह और शुबेन्दु भट्टाचार्य ने लिखी है. इससे पहले रितेश ने साल 2016 में फिल्म 'पिंक' में और शुबेन्दु भट्टाचार्य ने फिल्म 'मद्रास कैफे' (2013) में, निर्देशक शूजित सिरकार के साथ काम किया है.

विकी कौशल की ये फिल्म भारतीय क्रांतिकारी सरदार उधम सिंह की बायोपिक है. उन्होंने ब्रिटिश इंडिया के पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर माइकल ओ डायर को ब्रिटेन में मार दिया था. उधम सिंह ने ऐसा जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लेने के लिए किया था. जनरल ओ डायर ने ही इस गोलीकांड के आदेश दिए थे, जिसे जनरल डायर ने अंजाम दिया था. हत्‍याकांड की घटना 1919 में हुई थी, तब उधम सिंह महज 21 साल के थे. जनरल डायर को मारने के लिए उधम सिंह 1934 यानी 35 की उम्र में लंदन पहुंचे थे. उसके छह सालों के बाद 1940 में यानी 41 की उम्र में जनरल डायर को मौत के घाट उतारा था. विक्‍की फिल्म में दो लुक में नजर आएंगे.

आइए जानते हैं, फिल्म 'सरदार उधम सिंह' के बारे में 5 खुलासे, जो बहुत कम लोगों जानते हैं...

650_101121011413.jpgभारतीय क्रांतिकारी सरदार उधम सिंह की बायोपिक फिल्म में विकी कौशल लीड रोल में हैं.

1. 21 साल से चल रही थी फिल्म बनाने की प्रक्रिया

यह बात बहुत ही कम लोगों को पता होगी कि फिल्म 'सरदार उधम सिंह' को बनाने की प्रक्रिया पिछले 21 साल से चल रही थी. इसकी शुरूआत आज से 20 साल पहले तब हुई जब निर्देशक शूजित सिरकार जलियांवाला बाग को देखने के लिए पंजाब की यात्रा पर गए. वहां जाकर वो बहुत प्रभावित हुए. वापस लौटकर उन्होंने इस ऐतिहासित कांड के बारे में पढ़ना शुरू कर दिया. वह पुस्तकालयों में गए, दस्तावेजों को खंगाला, यहां तक कि इस नरसंहार से बचे हुए लोगों से मिले, उनसे इसके बारे में जानकारी प्राप्त की थी. उन्होंने इस ऐतिहासिक घटना को लेकर जब अपनी शोध यात्रा शुरू की, तो उन्हें यकीन नहीं था कि वह वास्तव में एक फिल्म बना पाएंगे. लेकिन कहते हैं कि चाहत को खुदा रास्ता दिखाता है. शूजित सिरकार के साथ भी वही हुआ. 21 साल बाद ही सही, उनके सपनों की फिल्म बहुत जल्द रिलीज होने जा रही है.

2. उधम सिंह का किरदार निभाने वाले थे इरफान खान

आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि फिल्म 'सरदार उधम सिंह' में लीड रोल के लिए दिवंगत अभिनेता इरफान खान को कास्ट किया जाना था. शूजित सिरकार इस फिल्म को इरफान खान के साथ करना चाहते थे, लेकिन उनकी बिगड़ती सेहत के चलते यह फिल्म विक्की कौशल को मिल गई. खुद शूजित ने एक इंटरव्यू में यह बताया था कि सरदार उधम सिंह के लिए इरफान खान उनकी पहली पसंद थे. लेकिन साल 2018 में उनके न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर का पता चला. इलाज के लिए वो अमेरिका चले गए. इसके बाद भी शूजित उनके लिए इंतजार करने के लिए तैयार थे, लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने विक्की कौशल को कास्ट कर लिया. अब इरफान खान हमारे बीच नहीं हैं. उनका निधन हो चुका है, लेकिन फिल्म के मेकर्स इस फिल्म को इरफान खान को डेडिकेट करना चाहते हैं.

3. रॉनी लाहिरी, एक इतिहास प्रेमी फिल्म निर्माता हैं

प्रोड्यूसर रॉनी लाहिरी को ऐसी फिल्में बनाने के लिए बेहतरीन निर्माताओं में से एक माना जाता है, जो न केवल ब्लॉकबस्टर फिल्में देते हैं, बल्कि उनकी फिल्में किसी न किसी तरह से लोगों से जुड़ी भी होती हैं. उनके द्वारा निर्मित फिल्में दर्शकों को उन चीजों और सामाजिक मुद्दों के बारे में ज्ञान प्रदान करती हैं जिनके बारे में बात करना तक वर्जित माना जाता है. उन्हें विक्की डोनर, पिंक, पीकू और गुलाबो सिताबो जैसी फिल्मों के निर्माण के लिए जाना जाता है, जो अब फिल्म सरदार उधम सिंह लेकर हाजिर हैं. रॉनी एक बेहतरीन फिल्म निर्माता होने के साथ-साथ एक इतिहास प्रेमी भी हैं, जो अपने देश के अतीत की यात्रा करना और जो हुआ उसके बारे में ज्ञान प्राप्त करना पसंद करते हैं. रॉनी लाहिरी और शूजीत सरकार की जोड़ी ने पहले भी शानदार फिल्में दी हैं, आने वाले वक्त में भी निर्माता-निर्देशक की ये जोड़ी कमाल करेगी.

4. सेट निर्माण करना किसी चुनौती से कम न था

ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर बनने वाली फिल्मों के साथ सबसे बड़ी चुनौती होती है, उस दौर का सेट निर्माण करना. ब्रिटिश काल के दृश्य दिखाने के लिए उस समय की हर चीज रखना इतना आसान काम नहीं था. क्योंकि फिल्म में साल 1919-1940 की दुनिया को दिखाना था. लेकिन फिल्म मेकर्स ने इस चुनौती को स्वीकार किया. फिल्म की डिमांड के अनुसार सेट बनाने के लिए इंग्लैंड से कारीगर बुलाए गए. ब्रिटिश कालीन कारें मंगाई गईं. ऐतिहासिक घटनाओं को शूट करने लिए पंजाब में कई शहरों में फिल्म की यूनिट गई. वहां के बाजारों को वैसा लुक दिया गया. घर की बनावट से लेकर लोगों के पहनावे तक पर ध्यान दिया गया. इतना ही नहीं फिल्म की रिसर्च टीम ने बहुत ज्यादा मेहनत किया है. इस फिल्म की रिसर्च टीम इसकी जान है, ये कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी.

5. उधम सिंह लगने के लिए 15 किलो कम किया वजन

फिल्म 'सरदार उधम सिंह' में अभिनेता विकी कौशल दो आकर्षक लुक में नजर आएंगे. पहला अमृतसर का पतला-दुबला 21 साल का युवा उधम. दूसरा साल 1940 में 41 के उधम सिंह, जो जनरल डायर को मारने लंदन पहुंचे थे. 21 साल के उधम जैसा दिखने के लिए विक्‍की ने अच्छी खासी मेहनत की है. अमृतसर शेड्यूल के दौरान उन्‍हें अमूमन लिक्विड डाइट पर रखा गया. खाने में वो बिस्किट लेते थे. नतीजा यह हुआ कि उनका कॉलर बोन तक दिखने लगा था. गाल और आंखें अंदर धंसी हुई थीं. जितने पहले रणदीप हुड्डा फिल्म 'सरबजीत' में नजर आए थे, उस हद तक विक्‍की इस फिल्‍म के लिए गए हैं. फिर जब विक्‍की यानी उधम सिंह जनरल डायर की मौत का बदला लेने लंदन जाते हैं तो उनके मसल्‍स मजबूत करवाए जाते हैं. विक्‍की फिर से वेट गेन कर लेते हैं. कुल मिलाकर 15 से 16 किलो विक्‍की ने वेट शेड किया है.

#सरदार उधम सिंह, #विक्की कौशल, #इरफान खान, Vicky Kaushal, Sardar Udham Singh, Five Revelations About Film

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय