New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 दिसम्बर, 2022 08:58 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इस वक्त देश में कपड़ों और उनके रंग को लेकर बहस छिड़ी हुई है. फिल्म 'पठान' के गाने 'बेशरम रंग' की रिलीज के बाद हिंदूओं और मुस्लिमों की धार्मिक भावनाएं आहत नजर आ रही हैं. लोग इस गाने में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण द्वारा पहनी गई 'भगवा बिकनी' की जमकर आलोचना कर रहे हैं. इसे धर्म का अपमान बता रहे हैं. इस बवाल के बीच बिग बॉस फेम मॉडल उर्फी जावेद भी अपने ड्रेस को लेकर चर्चा में आ गई हैं. वो दुबई में एक वीडियो शूट के लिए गई थीं, जहां सेमी न्यूड भड़काऊं ड्रेस पहनने की वजह से स्थानीय पुलिस ने उनको हिरासत में ले लिया है. पुलिस स्टेशन में उनको बंधक बना लिया गया है. ऐसा कहा जा रहा है कि खाड़ी देशों के कानून के खिलाफ जाकर उन्होंने खुले में भड़काऊं ड्रेस पहनकर शूटिंग की है. इस तरह खाड़ी देशों का दोहरा चरित्र सामने आ गया है, जो एक तरफ उर्फी को कानून सीखाता है, दूसरी तरफ दीपिका को अपनी जमीन पर सम्मान देता है.

650x400_122122081202.jpgदीपिका पादुकोण और उर्फी जावेद भारतीय संस्कृति और सभ्यता के मद्देनजर दोनों खूब ट्रोल हो रही हैं. सभी जानते हैं कि इस वक्त दीपिका पादुकोण के खिलाफ हिंदुस्तान में जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है. अभिनेत्री ने फिल्म 'पठान' के गाने 'बेशरम रंग' में जिस तरह के ड्रेस पहने हैं, जिस तरह के डांस मूव्स किए हैं, उसे अश्लीलता की पराकाष्ठा बताया जा रहा है. ऐसे में लोग संस्कृति और सभ्यता के नाम पर उनका विरोध कर रहे हैं. इसके बावजूद वही दीपिका जब खाड़ी देश कतर में आयोजित फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में पहुंचती हैं, तो उनको सम्मान दिया जाता है. उनसे बाकायदा वर्ल्ड कप ट्रॉफी का अनावरण कराया जाता है. एक वैश्विक इवेंट में विवादित दीपिका को इतना सम्मान देने वाले खाड़ी देशों को तब अच्छा माना जाता जब वो दीपिका की तरह उर्फी की आजादी का सम्मान भी करते. उनको वही आजादी देते जो उन्हें हिंदुस्तान में मिलती है, जहां वो किसी भी तरह की ड्रेस पहनने के लिए कानूनी रूप से आजाद है. ऐसे मामले में कोई कानूनी डर किसी को नहीं है.

दूसरी तरफ यहां दीपिका पादुकोण का भी दोहरा चरित्र सामने आया है. ये वहीं दीपिका हैं, जो अपनी फिल्म में अश्लीलता की पराकाष्ठा पार कर जाती है. ये वहीं दीपिका हैं जो सिनेमैटिक फ्रीडम के नाम पर भगवा रंग की बिकनी पहनकर अश्लील डांस मूव्स करती हैं. लेकिन जैसे ही किसी खाड़ी देश में जाती हैं, इनको वहां की सभ्यता और संस्कृति का ख्याल आ जाता है. उनको इस बात का भी ख्याल आ जाता है कि यहां महिलाओं को किस हद तक आजादी है. उनको क्या पहनने या क्या न पहनने की कितनी छूट है. दीपिका जब कतर के लुसैल स्टेडियम में पहुंचती हैं, तो उनका ड्रेस देखकर वो सभी हैरान रह जाते हैं, जो उनके गाने को लेकर विरोध जता रहे थे. उन्होंने ढीली काली पैंट के साथ सफेद शर्ट पहना हुआ होता है. उसके ऊपर शरीर को पूरी तरह से ढंकने के लिए लेदर ओवरकोट भी पहना हुआ होता है. इस तरह उपर से नीचे तक उनका पूरा शरीर ढंका हुआ दिखाई देता है.

यहां दीपिका पादुकोण जैसी बड़ी अभिनेत्री को उर्फी जावेदी जैसी मॉडल से कम से कम ईमानदारी तो जरूर सीखनी चाहिए. उर्फी चाहे जितनी भी गलत हों, जैसे भी कपड़े पहनती हों, कम से कम दोहरा चरित्र नहीं रखती. वो अपने देश में जिस तरह के कपड़े पहनती हैं, वैसे ही कपड़े उन्होंने दुबई में भी पहने, उन्होंने अपनी आदत से समझौता नहीं किया या फिर कम से कम चालाकी नहीं दिखाई. वो अलग बात है कि उनकी हरकत के लिए दुबई की पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया है. उनको पुलिस स्टेशन में रखकर पूछताछ के नाम पर प्रताड़ित किया जा रहा है. इन सबके बावजूद उर्फी की ईमानदारी की तारीफ जरूर बनती हैं. हां, यहां हम उनकी हरकतों का समर्थन नहीं करते हैं. न ही उनके द्वारा पहने जाने वाले अजीबो-गरीब ड्रेस को सही मानते हैं. दीपिका और उर्फी दोनों को ही चाहिए कि वो अपने देश की सभ्यता और संस्कृति का सम्मान करें. केवल कानूनी डंडे से न डरें.

वैसे कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनको आप पसंद करें या ना करें, लेकिन उनको इग्नोर नहीं कर सकते. उर्फी जावेद ऐसे ही लोगों में से एक हैं. उर्फी ने तो वैसे कई बड़े टीवी सीरियल में काम किया है, लेकिन सबसे ज्यादा सुर्खियों में 'बिग बॉस' में आने के बाद ही आई हैं. देश के इस सबसे कंट्रोवर्शियल टेलीविजन रियलिटी शो से बाहर आने के बाद उन्होंने जिस तरह का ड्रेसिंग सेंस अपनाया उसे देखने के बाद हर कोई हैरान रह गया. हर तरफ उनकी बुराई होने लगी. सोशल मीडिया पर उनको ट्रोल किया जाने लगा. लेकिन लोकप्रियता के मामले में उन्होंने देश की धुरंधर हस्तियों जैसे कंगना रनौत और कियारा आडवाणी को भी पीछे छोड़ दिया. इसी साल गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले लोगों की लिस्ट में उर्फी जावेद का नंबर कंगना और कियारा से बहुत ऊपर है. 100 लोगों की लिस्ट में उन्हें भले ही 57वां स्थान मिला है, लेकिन उनसे पीछे कई नामचीन दिग्गज हस्तियों का नाम मौजूद है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय