charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 फरवरी, 2019 06:31 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

पीयूष गोयल ने 1 फरवरी को अपना पहला और मोदी सरकार का 2019 चुनाव से पहले आखिरी बजट पेश कर दिया. इस बजट में किसानों, मिडिल क्लास से लेकर व्यापारियों तक लगभग सभी के लिए कुछ न कुछ है और इसे लोक लुभावन बजट कहा जा रहा है. लोकसभा चुनाव 2019 से पहले बजट ने चुनावी जमीन तैयार करने का काम किया है. इस बजट को कई लोग सिर्फ चुनावी प्रोपगैंडा कह रहे हैं, कुछ ये कह रहे हैं कि ये बिलकुल आम आदमी का बजट है, लेकिन जो भी हो इतना तो पक्का है कि भाजपा का जोश कम नहीं है.

सभी भाजपा के नेता इस समय एक ही जुमला बोल रहे हैं और वो है 'Howz the josh'. पीएम से लेकर एफएम तक सभी URI फिल्म का ये डायलॉग बोल रहे हैं. पीएम मोदी ने हाल ही में हुए मुंबई में इंडियन सिनेमा के नेशनल म्यूजियम के उद्घाटन कार्यक्रम में फिल्म जगत को संबोधित करते हुए आदित्य धर के निर्देशन में बनी फिल्म उरी में विक्की कौशल के एक संवाद को दोहराया, 'How's The Josh.'

उरी, फिल्म, बजट 2019, पियूष गोयलपीयूष गोयन ने बजट 2019 पेश करते समय कई बार उरी फिल्म का जिक्र किया.

इसके बाद मनोहर पर्रिकर ने भी गोवा बजट पेश करते समय इसी कोट को दोहराया. अब यूनियन बजट 2019 के दौरान पीयूष गोयल ने अपने भाषण में दो-तीन बार URI फिल्म का जिक्र किया और साथ ही साथ जोश के माहौल की भी बात की.

पीयूष गोयल ने अपनी स्पीच में कहा- 'मुझे हाल ही में उरी फिल्म देखने का सौभाग्य मिला. जो जोश था, क्या माहौल था उस हॉल के अंदर, तो फिल्म इंडस्ट्री को भी कुछ देना बनता है.' ये बात उन्होंने भारतीय फिल्ममेकर्स के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस की बात कही. इसके पहले विदेशी फिल्ममेकर्स को शूटिंग के दौरान सिंगल विंडो क्लीयरेंस मिलता था.

पीयूष गोयल के पीछे बैठे मिनिस्टर राज्यवर्धन सिंह राठौर ने भी फिर उरी फिल्म का यही डायलॉग दोहराया 'Howz the josh.' पिछले दिनों निर्मला सीतारमन भी उरी फिल्म देखने गई थीं.

कुल मिलाकर जो माहौल भाजपा उरी फिल्म के लिए बना रही है उसे देखकर ये कहा जा सकता है कि इस बजट में ही पार्टी ने 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' फिल्म को नैशनल अवॉर्ड जैसी इज्जत दे ही दी. उरी जो विक्की कौशल और यामी गौतम दोनों के करियर की पहली सोलो बड़ी हिट फिल्म है उसे इतनी इज्जत मिलने के पीछे एक कारण है वो ये कि उरी फिल्म की पूरी कहानी भाजपा की सर्जिकल स्ट्राइक को सपोर्ट कर रही है.

सर्जिकल स्ट्राइक करने के बाद नरेंद्र मोदी को बहुत ज्यादा फायदा मिला था और उनकी लोकप्रयिता खास तौर पर उत्तर भारत में बहुत बढ़ गई थी. पाकिस्तान से बदला लेने की जो खुशी मोदी ने भारतीयों को दी थी उसका असर यूपी चुनाव पर पड़ा था. अब बात है 2019 लोकसभा चुनाव की. ये तो पहले ही साबित हो चुका है कि उरी फिल्म एक ब्लॉकबस्टर है. ऐसे में जितना भाजपा नेता इस फिल्म का प्रचार करेंगे उतनी ही भाजपा की पैठ भी बढ़ेगी और बहुत आसान से तरीके से प्रचार भी होगा.

लोगों के बीच ये मैसेज जाएगा कि भाजपा एक ऐसी पार्टी है जो पाकिस्तान से बदला ले सकती है. यही कारण है कि भाजपा के सभी नेताओं के सिर चढ़कर 'जोश' बोल रहा है. अब भाजपा नेता एक-एक कर इसे अपने चुनाव प्रचार का हिस्सा बनाने में लगे हुए हैं. ठीक वैसे ही जैसे एक्सिडेंटल प्राइममिनिस्टर फिल्म को बनाया गया था.

उरी फिल्म जिस तरह से अपना ट्रैक रिकॉर्ड बना रही है उससे लग रहा है कि उरी जल्दी ही 2018 की सभी ब्लॉकबस्टर फिल्मों को पीछे छोड़ देगी.

फिल्म ने रिलीज के पहले हफ्ते में 71.26 करोड़ की कमाई की थी. इसके बाद दूसरे हफ्ते में फिल्म ने 62.77 करोड़ की कमाई की. कमाई के इस शानदार सफर को उरी ने तीसरे हफ्ते भी बना कर रखा है. फिल्म ने अब तक 167.48 करोड़ की कमाई कर ली है. यानी जल्द ही उरी फिल्म 200 करोड़ का मार्क क्रॉस कर लेगी. जहां बड़े बजट की फिल्में जैसे मणिकर्णिका अभी अपनी लागत निकालने के लिए भी स्ट्रगल कर रही हैं वहीं दूसरी ओर Uri box office collection बता रहा है कि भाजपा की ये कैंपेन पूरी तरह से खरी उतर रही है.

ये भी पढ़ें-

Budget LIVE Updates: मनरेगा को 60 हज़ार और सड़क योजना को 19 हज़ार करोड़

BUDGET 2019 पर विपक्ष के नेताओं ने हमला बोला

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय