New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 फरवरी, 2022 08:56 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

पैन इंडिया सुपरस्टार अल्लू अर्जुन और नेशनल क्रश रश्मिका मंदाना की फिल्म 'पुष्पा' ने हिंदी पट्टी वालों को साउथ की फिल्मों का दीवाना बना दिया है. हालांकि, ये दीवानगी केबल टीवी के दिनों से ही देखने को मिल रही है, लेकिन उसको सही मुकाम 'पुष्पा' की रिलीज के बाद ही मिला है. कोरोना काल जैसे कठिन समय में भी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस कमाई के कई सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड में रिलीज इस फिल्म ने केवल हिंदी में 100 करोड़ रुपए की कमाई करके इतिहास कायम कर दिया है. इस फिल्म के बाद अब लोगों में साउथ की फिल्मों को लेकर एक अलग ही क्रेज देखने को मिल रहा है.

इसी के साथ मोहब्बत का महीना भी शुरू हो चुका है. आज से दो दिन बाद यानी 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक (Valentine week) शुरू हो जाएगा. इसके दिन के बाद अगले सात दिनों तक हर रोज प्रेम के पंक्षियों के लिए खास रहता है. इसका सिलसिला रोज डे से शुरू होता है और वैलेंटाइन डे के सेलिब्रेशन के साथ खत्म होता है. ऐसे में हम अपने सुधि पाठकों के लिए साउथ की सात रोमांटिक फिल्मों की एक लिस्ट लाए हैं, जिन्हें आप हर दिन देखकर अपने अंदर प्यार की भावना को जगा सकते हैं. इन्हें देखने के बाद सही मायने में आपको प्यार की असली परिभाषा समझ में आएगी. यकीन कीजिए ये फिल्में आपको रोमांटिक कर देंगी.

uppena-650_020522070207.jpgइस वैलेंटाइन वीक iChowk.in आपके लिए लाया है साउथ सिनेमा की 7 बेहतरीन रोमांटिक फिल्मों की लिस्ट...

1. फिल्म- गीता गोविंदम (Geetha Govindam)

ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5

साल 2018 में रिलीज हुई तेलुगू रोमांटिक कॉमेडी फिल्म 'गीता गोविंदम' बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी. महज 9 करोड़ के बजट में तैयार हुई इस फिल्म ने 132 करोड़ रुपए कलेक्शन करके कमाई के कई सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. इस फिल्म के निर्देशक परशुराम हैं, जिन्होंने इसकी कहानी भी लिखी है. GA2 पिक्चर्स के बैनर तले बनी इस फिल्म में विजय देवरकोंडा और रश्मिका मंदाना लीड रोल में हैं. वहीं, सुब्बाराजू, राहुल रामकृष्ण और नागेंद्र बाबू भी अहम किरदारों में हैं.

खासियत: इस फिल्म में दिखाया गया है कि हमें कई बार अपने प्यार का एहसास बहुत देर से होता है, लेकिन जब हो उसे तुरंत इजहार कर देना चाहिए, वरना हमेशा के लिए प्यार जुदा हो सकता है.

2. फिल्म- थोली प्रेमा (Tholi Prema)

ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5

तेलुगू भाषा की रोमांटिक ड्रामा फिल्म 'थोली प्रेमा' भी साल 2018 में रिलीज हुई थी. 'थोली रामा' का हिंदी मतलब 'पहला प्यार' होता है. इस फिल्म के निर्देशक वेंकी अतलुरी हैं, जिन्होंने इसकी कहानी भी लिखी है. वेंकी ने इस फिल्म के जरिए अपना डेब्यू भी किया था. श्री वेंकटेश्वर सिने चित्रा के बैनर तले बनी इस फिल्म में वरुण तेज और राशि खन्ना लीड रोल में हैं. फिल्म का म्युजिक एस. थमन ने दिया है, जबकि सिनेमैटोग्राफी और एडिटिंग जॉर्ज सी. विलियम्स और नवीन नूली ने की है.

खासियत: इस फिल्म के जरिए यह बताने की कोशिश की गई है कि आप भले ही अपने प्यार से वर्षों दूर रहें, कोई संपर्क न रहे, लेकिन प्यार कभी कम नहीं होता है.

3. फिल्म- फिदा (Fidaa)

ओटीटी प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

साल 2017 में रिलीज हुई तेलुगू रोमांटिक कॉमेडी फिल्म 'फिदा' शेखर कम्मुला द्वारा लिखित और निर्देशित है. 'फिदा' का मतलब किसी के लिए मंत्रमुग्ध हो जाना होता है. श्री वेंकटेश्वर क्रिएशंस के बैनर तले बनी इस फिल्म वरुण तेज और साई पल्लवी लीड रोल में हैं. फिल्म का साउंडट्रैक शक्तिकांत कार्तिक द्वारा रचित है, छायांकन और संपादन क्रमशः विजय सी. कुमार और मार्तंड के. वेंकटेश द्वारा किया गया है. 13 करोड़ बजट में बनी फिल्म ने 90 करोड़ रुपए की कमाई की थी.

खासियत: प्यार के पाने के लिए कैसे कोई लड़का अमेरिका की अपनी लग्जरी लाइफ छोड़ कर गांव में सेटल हो जाता है, उसके त्याग और अपने प्रेम के प्रति समर्पण की ये कहानी आपके अंदर इश्क की लहर पैदा कर देगी.

4. द सुपर खिलाड़ी 3 (The Super Khiladi)

ओटीटी प्लेटफॉर्म- एमएक्स प्लेयर

साल 2016 में रिलीज हुई तेलुगू रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा फिल्म 'नेनु शैलजा' का हिंदी डब नाम 'द सुपर खिलाड़ी 3' है. इस फिल्म का निर्देशन किशोर तिरुमाला ने किया है, जबकि निर्माण राम पोथिनेनी ने किया है. इस फिल्म में कीर्ति सुरेश और राम पोथिनेनी लीड रोल में हैं.

खासियत: प्यार में कई बार नाकाम एक दिलजले आशिक को सच्ची मोहब्बत कैसे नसीब होती है, इसकी कहानी इस फिल्म में दिखाई गई है.

5. फिल्म- चल मोहन रंगा

ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5

साल 2018 में रिलीज हुई तेलुगु भाषा की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म 'चल मोहन रंगा' में निथिन और मेघा आकाश लीड रोल में हैं. वहीं, मधुनंदन, राव रमेश, नरेश और लिसी अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म का निर्देशन कृष्ण चैतन्य ने किया है, जबकि निर्माण पवन कल्याण, त्रिविक्रम और सुधाकर रेड्डी ने किया है. इसकी कहानी त्रिविक्रम श्रीनिवास ने लिखी है. छायांकन नटराजन सुब्रमण्यम द्वारा किया गया है. फिल्म का स्कोर और साउंडट्रैक एस. एस. थमन द्वारा बनाए गए हैं.

खासियत: मोहन और मेघा की प्रेम कहानी हर दर्शक का दिल जीत लेती है.

6. फिल्म- उप्पेना

ओटीटी प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

पिछले साल सिनेमाघरों में रिलीज हुई तेलुगु रोमांटिक ड्रामा फिल्म 'उप्पेना' बुची बाबू सना द्वारा लिखित और निर्देशित है. इस फिल्म में नवोदित पंजा वैष्णव तेज और कृति शेट्टी लीड रोल में हैं. साउथ सिनेमा के सुपरस्टार विजय सेतुपति की भूमिका भी अहम है.

खासियत: एक मजदूर के लड़के और जमींदार की बेटी की प्रेम कथा यकीनन आपको झकझोर कर रख देगी.

7. फिल्म- माजिली

ओटीटी प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

साल 2019 में रिलीज हुई तेलुगु भाषा की रोमांटिक स्पोर्ट्स फिल्म 'माजिली' में नागा चैतन्य और सामंथा रूथ प्रभु लीड रोल में है. इसके साथ ही दिव्यांशा कौशिक, सुब्बाराजू, राव रमेश और अतुल कुलकर्णी सहायक भूमिकाओं में हैं. फिल्म का निर्देशन शिव निर्वाण ने किया है. शाइन स्क्रीन प्रोडक्शन के बैनर तले बनी ये फिल्म के. विश्वनाथ की 'सागर संगमम' (1983) पर आधारित है. इस फिल्म को लेकर दर्शकों और आलोचकों की तरफ से जबरदस्त सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली थी.

खासियत: अपने जमाने की मशहूर जोड़ी नागा चैतन्य और सामंथा रूथ प्रभु की ऑन स्क्रीन केमेस्ट्री देखने के लिए इस फिल्म को जरूर देखना चाहिए.

#साउथ सिनेमा, #ओटीटी प्लेटफॉर्म्स, #वैलेंटाइन डे, Must Watch Romantic South Films, Romantic South Films On OTT, Month Of Love

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय