New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 नवम्बर, 2022 06:55 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अमर कौशिक के निर्देशन में बनी वरुण धवन-कृति सेनन स्टारर भेड़िया की पहले दिन की कमाई के आंकड़े सामने आ चुके हैं. पहले दिन फिल्म ने जो कमाई की है वह भले ही अपेक्षाओं के अनुकूल ना हो, मगर फिलहाल के लिए खराब नहीं कह सकते हैं. मात्र 2500 देसी स्क्रीन पर रिलीज की गई फिल्म ने पहले दिन 7.48 करोड़ की कमाई की है. कहां तो तमाम ट्रेड एक्सपर्ट्स ने अनुमान था कि फिल्म हर हाल में डबल डिजिट या उससे ज्यादा होगी. कुछ ने तो 15 करोड़ या उससे ज्यादा की कमाई तक के अनुमान लगाए थे. बावजूद भेड़िया का फर्स्ट डे कलेक्शन साफ़ करता है कि यह अनुमानों से बहुत-बहुत पीछे है.

अब सारा दारोमदार दूसरे और तीसरे दिन के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर रहने वाला है. वैसे दूसरे और तीसरे दिन का कलेक्शन बढ़ने का अनुमान है. असल में भेड़िया को 40-60 करोड़ के संतुलित बजट में बनाया गया है. यही भेड़िया का सबसे मजबूत पक्ष है. बजट और स्क्रीन अकुपेंसी की तुलना में 7.48 करोड़ की कमाई को कारोबारी लिहाज से कम नहीं माना जा सकता. स्केल के हिसाब से ठीक है. फिल्म के लिए एक और अच्छी बात यह भी है कि इसे पॉजिटिव वर्ड ऑफ़ माउथ मिला है जिसकी वजह से आने वाले दिनों में फिल्म की ग्रिप मजबूत ही रहेगी. और फिल्म शायद सिनेमघरों में बहुत आसानी से अपने सुरक्षित कारोबारी लक्ष्य हासिल कर ले. सिनेमाघरों से निराशा भी मिली तो डिजिटल और सैटेलाइट राइट से मेकर्स को बढ़िया मुनाफा होता दिख ही रहा है. भेड़िया से मेकर्स का मुनाफा तय है.

bhediyaभेड़िया

टिकट खिड़की पर भेड़िया के लिए दीवार साबित हुई दृश्यम 2

शुक्रवार के बॉक्स ऑफिस को देखें तो भेड़िया के पहले दिन पर दृश्यम 2 का आठवां दिन भारी नजर आ रहा है. इसका अंदाजा पहले से था. आईचौक ने भी कहा था कि भेड़िया की असल चुनौती दृश्यम 2 है और इससे कमाई कम ही रहने वाली है. आठवें दिन मॉर्निंग में दृश्यम 2 की अकुपेंसी वरुण की फिल्म से बेहतर थी. एडवांस बुकिंग में भी अजय देवगन-अक्षय खन्ना की फिल्म बहुत आगे नजर आ रही थी. दूसरे शुक्रवार को दृश्यम 2 का कलेक्शन इस तथ्य पर मुहर लगा चुका है. असल में आठवें दिन दृश्यम 2 ने भेड़िया से ज्यादा यानी 7.87 करोड़ रुपये की कमाई की है. देसी बाजार में फिल्म की कुल कमाई 112.53 करोड़ तक पहुंच चुकी है. और दूसरे वीकएंड में भी यह फिल्म एक जबरदस्त कलेक्शन की तरफ बढ़ रही है. यह भी स्पष्ट दिख रहा कि दृश्यम 2 टिकट खिड़की पर भेड़िया के लिए गति अवरोधक सिद्ध हो चुकी है और इससे अमर कौशिक की फिल्म को पार पाना मुश्किल हो सकता है.

बावजूद भेड़िया के लिए एक और अच्छी बात यह है कि पहले दिन सुबह की तुलना में शाम और रात की अकुपेंसी ज्यादा बेहतर थी. शनिवार को भी सिनेमाघरों से एक बेहतर अकुपेंसी की खबरें हैं. यानी अभी भी शनिवार और रविवार को वरुण-कृति की फिल्म को लेकर उम्मीद बरकरार है. भेड़िया अगर किसी तरह पहले वीकएंड में 30 करोड़ या उससे ज्यादा कमाई करने में कामयाब रही तो, इसे कारोबारी लिहाज से हिट माना जा सकता है. 30 करोड़ कमाने का मतलब है कि फिल्म पहले हफ्ते में अपनी लागत का एक बहुत बड़ा हिस्सा सिनेमाघरों से ही निकाल लेगी.

क्या है भेड़िया की कहानी?

फिल्म की कहानी एक युवा (वरुण धवन) की है जो अरुणाचल प्रदेश में एक रोड प्रोजेक्ट बनाने के सिलसिले में गया हुआ है. ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए वह जंगल के बीच से रास्ता निकालने की योजना बना रहा है. कुछ लोग ऐसा नहीं चाहते कि रोड प्रोजेक्ट से जंगल को नुकसान पहुंचे और उसका खामियाजा भुगतना पड़े. वरुण धवन लो सचेत भी किया जाता है. वरुण नहीं मानते. जंगल में एक रहस्यमयी कीड़े को लेकर अफवाह है. जंगल में एक दुर्घटना में वरुण को भेड़िया काट लेता है और वे इच्छाधारी भेड़िया बन जाते हैं. इसके बाद वरुण का जीवन बदल जाता है. उन्हें किस तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ता है, वे मुसीबत से निकल पाते हैं या नहीं यही फिल्म की कहानी में दिखाया गया है. भेड़िया में वरुण धवन-कृति सेनन के साथ दीपक डोबरियाल, अभिषेक बनर्जी, सौरभ शुक्ला, दोशाम बेयोंग और मदांग पाई ने जबरदस्त भूमिकाएं निभाई हैं.

#भेड़िया, #वरुण धवन, #कृति सेनन, Bhediya Box Office, Bhediya, Bhediya Vs Drishyam 2

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय