New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 दिसम्बर, 2021 04:28 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

''यहां सब कुछ बिकता है, बेचने वाले हवा भी बेच देते हैं, गुब्बारों में डाल के; सच बिकता है, झूठ बिकता है, बिकती है हर कहानी; तीन लोक में फैला फिर भी, बिकता है बोतल में पानी''...मशहूर कवि हरिवंश राय बच्चन की ये पंक्तियां आज के समय में बिल्कुल सटीक बैठती हैं. यहां सबकुछ बिकता है, बस कीमत सही लगाने वाला चाहिए. यदि ऐसा नहीं होता, तो अपनी जिंदगी से जुड़ी जिन चीजों को हमारे सितारे निजी बताकर दुनिया की नजरों से बचाने की कोशिश करते हैं, उसी का सौदा करते नजर नहीं आते. जैसा कि इनदिनों बॉलीवुड में हो रहा है. हाल के कुछ वर्षों में शादी रचाने वाले कई फिल्मों सितारों ने अपनी वेडिंग सेरेमनी ऐसे कि जैसे किसी सीक्रेट मिशन को अंजाम दे रहे हों. इन्होंने लोगों से कहा कि ये हमारे निजी जीवन है, हमारी निजता का सम्मान करें. लेकिन बाद में पता चला कि सीक्रेट की वजह सौदेबाजी है.

...तो ये है सीक्रेट शादी की असली वजह?

बहुत जल्द राजस्थान के सवाई माधोपुर के सिक्स सेंसेस फोर्ट बरवाड़ा में सात फेरे लेने वाले बॉलीवुड कपल एक्ट्रेस कैटरीना कैफ और एक्टर विक्की कौशल की वेडिंग सेरेमनी भी बहुत सीक्रेट तरीके से हो रही है. यहां तो मेहमानों से बाकयदा 'नॉन डिस्क्लोजर एग्रीमेंट' तक साइन कराया जा रहा है. इसके तहत कोई भी गेस्ट यह खुलासा नहीं कर सकता है कि वो इस शादी समारोह में शामिल हो रहा है. इसके साथ ही गेस्ट फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी नहीं कर सकते, सोशल मीडिया पर तस्वीरें-वीडियो शेयर नहीं कर सकते, अपना लोकेशन शेयर नहीं कर सकते, वेडिंग वेन्यू से बाहर किसी से संपर्क नहीं कर सकते, सभी तस्वीरें वेडिंग प्लानर्स की मंजूरी के बाद ही शेयर की जा सकती हैं. इतनी सारी पाबंदियों के पीछे की वजह शादी का निजी होना नहीं है, बल्कि समारोह की तस्वीरें और वीडियो की सौदेबाजी है.

1638694792653-650_120821010031.jpgबॉलीवुड कपल कैटरीना कैफ और विक्की कौशल 9 दिसंबर को राजस्थान में सात फेरे लेने वाले हैं.

 

वेडिंग वीडियो-पिक्चर्स के लिए इतनी बड़ी डील

जी हां, अभी जो सूचना सामने आ रही है उसके मुताबिक एक बड़ी ओटीटी कंपनी ने विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की वेडिंग सेरेमनी की वीडियो और तस्वीरों के लिए 100 करोड़ का ऑफर दिया है. इस ओटीटी कंपनी की योजना है कि वो दोनों सेलिब्रिटिज कपल की वेडिंग वीडियो को वेब सीरीज या फिल्म की तरह अपने प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम करेगा. चूंकि इस वक्त विक्की-कैट की शादी सुर्खियों में है. उनके फैंस तस्वीरों और वीडियो को देखने के लिए लालायित हैं. ऐसे में इसे अपने प्लेटफॉर्म स्ट्रीम करके ओटीटी कंपनी अपने सब्सक्राइबर्स की संख्या में इजाफा करना चाहती है. इसलिए विक्की और कटरीना को इतनी बड़ी रकम ऑफर की जा रही है. यदि यह डील पक्की हो गई तो सभी फंक्शन्स को ओटीटी पर स्ट्रीम किया जाएगा. इसमें लाइव मोमेंट्स, गेस्ट, मेकअप आर्टिस्ट, स्टाइलिस्ट और फैमिली के इंटरव्यू शामिल होंगे.

बिगबी की फिल्म से महंगी विक्की-कैट की वेडिंग

यदि सच में ओटीटी ने विक्की और कैटरीना की वेडिंग सेरेमनी के लिए 100 करोड़ का ऑफर दिया है, तो कई बड़ी फिल्मों के डिजिटल राइट्स से भी बड़ी कीमत है. हालही में रिलीज हुई रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी अक्षय कुमार स्टारर फिल्म 'सूर्यवंशी' के डिजिटल राइट्स को नेटफ्लिक्स ने 100 करोड़ रुपए में खरीदा है. इतना ही नहीं कार्तिक आर्यन की फिल्म 'धमाका' 135 करोड़ रुपए, अमिताभ बच्चन की फिल्म 'गुलाबो-सिताबो' 60 करोड़ रुपए, दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म 'दिल बेचारा' 40 करोड़ रुपए, विद्या बालन की फिल्म 'शकुंतला देवी' 40 करोड़ रुपए, जॉह्नवी कपूर की फिल्म 'गुंजन सक्सेना' 50 करोड़ रुपए, संजय दत्त की फिल्म 'सड़क 2' 70 करोड़ रुपए में ओटीटी पर बिकी थी. इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि विक्की-कैट की शादी का सौदा कितना महंगा है.

सितारों की शादी में सौदेबाजी का खेल पुराना है

वैसे ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है कि किसी बड़ी हस्ती की शादी की तस्वीरों और वीडियो के लिए मुंहमांगी रकम दी जा रही हो. इससे पहले प्रियंका-निक, दीपिका-रणवीर, सोनम कपूर और प्रीति जिंटा भी अपनी शादी में ऐसा कर चुकी हैं. साल 2018 में शादी के बंधन में बंधे प्रियंका-निक ने तस्वीरों और वीडियो के लिए प्यूपल मैग्जीन के साथ 2.5 मिलियन डालर का करार किया था. इतना ही नहीं उनमें से कुछ फोटोज हैलो मैगजीन को भी बेची थीं. सोनम कपूर और आनंद आहूजा ने भी अपनी शादी की तस्वीरें वोग मैगजीन को बेची थीं. उनकी ही तरह हॉलीवुड में भी कई सेलेब्स ने भी करोड़ों की डील की थी. इनमें किम कार्दशियन और क्रिस हम्फ्रीज़ ने अपनी शादी की तस्वीरों-वीडियो का सौदा 1.5 मिलियन डॉलर और जस्टिन टिम्बरलेक और जेसिका बीएल ने 30 लाख डॉलर में किया था.

फैंस को पसंद है अपने पसंदीदा सितारों की बातें

बॉलीवुड दुनिया के सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय फिल्म उद्योगों में से एक है. इसी तरह यहां काम करने वाले लोग भी पूरी दुनिया में मशहूर हो जाते हैं. कम से कम अपने देश में तो इनकी इतनी लोकप्रियता होती है कि लोगों उनको फॉलो करने लगते हैं. उनके पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से जुड़ी बातों को जानने के लिए उत्सुक रहते हैं. किस एक्टर और एक्ट्रेस के बीच क्या संबंध है, उनके जीवन में क्या चल रहा है, वो कब शादी कर रहे हैं, इन सभी गॉसिप्स में लोगों को बहुत ज्यादा दिलचस्पी रहती है. यही वजह है कि मीडिया इनसे जुड़ी सूचनाओं को लोगों तक पहुंचाने की होड़ में रहता है. इस वजह से बॉलीवुड सेलेब्स को फॉलो करता है. लेकिन ये बात कई बार सेलेब्स को अच्छी नहीं लगती है. उनको अपनी प्राइवेसी की चिंता रहती है. वो अपने निजी जीवन के बारे में बात नहीं करना चाहते. अफेयर से लेकर वेडिंग तक की बात को छुपाकर रखते हैं. प्रियंका चोपड़ा-निक जोनस, दीपिका पादुकोण-रणवीर सिंह और अनुष्का शर्मा-विराट कोहली की शादी इसका सबसे बड़ा उदाहरण है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय