New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 नवम्बर, 2022 05:14 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

शुक्रवार को कई फ़िल्में सिनेमाघरों और ओटीटी पर एक साथ रिलीज हुई हैं. इनमें सिनेमाघरों में आई दो बड़ी फ़िल्में ऊंचाई (बॉलीवुड) और ब्लैक पैंथर: वकांडा फोरेवर (हॉलीवुड) अहम हैं. हालांकि जितनी भी फ़िल्में रिलीज हुई हैं उनमें ब्लैक पैंथर अपने स्केल और फ्रेंचाइजी की वजह से सबसे बड़ी है. उसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रिलीज किया गया है. दोनों फिल्मों को लेकर सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया नजर आ रही है. राजश्री की स्थापना के 75 साल हो चुके हैं. भारतीय सिनेमा में बैनर का योगदान अभूतपूर्व है. ऊंचाई राजश्री के ही सूरज बड़जात्या ने निर्देशित किया है.

बैनर की पहचान, भारतीय परंपरा में रिश्तों की कहानी कहना रहा है. ऊंचाई में भी वह है. फिल्म से जुड़ी प्रतिक्रियाओं में बताया जा रहा कि यह रिश्तों और उसमें भावुकता, समर्पण की एक रोमांचक यात्रा है. सूरज बड़जात्या बहुत ही खूबसूरती से रिश्तों की कहानी बुनने में कामयाब हुए हैं. कहानी बहुत ही साधारण लेकिन ताजगी से लबालब और प्रभावित करने वाली है. फिल्म की लिखावट- मसलन स्टोरीलाइन, पटकथा, संवाद और एक्टिंग लाजवाब है. कुछ लोगों का कहना है कि लिखावट इसलिए भी शानदार और प्रभावी है क्योंकि कैरेक्टर को उसी के अनुरूप गढ़ा भी गया है. लंबे वक्त बाद सूरज बडजात्या ने किसी फिल्म का निर्देशन किया. उनके काम को सराहा जा रहा है.

uunchaiऊंचाई और ब्लैक पैंथर

इंगेजिंग कहानी में एक्टर्स ने दिल तो जीता है

एक इंगेजिंग कहानी में एक्टर्स की भूमिका को भी खूब सरहाना मिल रही है. अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, बोमन ईरानी और डैनी के अभिनय से लोग लाजवाब नजर आ रहे हैं. सारिका, नीना गुप्ता और दूसरे लोगों को भी जिस तरह से तारीफ़ मिल रही है- साफ़ नजर आ रहा कि एक्टिंग फ्रंट पर भी ज्यादातर लोग एक्टर्स की परफॉर्मेंस से खुश हैं. फिल्म को 5 में से 4.5 तक रेट किया जा रहा है. हालांकि फिल्म में शराबनोशी जैसी चीजों को लेकर लोग ताज्जुब भी जता रहे हैं कि यहां जिस तरीके शराब को प्रेजेंट किया गया है वह राजश्री फिल्मों की फिलासफी नहीं थी. शराब, पार्टियां राजश्री की फिल्मों में नजर आती हैं लेकिन इस तरह नहीं कि आम लोग भी उसे बहुत सहज होकर अनुसरण करें. बल्कि जहां भी उन्होंने ऐसे प्रसंग दिखाए थे- यह संदेश भी दिया कि चीजें खराब क्यों हैं.

ऊंचाई की कहानी चार दोस्तों की है. इसमें से एक पहाड़ी है. जिसकी इच्छा पहाड़ों में जाने की है लेकिन वह मर जाता है. बाद में दोस्त उसे श्रद्धांजलि देने के लिए उसकी अस्थियों को पहाड़ में विसर्जित करने जाते हैं. दोस्त के लिए तीन बूढ़े इंसान किस तरह चुनौतियों से पार पाकर उसकी अस्थियों को पहाड़ की ऊंचाई तक ले जाते हैं यही कहानी फिल्म में दिखाई गई है. कई फिल्मों के एक साथ रिलीज होने की वजह से सोशल मीडिया प्रतिक्रियाओं से ऊंचाई की ताकत का अंदाजा लगाना मुश्किल हो रहा है.

ब्लैक पैंथर को लेकर क्या चल रहा है?

ऊंचाई की तुलना में ब्लैक पैंथर का शोरशाराबा ज्यादा दिख रहा है. रेयान कूगलर ने फिल्म का निर्देशन किया है. फिल्म देखने वालों को ब्लैक पैंथर की कहानी पसंद आ रही है. कई ने लिखा भी कि साइंस फिक्शन की खूबसूरती उसका भूगोल और समय से परे होना है. इसे दुनिया का कोई भी समाज देख सकता है और उसके साथ अपने तरीकों से कनेक्ट हो सकता है. ब्लैक पैंथर की यही खूबसूरती है. कई लोगों ने रेयान कूगलर के काम की तारीफ़ की है और एक्टर्स के अभिनय की भी सरहना की है. खासकर टेनोच ह्यूर्टा, लेटिटिया राइट और एंजेला बैसेट जैसे एक्टर्स के काम की खूब सराहना देखने को मिल रही है.

ब्लैक पैंथर की कहानी एक ऐसे काल्पनिक राज्य की है जो कई सारी चुनौतियों से जूझ रहा है. राजा की मौत के बाद रमोंडा शासक बनती हैं. उनकी बेटी सूरी भारी अवसाद में है कि वह अपने भाई की जान नहीं बचा पाई है. कुछ महीने बाद रमोंडा कई देशों के साथ यूनाइटेड नेशंस की बैठक में शामिल होती है जहां उसके राज्य पर सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया जाता है. यह आरोप इसलिए लगाया जाता है कि वाईब्रेनियम को नहीं दिया जा रहा है. यह एक कीमती और जरूरी धातु है. रमोंडा साफ़ करती है कि बहुमूल्य धातु को विनाशक उद्देश्यों के लिए कभी नहीं दिया जाएगा. और इसके बाद शुरू होती है वाईब्रेनियम के लिए शह और मात की कहानी जिसे फिल्म में दिखाया गया है.

एमसीयू की फिल्म होने की वजह से ब्लैक पैंथर सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय है. फिल्म से जुड़ी तमाम रिपोर्ट्स में भी ब्लैक पैंथर को लेकर सकारात्मकता दिख रही है. यहां तक कि सिनेमाघरों में ब्लैकपैंथर की अकुपेंसी ऊंचाई से बहुत ज्यादा है. 

#ऊंचाई, #ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरेवर, #अमिताभ बच्चन, Uunchai Vs Black Panther Wakanda Forever, Uunchai Review, Black Panther Wakanda Forever Review

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय