New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 सितम्बर, 2021 07:56 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' फेम एक्टर विकी कौशल की मोस्ट अवेडेट अपकमिंग फिल्म 'सरदार उधम सिंह' की रिलीज डेट का ऐलान कर दिया गया है. डायरेक्टर शूजित सरकार के निर्देशन में बनी इस फिल्म को दशहरे के अवसर पर 16 अक्टूबर को रिलीज किया जाएगा. लेकिन बताया ये जा रहा है कि मेकर्स इस फिल्म को सिनेमाघरों में रिलीज करने की बजाए सीधे ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज करने जा रहे हैं. पहले यह फिल्म 2 अक्टूबर 2020 को रिलीज होने वाली थी, लेकिन लॉकडाउन की वजह से नहीं हो पाई. इसके बाद, इस साल 15 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज करने का फैसला लिया गया, लेकिन वो भी नहीं हो पाया. आखिरकार मेकर्स ने इस फिल्म को अब अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज करने का फैसला कर लिया है.

650_091321042308.jpgफिल्म 'सरदार उधम सिंह' में एक्टर विक्की कौशल ने एक स्वतंत्रता सेनानी की भूमिका निभाई है.

फिल्म 'सरदार उधम सिंह' की शूटिंग और पोस्ट प्रोडक्शन पिछले साल ही खत्म हो गया था. इसे पिछले साल ही रिलीज करने की सारी तैयारी कर ली गई थी, लेकिन ऐन वक्त पर कोरोना की पहली लहर ने सारी योजनाओं पर पानी फेर दिया. देशभर में लॉकडाउन लगने की वजह से सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया. सारी फिल्मों की रिलीज रद्द कर दी गई. इसके बाद लंबे समय तक फिल्म मेकर्स इंतजार करते रहे. इसी बीच कई फिल्म मेकर्स ने अपनी फिल्मों को सीधे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज कर दिया, जिसमें डायरेक्टर शूजित सरकार के निर्देशन में बनी फिल्म 'गुलाबों सिताबो' भी शामिल है. लेकिन बाकी सभी मेकर्स थियेटर पूरी तरह खुलने का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि, बेल बॉटम, चेहरे और थलाइवी जैसी फिल्मों के निर्माताओं ने वर्तमान परिस्थिति में ही अपनी फिल्में रिलीज की हैं.

ओटीटी पर क्यों रिलीज हो रही है 'सरदार उधम सिंह'

यहां बड़ा सवाल ये उठता है कि एक साल लंबा इंतजार करने के बाद भी फिल्म 'सरदार उधम सिंह' के मेकर्स सिनेमाघरों की बजाए अब ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अपनी फिल्म रिलीज करने को तैयार क्यों हो गए हैं? यदि ऐसा ही करना था तो फिल्म को पहले भी रिलीज किया जा सकता था. दरअसल, इसका सबसे बड़ा कारण फिल्म बेल बॉटम, चेहरे और थलाइवी का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन है. अक्षय कुमार ने सबसे पहले रिस्क लेते हुए अपनी फिल्म बेल बॉटम को सिनेमाघरों में रिलीज करने का फैसला लिया, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर उसकी हालत खस्ता रही है. फिल्म की वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 26.66 करोड़ रुपए है. ये रकम अक्षय कुमार की किसी भी फिल्म के लिए बहुत ही कम है. रिलीज के पहले दो दिन में ही उनकी फिल्में इतने पैसे कमा लेती हैं. इस तरह फिल्म बेल बॉटम अपनी लागत तक नहीं निकाल पाई है.

BO पर बेल बॉटम और थलाइवी का हश्र देख डरे

इसी तरह अमिताभ बच्चन और इमरान हाशमी की फिल्म चेहरे भी सिनेमाघरों में रिलीज की गई. उसने रिलीज के बाद चार दिनों में महज 2.25 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. इसके बाद आई कंगना रनौत की फिल्म थलाइवी. इस फिल्म से इंडस्ट्री को बहुत उम्मीदें थीं, लेकिन ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस (BO) पर धराशाई हो गई है. इस फिल्म ने पहले दिन महज 1.25 करोड़ रुपए का बिजनेस किया है. इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हिंदी फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर क्या हश्र हो रहा है. यही वजह है कि फिल्म 'सरदार उधम सिंह' के मेकर्स सिनेमाघरों की बजाए ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने का फैसला लिए हैं. यदि फिल्म पहले सिनेमाघर में रिलीज होती, उसके बाद ओटीटी पर आती तो बिजनेस डील अच्छी नहीं मिल पाती. ऐसे में एक बेहतरीन डील के साथ फिल्म को ओटीटी पर रिलीज किया जाएगा.

शूजित सरकार के लिए फायदेमंद रहा है ओटीटी

वैसे शूजित सरकार ऐसे पहले फिल्म मेकर हैं जिन्होंने अपनी फिल्म 'गुलाबों सिताबो' को ओटीटी पर डायरेक्ट रिलीज किया था. उन्होंने थिएटर में ही बड़ी फिल्में रिलीज होने का चेन तोड़ा था. उनका ये डिजिटल रुख उनके लिए फायदेमंद भी साबित हुआ है. ऐसे में यदि वे इस बार भी अपनी फिल्म 'सरदार उधम सिंह' का डिजिटल रिलीज करते हैं तो जाहिर है कि उन्होंने काफी सोच समझकर ही ये फैसला लिया होगा. तकरीबन दो साल से टीम इस फिल्म पर काम कर रही है. यह फिल्म पिछले साल रिलीज होनी थी जो नहीं हो पाई. इस साल की शुरुआत में भी महामारी की वजह से फिल्म की रिलीज टल गई. आज की स्थिति देखकर अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता कि सिनेमाघरों को फुल स्ट्रेंथ के साथ बिना नियम-शर्तों को कब तक खोला जाएगा. यहां तक कि महाराष्ट्र के सिनेमाघर भी अभी तक बंद ही चल रहे हैं.

स्वतंत्रता सेनानी सरदार उधम सिंह की बायोपिक

विकी कौशल की फिल्म 'सरदार उधम सिंह' स्वतंत्रता सेनानी सरदार उधम सिंह की बायोपिक है. सरदार उधम सिंह को साल 1940 में पंजाब के पूर्व उपराज्यपाल माइकल ओ डायर की हत्या करने के लिए जाना जाता है. हत्या का उद्देश्य क्रूर जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लेना था, जो 13 अप्रैल 1919 को अमृतसर में हुआ था. जनरल ओ डायर ने ही इस गोलीकांड के आदेश दिए थे, जिसे जनरल डायर ने अंजाम दिया था. इस फिल्म का निर्देशन शूजित सरकार ने किया है, वहीं रॉनी लहिरी और शील कुमार इस फिल्म को प्रोड्यूस कर रहे हैं. इस फिल्म में विक्की के अलावा अमोल पाराशर भी लीड रोल में हैं. फिल्म की कहानी रितेश शाह और शुबेन्दु भट्टाचार्य ने लिखी है. इससे पहले रितेश ने 2016 में फिल्म 'पिंक' में और शुबेन्दु भट्टाचार्य ने फिल्म 'मद्रास कैफे' (2013) में डायरेक्टर शूजित सरकार के साथ काम किया है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय