New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 नवम्बर, 2021 09:22 AM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

Vicky Kaushal Katrina Kaif Marriage फिल्मों के अलावा बॉलीवुड अपनी गॉसिप के लिए मशहूर है. जिक्र जब बॉलीवुड में गॉसिप का हो और ऐसे में हम सलमान कैटरीना को दरकिनार कर दें तो मामले को बिन मसाले की करी या बिना नमक की दाल कहना अतिश्योक्ति न होगा. करने को तो फ़िल्म 'बूम' के जरिये कैटरीना ने बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया था मगर उन्हें 'विशेष' पहचान दी सलमान खान ने. ये कैटरीना का सलमान से रिश्ता ही था जिसने इस जोड़ी को गॉसिप मैगज़ीन के फ्रंट पेज पर रखा. वहीं सलमान के फैंस को भी इस रिश्ते से कोई आपत्ति नहीं थी. फैंस का भी मानना यही था कि सलमान के लिए कैटरीना से बेहतर ऑप्शन कोई हो ही नहीं सकता. ध्यान रहे, आज भी अक्सर सोशल मीडिया पर सलमान और कैटरीना की पुरानी पोस्ट शेयर की जाती है और उन पोस्टों में दिलचस्प ये कि 'भाई' के तमाम फैंस कैटरीना को भाभी से संबोधित करते थे. सवाल होगा कि एक ऐसे समय में जब सलमान और कैटरीना अपने अपने रास्ते अलग कर 'मूव ऑन' कर चुके हैं तो गुजरे समय की उस जोड़ी से जुड़ी बातें आज फिर क्यों? वजह है कैटरीना की शादी. शादियों के इस सीजन में कैटरीना भी शादी के बंधन में बंधने वाली हैं. एक्टर विकी कौशल को जीवन साथी चुनकर भले ही कैटरीना ने एक नई जिंदगी की तरफ कदम बढ़ा दिए हों. लेकिन आज भी जब हम कैटरीना की कल्पना करते हैं तो वो विकी नहीं बल्कि सलमान खान ही हैं जो उनके मिस्टर परफेक्ट के रूप में हमें हमारी कल्पनाओं में दिखाई देते हैं.

Katrina Kaif, Vicky Kaushal, Salman Khan, Marraige, Love, Relationship, Mediaएक ऐसे समय में जब कैटरीना और विकी शादी कर रहे हों सलमान खान की फिक्र भी होगी और बातें भी होंगी

कैटरीना, विकी की हों या किसी और की ये उनका पर्सनल स्पेस है इसपर हमें न तो बोलना ही चाहिए न ही किसी किस्म की कोई राय रखनी चाहिए लेकिन खुद सोचिए जिस जोड़ी को लेकर आज तक यही माना जा रहा था कि एक न एक दिन उनका प्यार फिर परवान चढ़ेगा और वो एक हो जाएंगे अगर उस जोड़ी में से कोई एक किसी दूसरे से शादी करने का फैसला ले ले तो क्या बातें नहीं होंगी? बिल्कुल होंगी और ऐसे में जनता को सालमन खान ख़ुद-ब-ख़ुद याद आएंगे.

बात सलमान कैटरीना के रिश्ते या ये कहें कि इस जोड़ी की हुई है तो हमें वो दौर भी याद करना होगा जब फैंस की तो छोड़िए ख़ुद क्रिटिक्स और सिनेमा को समझने वाले समझदारों ने सलमान कैट की जोड़ी को आइडियल जोड़ी कहा था और अपनी बातों से आम लोगों के दिमागों में भी इसी बात को भर दिया था कि अगर कोई जोड़ी परफेक्ट हो सकती है या फिर कोई जोड़ी परफेक्शन की हदों को पार करेगी तो वो सलमान और कैट की ही जोड़ी होगी.

अब क्योंकि कैट सलमान की दुल्हनिया न बनकर विकी के साथ जन्म जन्मांतर का साथ निभाने के वादे करने वाली हैं पूरी पिक्चर देखकर न1982 में आई फ़िल्म प्रेम रोग का वो गाना बरबस ही दिमाग में आ गया जिसमें कवि की कल्पना कुछ यूं थी कि

भंवरे ने खिलाया फूल, फूल को ले गया राज-कुंवर

भंवरे तू कहना न भूल, फूल तुझे लग जाये मेरी उमर

भंवरे ने खिलाया फूल, फूल को ले गया राज-कुंवर

भंवरे तू कहना न भूल, फूल तेरा हो गया इधर-उधर

हम फिर इस बात को दोहराएंगे प्रेम रोग के इस गाने में कवि की जो कल्पना रही हो मगर आज जब हम सलमान के विषय में सोचते हैं और ये देखते हैं कि अपने जीवन साथी को लेकर कैटरीना ने अतरंगा फैसला किया है तो महसूस यही हो रहा है कि जैसे हमारे सामने कोई फ़िल्म चल रही हो और हीरो के साथ पेड़ पकड़ कर गाना गाने वाली, डेट करने वाली, साथ जीने के कसमें वादे करने वाली हिरोइन उस सपोर्टिंग एक्टर के साथ भाग गई जिसे फ़िल्म में लाया इसलिए गया था ताकि वो फ़िल्म की स्क्रिप्ट को कुछ और डायलॉग और थोड़ा मिर्च मसाला दे सके.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Big Bollywood (@bigbollywoodpage)

देखिये हम इस बात से पूर्णतः अवगत है कि जोड़ियां स्वर्ग में बनती हैं और ईश्वर बहुत पहले ही इस बात का निर्धारण कर देता है कि कौन किसकी पत्नी होगी और कौन किसका पति. मगर जब मीडिया की बदौलत कोई बात हमें घुट्टी की तरह पिला दी गई हो. और साथ ही ये बता दिया हो कि कपल मतलब सलमान कैटरीना. तो जब हम कल की डेट में कैटरीना को विकी संग मालदीव टाइप किसी डेस्टिनेशन पर हनीमून मनाते हुए, इंस्टाग्राम पर फ़ोटो अपलोड करते हुए देख लें तो हमें हैरत तो होगी ही.

बाकी सोमी अली से लेकर ऐश्वर्य राय और ऐश से होते हुए कैटरीना तक जैसा सलमान खान का हिसाब किताब रहा है. अब तक इस बात की तस्दीख हो चुकी है कि सलमान यूं ही मनमौजी, घुमक्कड़, आवारा या बहुत सीधे कहें तो सिंगल ही रहेंगे और कभी मिंगल नहीं होंगे इसलिए कैटरीना को भी विकी के पास जाने से पहले कम से कम एक बार तो ये सोचना ही चाहिए था कि आखिर अब सलमान का होगा क्या? बाकी सलमान तो है ही सलमान इतनी छोटी छोटी चोटों से उन्हें कहां ही दर्द होगा.

बात कैटरीना का सलमान को छोड़कर विकी को अपना जीवन साथी चुनने की हुई है. साथ ही उस हैरत की भी हुई है जो हमें विकी कैटरीना की शादी की इस ख़बर को सुनकर हुई है. तो हम इतना जरूर कहेंगे कि भले ही कोई आहत हो जाए लेकिन सच यही है कि सलमान तो छोड़िए खुद कैटरीना के के आगे विकी का कद बहुत छोटा है. इस बात को समझने हो तो कहीं दूर क्या ही जाना विकी और कैटरीना की सोशल मीडिया प्रोफाइल का ही रुख कर लिया जाए.

इंस्टाग्राम पर जहां विकी के 10.2 मिलियन फॉलोवर हैं तो वहीं कैटरीना के मामले में फॉलोवर्स की ये संख्या 55.8 मिलियन है. बताते चलें कि इंस्टाग्राम पर सलमान के फॉलोवर्स की संख्या 46.4 मिलियन है. यूं तो बॉलीवुड में कई ऐसे कपल हुए हैं जिनमें पति के मुकाबले पत्नी का स्टारडम कहीं अधिक है. मगर बात कैटरीना सलमान और विकी की हुई है.

तो हम इतना जरूर कहेंगे कि विकी लाख अच्छे हों. मगर अब भी जब हम एक जोड़ी के रूप में सोचते हैं तो हमें कैटरीना के साथ सलमान खान ही नजर आते हैं. बहरहाल अब जबकि कैटरीना विकी के साथ सात फेरे लेने का फैसला ले ही चुकी हैं तो हम कैटरीना और विकी के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं और चूंकि मामले के मद्देनजर सलमान खान लूप में हैं. तो अच्छी से लेकर बुरी तक जो भी स्थिति उनकी हो एक बॉलीवुड फैन के रूप में हमारी पूरी संवेदनाएं सलमान खान के साथ हैं.

ये भी पढ़ें -

Meenakshi Sundareshwar Review: प्यार और परिवार को परिभाषित करती फिल्म 'मीनाक्षी सुंदरेश्वर'

T20 World Cup से टीम इंडिया के बाहर होने की 5 बड़ी वजह

राहुल गांधी के प्रधानमंत्री बनने से ज्यादा खूबसूरत विचार बच्चों की परवरिश पर है

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय