New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 सितम्बर, 2022 10:39 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

फिल्मों के सीक्वल बनाने का चलन बहुत पुराना है. साल 1935 में रिलीज हुई हिंदी फिल्म 'हंटर वाली' का पहली बार सीक्वल बनाया गया था. इस फिल्म में उस दौर की मशहूर स्टंटवूमेन फीयरलेस नाडिया लीड रोल में थीं. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर थी. इसके बाद इसका सीक्वल फिल्म 'हंटर वाली की बेटी' साल 1943 में रिलीज हुआ था. ये फिल्म भी सुपरहिट रही थी. इसके बाद सीक्वल फिल्मों पर काम कम हो गया. लेकिन पिछले दो दशकों में सीक्वल फिल्मों का चलन बढ़ा है. साजिद नाडियावाला, फिरोज नाडियाडवा, साजिद खान, रोहित शेट्टी और राकेश रौशन जैसे फिल्म मेकर्स ने इस दिशा में बेहतर काम किया है.

बॉलीवुड फिल्मों के सीक्वल पर नजर डालें तो सबसे सफल फिल्म मेकर रोहित शेट्टी नजर आते हैं. उनकी दो फिल्म फ्रेंचाइजी सुपरहिट रही हैं. पहली गोलमाल सीरीज की फिल्में, जिनमें साल 2003 में 'गोलमाल', 2006 में 'गोलमाल: फन अनलिमिटेड', 2008 में 'गोलमाल रिटर्न', 2010 में 'गोलमाल 3' और 2017 में गोलमाल अगेन रिलीज हुई थी. दूसरी कॉप यूनिवर्स फ्रेंचाइजी की फिल्में हैं. इनमें साल 2011 में रिलीज हुई 'सिंघम', साल 2014 में रिलीज हुई 'सिंघम रिटर्न', साल 2018 में रिलीज हुई 'सिंबा' और साल 2021 में रिलीज हुई फिल्म 'सूर्यवंशी' शामिल है. रोहित शेट्टी की इन सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर धमाल मचाया है.

साल 2015 में रिलीज हुई एसएस राजामौली की फिल्म 'बाहुबली' के सीक्वल 'बाहुबली 2' (2017) ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 1800 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. इसी तरह साउथ की पैन इंडिया फिल्म 'केजीएफ' के सीक्वल 'केजीएफ चैप्टर 2' ने भी बेहतरीन परफॉर्म किया है. इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 1200 करोड़ रुपए है. इसी साल रिलीज हुई फिल्म 'भूल भुलैया' के सीक्वल 'भूल भुलैया 2' ने बॉलीवुड विरोध के भयंकर लहर के बीच भी शानदार कमाई की है. इस फिल्म ने 270 करोड़ रुपए की कमाई की है. वो उस दौर में जब बड़ी से बड़ी बॉलीवुड फिल्में बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर हो रही हैं.

आने वाले समय में कई मशहूर फिल्मों की सीक्वल पर दर्शकों की निगाहें बनी हुई हैं. इनमें दो फिल्मों के तीसरे सीक्वल का ऐलान कर दिया गया है. फिल्म 'हेराफेरी' और 'वेलकम' के प्रोड्यूसर फिरोज नाडियाडवाला ने इन दोनों के सीक्वल प्रोजेक्ट पर काम करने का फैसला किया है. दावा किया जा रहा है कि साल 2023 में काम शुरू हो जाएगा. साल 2024 में फिल्म रिलीज करने की योजना है. इसके साथ ही करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बन रही फिल्म 'दोस्ताना 2', रोहित शेट्टी के गोलमाल फ्रेंचाइजी की फिल्म 'गोलमाल 5' और राकेश रौशन के निर्देशन में बनी रितिक रौशन की फिल्म 'कृष 4' का भी लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है.

650_090422065533.jpg

इन सुपरहिट फिल्मों के सीक्वल का बेसब्री से इंतजार है...

1. फिल्म- हेरा फेरी 3 (Hera Pheri 3)

आइकॉनिक कॉमेडी ड्रामा फिल्म 'हेरा फेरी' दर्शकों की पसंदीदा फिल्मों में से एक है. अक्षय कुमार, परेश रावल और सुनील शेट्टी की इस फिल्म के तीसरे सीक्वल 'हेरा फेरी 3' पर काम शुरू हो चुका है. फिल्म के प्रोड्यूसर फिरोज नाडियाडवाला ने खुद इस बात की पुष्टि की है. उनके मुताबिक, पुरानी स्टारकास्ट के साथ फिल्म बनाई जा रही है. हो सकता है कि निर्देशन का जिम्मा प्रियदर्शन की जगह किसी दूसरे निर्देशक को दिया जाए. एक इंटरव्यू में फिरोज नाडियाडवाला ने बताया, ''आपको 'हेरा फेरी 3' बहुत जल्द ओरिजिनल स्टार कास्ट के साथ देखने को मिलेगी. अक्षय जी, परेश भाई और सुनील जी ही इस फिल्म का हिस्सा होंगे. कहानी अपनी जगह पर है. हम कुछ नए तौर-तरीकों पर काम कर रहे हैं. किरदारों की मासूमियत को बरकरार रखते हुए इसे दर्शकों के हिसाब से बनाया जाएगा. हम पिछली सक्सेस को हल्के में नहीं ले सकते. इसलिए हमें अपने कंटेंट, कहानी, स्क्रीनप्ले, करैक्टर्स, तौर-तरीकों आदि के मामले में काफी सावधान रहना होगा.'' बताते चलें 'हेरा फेरी' साल 2000 और 'फिर हेरा फेरी' साल 2006 में रिलीज हुई थी.

2. फिल्म- 'वेलकम 3' (Welcome 3)

फिल्म 'वेलकम 3' साल 2007 में रिलीज हुई कॉमेडी ड्रामा सीरीज का तीसरा सीक्वल है. इसके पहले पार्ट का निर्देशन अनीस बज्मी ने और निर्माण फिरोज नाडीयावाला ने किया है. फिल्म में अक्षय कुमार, कैटरीना कैफ, फिरोज खान, अनिल कपूर, नाना पाटेकर, परेश रावल और मल्लिका शेरावत प्रमुख भूमिका में हैं. इसका दूसरा पार्ट 'वेलकम बैक' साल 2015 में रिलीज किया गया था. इसमें फिल्म की मूल स्टारकास्ट थोड़ा बदलाव किया गया था. दूसरे पार्ट में अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ की जगह जॉन अब्राहम और श्रुति हसन को कास्ट किया गया है. अब तीसरे पार्ट में लीड कलाकारों को बदला जाएगा या नहीं इस पर अभी मेकर्स ने फैसला नहीं किया है. लेकिन इतना तो तय है कि मजनु और उदय भाई की जोड़ी यानी अनिल कपूर और नाना पाटेकर जरूर नजर आएंगे. इसके साथ ही फिल्म का निर्देशन अनीस बज्मी के जिम्मे ही रहेगा. वैसे भी अनीस ने अपनी हालिया फिल्म भूल भुलैया 2 की सफलता से साबित कर दिया है कि कॉमेडी फिल्मों में उनकी कोई सानी नहीं है. फिल्म के प्रोड्यूसर फिरोज नाडियाडवाला की माने तो 2024 में रिलीज हो जाएगी.

3. फिल्म- ओह माय गॉड 2 (OMG2)

फिल्म 'ओह माय गॉड 2' साल 2012 में रिलीज हुई फिल्म ओह माई गॉड का सीक्वल है. इस फिल्म का निर्देशन उमेश शुक्ला ने किया था. ओह माय गॉड एक हॉलीवुड फिल्म से प्रेरित है, जिसका टाइटल 'द मैन हू स्यूड गॉड' है. फिल्म एक गुजराती व्यवसायी की कहानी है, जो नास्तिक है. कहानी में ट्विस्ट तब आता है जब वह भगवान के अस्तित्व को साबित करने के लिए दरबार में जाता है. कोर्ट रूम ड्रामा ने ईश्वर के अस्तित्व के विचार के पीछे कई तथ्य साबित किए गए हैं. फिल्म ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि धर्म, जाति और अन्य भेदभाव मानव के बनाए हैं. फिल्म के सीक्वल की शूटिंग चल रही है. पहले पार्ट में जहां धार्मिक विसंगतियों को उजागर किया गया है, वहीं दूसरे में देश की शिक्षा प्रणाली में व्याप्त परेशानियों और उनके हल के साथ युवा सपनों को कैसे मंजिल देने में शिक्षा में सुधार की जरूरत है इसका समाधान भी दिया जाएगा. 'ओह माय गॉड 2' में परेश रावल की जगह पंकज त्रिपाठी को कास्ट किया जा रहा है. लीड रोल में अक्षय कुमार ही नजर आएंगे. हालही में उज्जैन में शूटिंग करते हुए उनको देखा गया था.

4. दोस्ताना 2 (Dostana 2)

साल 2008 में रिलीज हुई रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा फिल्म 'दोस्ताना' का सीक्वल लगातार विवादों में बना हुआ है. इसमें पहले अभिनेता कार्तिक आर्यन को लीड रोल में कास्ट किया गया था. उनके अपोजिट अभिनेत्री जान्हवी कपूर थी. कार्तिक और जान्हवी ने फिल्म की शूटिंग भी शुरू कर दी थी, लेकिन बाद में क्रिएटिव डिफरेंस की वजह से कार्तिक फिल्म से बाहर हो गए. इसकी वजह से बौखलाए करण जौहर ने कार्तिक को कई बड़े प्रोजेक्ट्स से बाहर करवा दिया था. इसमें शाहरुख खान की कंपनी का भी एक प्रोजेक्ट शामिल है. कार्तिक के जाने के बाद करण ने अब उनकी जगह अक्षय कुमार को कास्ट किया है. दोस्तान 2 में अक्षय लीड रोल में नजर आएंगे. फिल्म के पहले पार्ट में जॉन अब्राहम, अभिषेक बच्चन और प्रियंका चोपड़ा लीड रोल में थे. दूसरे में अक्षय कुमार के साथ लक्ष्य ललवानी और जॉन्हवी कपूर लीड रोल में हैं. फिल्म की कहानी नवजोत गुलाटी और सुमित अरोड़ा ने लिखी है.

5. गोलमाल 5 (Golmaal 5)

दिग्गज फिल्म मेकर रोहित शेट्टी की कॉमेडी फ्रेंचाइजी की गोलमाल सीरीज के तहत अबतक चार फिल्में रिलीज हो चुकी हैं. पहली फिल्म 'गोलमाल: फ़न अनलिमिटेड' साल 2006, दूसरी फिल्म 'गोलमाल रिटर्न्स' साल 2008, तीसरी फिल्म 'गोलमाल 3' साल 2010 और चौथी फ़िल्म 'गोलमाल अगेन' साल 2017 में रिलीज हुई थी. इन फिल्मों में अजय देवगन, अरशद वारसी, तुषार कपूर और कुनाल खेमू को अहम किरदार में देखा गया है. खासकर के गोपाल के किरदार में अजय देवगन का अंदाज हर किसी को अनोखा लगा है. इस सीरीज की पांचवीं फिल्म भी अगले साल तक रिलीज होने की संभावना है. गोलमाल के पांचवे सीक्वल में पुराने स्टारकास्ट के साथ कुछ नए कलाकार भी लिए जा रहे हैं. फिल्म का निर्देशन हमेशा की तरह रोहित शेट्टी के जिम्मे ही है. जबरदस्त एक्शन और कॉमेडी फिल्में बनाने में माहिर रोहित की आखिरी फिल्म सूर्यवंशी पिछले साल रिलीज हुई थी.

#मूवी सीक्वल, #हेरा फेरी 3, #वेलकम 3, Upcoming Sequels Of Bollywood Films, Bollywood Films Sequels, Hera Pheri 3

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय