New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 दिसम्बर, 2021 12:59 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड के सबसे हॉट कपल एक्ट्रेस कैटरीना कैफ और एक्टर विक्की कौशल की शादी (Vicky Kaushal Katrina Kaif Wedding) की चर्चा हर तरफ हो रही है. बताया जा रहा है कि कैट-विक्की ने सात फेरे लेने से पहले कोर्ट मैरिज (Vicky Kaushal Katrina Kaif Court Wedding) कर लिया है. सूत्रों की माने तो इसके लिए विक्की कौशल के जुहू स्थित घर पर रजिस्ट्रार को बुलाकर फॉर्मेलिटीज पूरी करवाई गई है. इस शादी में वर-वधु के परिवार की मौजूदगी के अलावा तीन गवाह भी शामिल हुए हैं. रजिस्ट्रार ने स्पेशल मैरिज एक्ट, 1954 के तहत दोनों की शादी को मान्यता दी है. अब 9 दिसंबर को राजस्थान के सवाई माधोपुर के सिक्स सेंसेस फोर्ट बरवाड़ा में ग्रैंड वेडिंग सेरेमनी होगी. उससे पहले प्री-वेडिंग फंक्शन 6 दिसंबर से शुरू हो जाएगा. इस दिन से ही सारे मेहमानों को किले में कैद कर दिया जाएगा. उनका बाहरी दुनिया से संपर्क कट जाएगा. मीडिया से बचने के लिए विक्की-कैट भी 5 दिसंबर को वेडिंग वेन्यू तक चॉपर से जाएंगे.

प्रियंका चोपड़ा, अनुष्का शर्मा और दीपिका पादुकोण जैसी कई फिल्मी हस्तियों की तरह कैटरीना कैफ और विक्की कौशल भी अपनी शादी बहुत सीक्रेट तरीके से कर रहे हैं. अभी तक उनकी शादी को लेकर ऑफिसियली कुछ भी नहीं कहा गया है. सूत्रों के हवाले से जो सूचनाएं छनकर सामने आ रही हैं, उसी के आधार पर उनके फैंस को जानकारी दी जा रही है. बताया जा रहा है कि विक्की-कैट की शादी में आने वाले सभी गेस्ट से नॉन डिस्क्लोजर एग्रीमेंट (NDA) साइन कराया जा रहा है. इसके तहत कोई भी गेस्ट यह खुलासा नहीं कर सकता है कि वो इस शादी समारोह में शामिल हो रहा है. इसके साथ ही गेस्ट फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी नहीं कर सकते, सोशल मीडिया पर तस्वीरें-वीडियो शेयर नहीं कर सकते, अपना लोकेशन शेयर नहीं कर सकते, वेडिंग वेन्यू से बाहर किसी से संपर्क नहीं कर सकते, सभी तस्वीरें वेडिंग प्लानर्स की मंजूरी के बाद ही शेयर की जा सकती हैं. इस तरह तमाम पाबंदियों के साथ किसी सीक्रेट मिशन की तरह शादी हो रही है.

1638545283387_650_120421122650.jpgविक्की कौशल और कैटरीना कैफ की शादी हर तरफ चर्चा का विषय बनी हुई है.

बॉलीवुड दुनिया के सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय फिल्म उद्योगों में से एक है. इसी तरह यहां काम करने वाले लोग भी पूरी दुनिया में मशहूर हो जाते हैं. कम से कम अपने देश में तो इनकी इतनी लोकप्रियता होती है कि लोगों उनको फॉलो करने लगते हैं. उनके पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से जुड़ी बातों को जानने के लिए उत्सुक रहते हैं. किस एक्टर और एक्ट्रेस के बीच क्या संबंध है, उनके जीवन में क्या चल रहा है, वो कब शादी कर रहे हैं, इन सभी गॉसिप्स में लोगों को बहुत ज्यादा दिलचस्पी रहती है. यही वजह है कि मीडिया इनसे जुड़ी सूचनाओं को लोगों तक पहुंचाने की होड़ में रहता है. इस वजह से बॉलीवुड सेलेब्स को फॉलो करता है. लेकिन ये बात कई बार सेलेब्स को अच्छी नहीं लगती है. उनको अपनी प्राइवेसी की चिंता रहती है. वो अपने निजी जीवन के बारे में बात नहीं करना चाहते. अफेयर से लेकर वेडिंग तक की बात को छुपाकर रखते हैं. प्रियंका चोपड़ा-निक जोनस, दीपिका पादुकोण-रणवीर सिंह और अनुष्का शर्मा-विराट कोहली की शादी इसका सबसे बड़ा उदाहरण है. बॉलीवुड की शादियां सीक्रेट मिशन की तरह क्यों होती हैं? आइए इसके वजहों को तलाशने की कोशिश करते हैं...

1. नॉन डिस्क्लोजर एग्रीमेंट

कैटरीना कैफ और विक्की कौशल की शादी 9 दिसंबर को सवाई माधोपुर के सिक्स सिंसेंस फोर्ट में होने जा रही है. इसमें शामिल होने वाले सभी मेहमानों से नॉन डिस्क्लोजर एग्रीमेंट साइन कराया जा रहा है. यहां तक कि शादी में नो फोन पॉलिसी लागू है. इसकी मुख्य वजह ये है कि शादी की तस्वीरें और वीडियो कोई लीक न कर सके. चूंकि विक्की-कैट ने अपनी शादी की तस्वीरों और वीडियो किसी विदेशी मैगजीन बेचने का करार किया है. इस वजह से उनकी शादी में बहुत ज्यादा प्राइवेसी बरती जा रही है. हालांकि, ऐसे करने वाला ये पहला बॉलीवुड कपल नहीं है. इससे पहले प्रियंका-निक, दीपिका-रणवीर, सोनम कपूर और प्रीति जिंटा भी अपनी शादी में ऐसा कर चुकी हैं. साल 2018 में शादी के बंधन में बंधे प्रियंका-निक ने तस्वीरों और वीडियो के लिए प्यूपल मैग्जीन के साथ 2.5 मिलियन डालर का करार किया था. इतना ही नहीं उनमें से कुछ फोटोज हैलो मैगजीन को भी बेची थीं. उनकी ही तरह दूसरे सेलेब्स ने भी अपनी शादी की तस्वीरों के लिए करोड़ों की डील की थी.

2. पैपराजी से बचने के लिए

बॉलीवुड सेलेब्स और पैपराजी के बीच लव एंड हेट का रिलेशन बना रहता है. फिल्मी सितारों को जब अपनी फिल्मों के प्रचार की जरूरत होती है, तो उनको पैपराजी अच्छे लगते हैं, जब जरूरत नहीं होती है, तो उनको बुरे लगते हैं. सेलेब्स को अपनी निजी जिंदगी में उनका झांकना या तस्वीरें-वीडियो लेना नागवार गुजरता है. यही वजह है कि कई बार पैपराजी के साथ उनके झड़प की खबरें भी आती रहती हैं. ऐसे में जरा सोचिए यदि कैट-विकी या प्रियंका-निक जैसे सेलेब्स की शादी हो तो उसे कवर करने के लिए मीडिया की कितनी भीड़ होगी. देश-विदेश से बड़ी संख्या में मीडियाकर्मी और पैपराजी वेडिंग वेन्यू पहुंच जाएंगे. इस वजह से सेलेब्स अपनी वेडिंग को सीक्रेट रखने की कोशिश करते हैं, ताकि किसी को उसकी भनक न ल सके. लेकिन शादी तैयारियों के लिए उन्हें दूसरे लोगों से संपर्क करना ही पड़ता है. ऐसे में सूचनाएं अपने आप छनकर बाहर आने लगती हैं. इसके बाद अनुमान के आधार पर ही सही खबरें बनने लगती हैं. कटरीना और विक्की भी अपनी शादी पर अभी तक चुप्पी साधे हैं.

3. क्रेजी फैंस से बचने के लिए

जितना बड़ा सितारा उतनी बड़ी उसकी फैन फॉलोइंग. यदि शादी करने वाला कपल कैटरीना कैफ और विक्की कौशल जैसा हो, तो सोचिए इसके बारे में जानने के लिए लोग कितने उत्सुक रहेंगे. वैसे भी अपने देश में क्रिकेटर और फिल्मी हस्तियों को भगवान की तरह माना जाता है. उनके लिए फैंस किसी भी हद तक कुछ भी कर गुजरने के लिए तैयार रहते हैं. यही वजह है कि ज्यादातर सेलेब्स अपनी शादी देश से बाहर विदेश में किसी लोकेशन पर करना पसंद करते हैं. ताकि भीड़ से बचा जा सके. जैसे अनुष्का शर्मा और दीपिका पादुकोण ने इटली में जाकर अपनी शादी रचाई थी. लेकिन जो सितारे देश में ही किसी वेन्यू पर जाकर शादी कर रहे हैं, उनके लिए चुनौती ज्यादा है, क्योंकि वो चाहकर भी आने वाली भीड़ से बच नहीं सकते. इसलिए उनकी नजर में सबसे अच्छा यही होता है कि शादी के बारे में सबको बताया ही नहीं जाए. न बात सार्वजनिक होगी, न क्रेजी फैंस की भीड़ उनके निजी आयोजन में बाधा डालेगी. मीडिया भी कंफ्युजन में बनी रहेगी.

4. फैमिली और फ्रेंड संग सेलिब्रेशन

फिल्मी हस्तियों की जिंदगी हमेशा चकाचौंध और ग्लैमर से भरी होती है. वो जहां जाते हैं, भीड़ उनके साथ चलती है. किसी फिल्म की शूटिंग से लेकर उसके प्रमोशन तक अक्सर उनको अपने फेंड और फैमिली से दूर रहकर काम करना पड़ता है. ऐसे में शादी जैसे निहायत व्यक्तिगत आयोजन को भीड़ से दूर रखना चाहते हैं. हर व्यक्ति के जीवन में ये बहुत खास मौका होता है. इस वजह से इसकी यादों को हर कोई सहेजना चाहता है. उसी तरह बॉलीवुड के सितारे भी अपनी शादी को लोगों की नजरों से दूर अपने परिवार और दोस्तों के साथ एन्जॉय करना चाहते हैं. यही वजह है कि बॉलीवुड सेलेब्स अपनी शादियों को किसी सीक्रेट मिशन की तरह दुनिया की नजरों से बचाकर रखते हैं. कैट और विक्की ने भी अपनी शादी में बहुत ही कम लोगों को बुलाया है. कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच नियम भी कड़े हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय